Move to Jagran APP

UP Board Result 2019 : Results के इतंजार की घड़ी समाप्त, आखिरी सप्ताह में आएगा परिणाम

UP Board Results 2019 हाईस्कूल व इंटर के परिणाम इस माह के अंत तक आने की उम्मीद है। पिछले वर्ष भी 29 अप्रैल को दोनों रिजल्ट एक साथ जारी हुए थे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 10:25 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 10:11 AM (IST)
UP Board Result 2019 : Results के इतंजार की घड़ी समाप्त, आखिरी सप्ताह में आएगा परिणाम
UP Board Result 2019 : Results के इतंजार की घड़ी समाप्त, आखिरी सप्ताह में आएगा परिणाम

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों की राह बड़ी होती जा रहा है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 के परिणाम की गुत्थी सुलझने का नाम नहीं ले रही है। अब तक रिजल्ट की तारीख तय नहीं हो सकी है, संकेत है कि दो दिन बाद यानी 20 तक इसका एलान होगा।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर के परिणाम इस माह के अंत तक आने की उम्मीद है। पिछले वर्ष भी 29 अप्रैल को दोनों रिजल्ट एक साथ जारी हुए थे। उसी तरह इस बार भी परिणाम आएंगे। यह जरूर है कि बोर्ड के अफसर परिणाम तैयार करने वाली एजेंसी के यहां जाने की तैयारी में है। ज्ञात हो कि अफसरों के एजेंसी के यहां जाने के सप्ताह भर बाद रिजल्ट आता रहा है।

बोर्ड ने प्रस्ताव दिया है कि 30 अप्रैल से पहले रिजल्ट घोषित कर दिया जाए, जिस पर शासन की मुहर लगनी है। अब मुहर कब लगेगी यह साफ नहीं है, बल्कि बोर्ड अफसर जल्द तारीख बताने का आश्वासन हर दिन दे रहे हैं और शाम को अगले दिन का इंतजार करने को कहा जा रहा है।

UP Board Result 2019 ऐसे कर पाएंगे चेक

रिजल्ट चेक करने के लिए वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा।

वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।

अपना रोल नंबर सबमिट करना होगा।

अब आप रिजल्ट देख पाएंगे।

आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं।

पिछले वर्ष रिजल्ट की तारीख का औपचारिक एलान माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने किया था। इस बार लोकसभा चुनाव की आचार संहिता से तारीख मंत्री स्तर से घोषित नहीं होगी, बल्कि बोर्ड सचिव ही उसका एलान करेंगी। सूत्रों के अनुसार तारीख बोर्ड से बताई जानी है लेकिन, उस पर अनुमोदन की प्रक्रिया होनी है और उसी में विलंब हो रहा है। प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में हर दिन तारीख को लेकर अफवाहें उड़ रही हैं, हर कोई अपनी सुविधा के अनुसार रिजल्ट की तारीख बता रहा है।

इंटर में भी एक प्रश्नपत्र की परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा 2019 की इंटरमीडिएट 2019 परीक्षा बदले पाठ्यक्रम से हुई है। परीक्षा में 26 लाख 27 हजार 575 परीक्षार्थी शामिल हुए। इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 दिन चली। यूपी बोर्ड ने एससीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया है। हाईस्कूल की तर्ज पर इंटर में भी एक प्रश्नपत्र की इसी वर्ष से परीक्षा हुई। इससे परीक्षा में समय कम लग रहा है और मूल्यांकन व रिजल्ट देने में सहूलियत भी है। बोर्ड ने परीक्षार्थियों को सहूलियत देने के लिए मॉडल पेपर भी जारी किए। पिछली बार से सबक लेते हुए परीक्षा में वॉयस रिकॉर्डर अनिवार्य किया गया है।

सभी जिलों में क्रमांकित कॉपियां

यूपी बोर्ड ने इस बार परीक्षा की शुचिता की खातिर सभी जिलों में इम्तिहान क्रमांकित यानी कोडिंग वाली कॉपियों पर कराया है, जबकि पिछले वर्ष 50 जिलों में क्रमांकित कॉपियों पर परीक्षा हुई थी।

मुख्यालय पर बने परीक्षा केंद्र

यूपी बोर्ड ने इस बार भी हाईस्कूल में सभी जिलों के परीक्षा केंद्र बोर्ड मुख्यालय पर कंप्यूटर के जरिये बनाए। 195 केंद्र घटे हैं। पिछले वर्ष की परीक्षा में 8549 केंद्र बने थे, जबकि इस वर्ष महज 8354 केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड ने काफी पहले ही परीक्षा की तारीख और समय सारिणी जारी की है। उसमें आंशिक बदलाव भी हुआ।

जानें यूपी बोर्ड के बारे में

माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) एक परीक्षा लेने वाली संस्था है। इसका मुख्यालय प्रयागराज में है। यह दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था है। इसे संक्षेप में के नाम से भी जाना जाता है। उत्तर प्रदेश बोर्ड का मुख्य कार्य राज्य में हाई स्कूल एवं इण्टरमिडिएट की परीक्षा आयोजित करना होता है। इसके अलावा राज्य में स्थित विद्यालयों को मान्यता देना, हाई स्कूल एवं इण्टरमिडिएट स्तर के लिये पाठ्यक्रम एवं पुस्तकें निर्धारित करना भी प्रमुख कार्य है। साथ ही बोर्ड अन्य बोर्डों द्वारा ली गयी परीक्षाओं को तुल्यता प्रदान करता है।

पिछले साल इन्होंने किया था टॉप

इंटरमीडिएट में सर्वोदय इंटर कॉलेज, फतेहपुर के छात्र रजनीश शुक्ला तथा साईं इंटर कालेज, बाराबंकी के छात्र आकाश मौर्य हैं ने टॉप किया। इनके 500 में 466 अंक हैं। इनका अंक प्रतिशत 93.20 है। इनके बाद गाजीपुर की अनन्या राय हैं। अनन्या राय को 92.60 प्रतिशत अंक मिले हैं, इनको 463 अंक मिले हैं। तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से मुरादाबाद के अभिषेक कुमार और बाराबंकी के अजीत पटेल हैं। इनको 461 अंक मिले और अंकों का प्रतिशत 92.20 है। चौथे स्थान पर संयुक्त रूप से दो छात्र हैं। इनके बुलंदशहर के प्रतीक चौधरी व कानपुर के शुभम दीक्षित हैं। इनको 459 अंक मिले हैं तथा अंकों का प्रतिशत 92.00 है। पांचवें स्थान पर लखनऊ के एसकेडी अकादमी की कीर्ति सिंह, लखनऊ पब्लिक स्कूल के अंकुश सोनकर कानपुर के वेदांश दीक्षित तथा बाराबंकी की रोली गौतम हैं। इन सभी को 91.80 प्रतिशत अंक मिले हैं। यह सभी 500 में 459 अंक लाए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.