Move to Jagran APP

UP Cabinet Meeting: यूपी में बदल द‍िया गया इस यून‍िवर्स‍िटी का नाम, योगी कैब‍िनेट में लगी मुहर

UP Cabinet Meeting अब मुरादाबाद का राज्य विश्वविद्यालय गुरु जम्भेश्वर के नाम से जाना जाएगा। मंगलवार को कैबिनेट ने इसके नाम परिवर्तन पर अपनी मुहर लगा दी। अब यह गुरु जम्भेश्वर राज्य विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाएगा। उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि गुरु जम्भेश्वर के प्रति लोगों की काफी आस्था है। ऐसे में यह निर्णय लिया गया है।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Vinay Saxena Tue, 11 Jun 2024 02:35 PM (IST)
UP Cabinet Meeting: यूपी में बदल द‍िया गया इस यून‍िवर्स‍िटी का नाम, योगी कैब‍िनेट में लगी मुहर
मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ की अध्‍यक्षता में हुई कैब‍िनेट बैठक।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। अब मुरादाबाद का राज्य विश्वविद्यालय गुरु जम्भेश्वर के नाम से जाना जाएगा। मंगलवार को कैबिनेट ने इसके नाम परिवर्तन पर अपनी मुहर लगा दी। अब यह गुरु जम्भेश्वर राज्य विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाएगा।

उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि गुरु जम्भेश्वर के प्रति लोगों की काफी आस्था है। ऐसे में यह निर्णय लिया गया है। पहले भी धार्मिक आस्था को देखते हुए बलरामपुर में मां पाटेश्वरी देवी विश्वविद्यालय और सहारनपुर में मां शाकुंभरी देवी विश्वविद्यालय इत्यादि स्थापित किए जा चुके हैं।

ऐसे में उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम, वर्ष 1973 व उसकी अनुसूची में यथास्थान संशोधन के लिए उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय (संशोधन) अध्यादेश वर्ष 2024 को प्रख्यापित कराए जाने और उसके प्रतिस्थानी विधेयक को पास कराने के लिए आगे राज्य विधानमंडल के समक्ष पास कराने के लिए रखा जाएगा।

मान्यता है कि 493 वर्ष पहले जम्भेश्वर भगवान मुरादाबाद के लोदीपुर विशनपुर में राजस्थान से आए थे। यहां इनका भव्य मंदिर है और धाम है। खासकर विश्नोई समाज के लोगों की इनके प्रति विशेष आस्था है।

यह भी पढ़ें: UP Cabinet Meeting: चुनाव खत्म होते ही एक्शन में योगी सरकार, UP में नई तबादला नीत‍ि मंजूर; कई प्रस्तावों पर लगी मुहर

यह भी पढ़ें: UPPCL: यूपी में ब‍िजली उपभोक्‍ताओं को बड़ा झटका, अब नया कनेक्‍शन लेना होगा महंंगा