Move to Jagran APP

UP Scholarship: स्‍कॉलरशि‍प पाने से वंच‍ित छात्र-छात्राओं के ल‍िए बड़ा अपडेट, योगी सरकार ने ल‍िया ये फैसला

यूपी में विभिन्न कारणों से छात्रवृत्ति पाने से वंचित पिछले शैक्षिक सत्र 2023-24 के छात्र-छात्राओं के ल‍िए राहत की खबर है। योगी सरकार ने इन छात्र-छात्राओं को एक और मौका द‍िया है। छात्रों के लिए सरकार ने पोर्टल खोलने का निर्णय लिया है। छात्र-छात्राएं 15 जुलाई से 24 जुलाई तक ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे या फिर आवेदन की त्रुटियों को सुधार सकेंगे।

By Shobhit Srivastava Edited By: Vinay Saxena Tue, 09 Jul 2024 12:09 PM (IST)
सीएम योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने समाज कल्याण विभाग के इस प्रस्ताव पर लगाई थी मुहर।- फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश सरकार ने विभिन्न कारणों से छात्रवृत्ति पाने से वंचित पिछले शैक्षिक सत्र 2023-24 के छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत देते हुए एक मौका और प्रदान किया है। इनमें ज्यादातर छात्र ऐसे हैं जिनका परीक्षा परिणाम ही घोषित नहीं हुआ था। कुछ छात्र तकनीकी समस्याओं के चलते छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति का आवेदन नहीं कर पाए थे। इन छात्रों के लिए सरकार ने पोर्टल खोलने का निर्णय लिया है। छात्र-छात्राएं 15 जुलाई से 24 जुलाई तक ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे या फिर आवेदन की त्रुटियों को सुधार सकेंगे।

पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट ने समाज कल्याण विभाग के इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई थी। अब विभाग ने इसका शासनादेश जारी कर दिया है। इस योजना का लाभ समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत 9100 सामान्य वर्ग के छात्रों, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के तहत 25,479 ओबीसी छात्रों व अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के तहत 3214 अल्पसंख्यक छात्रों को मिलेगा। इसमें करीब 87 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

दरअसल, छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 15 फरवरी थी, किंतु परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने डीएलएड व स्टेट मेडिकल फैकल्टी ने पैरामेडिकल परीक्षाओं के परिणाम इसके बाद घोषित किया। इसलिए अगले सेमेस्टर के छात्र समय से आवेदन नहीं कर पाए। उनके हित को देखते हुए सरकार ने यह मौका दिया है। छात्रों को 30 अगस्त तक छात्रवृत्ति खाते में मिल जाएगी।