Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का ऐलान- यूपी को देंगे 57 हजार करोड़ की नई सड़क परियोजनाओं की सौगात

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में पैसे की नहीं काम कराने वालों की कमी है। सड़क निर्माण में विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद अब उनका इरादा नकारा अधिकारियों-कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति देने का रिकॉर्ड बनाने का है।

By Umesh TiwariEdited By: Updated: Fri, 02 Apr 2021 10:49 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी को 57 हजार करोड़ की नई सड़क परियोजनाओं की सौगात देने का ऐलान किया।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश को 57 हजार करोड़ रुपये की नई सड़क परियोजनाओं की सौगात देने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि देश में पैसे की नहीं, काम कराने वालों की कमी है। सड़क निर्माण में विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद अब उनका इरादा नकारा अधिकारियों-कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति देने का रिकॉर्ड बनाने का है। उत्तर प्रदेश को उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में घोषित स्क्रैप पालिसी और एथेनाल को वाहनों में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल करने की तकनीक से भरपूर फायदा उठाने की नसीहत दी।

शुक्रवार को राजधानी में परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम में गडकरी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कहा कि स्क्रैप पालिसी के तहत देश में चार करोड़ गाड़ियां कबाड़ में तब्दील होने वाली हैं। इन गाड़ियों से निकलने वाला अल्यूमिनियम, स्टील, लोहा, रबर आदि के इस्तेमाल के लिए उत्तर प्रदेश में इसके क्लस्टर तैयार करने चाहिए। उन्होंने बताया कि अब वाहनों के लिए ऐसे फ्लेक्स इंजन बनने जा रहे हैं, जिनमें ईंधन के तौर पर शत प्रतिशत एथेनाल का इस्तेमाल भी किया जा सकेगा। गडकरी ने बताया कि अब हम एथेनाल के पंप के लिए अनुमति देने जा रहे हैं। राज्य सरकार यदि प्रयास करे तो उत्तर प्रदेश के पास एथेनाल आधारित दो लाख करोड़ रुपये की अर्थव्यवस्था होगी।

उत्तर प्रदेश में कराएंगे 3.5 लाख करोड़ के काम : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिहवन एवं राजमार्ग मंत्री के तौर पर वह उप्र में दो लाख करोड़ रुपये के कार्य शुरू या मंजूर करा चुके हैं। इनमें से 65 हजार करोड़ रुपये के काम जल्द पूरे होने वाले हैं। उन्होंने प्रदेश में 7205 करोड़ रुपये की 680 किलोमीटर लंबी 21 नई परियोजनाओं की भी घोषणा की। 50 हजार करोड़ रुपये के उन कार्यों का भी उल्लेख किया जो इसी साल शुरू होंगे। गडकरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को अमली जामा पहना कर वह सूबे की तस्वीर बदलना चाहते हैं।

तो एक झटके में मंजूर हो जाएंगी ढाई दर्जन रिंग रोड परियोजनाएं : प्रदेश के कई शहरों में रिंग रोड परियोजनाओं के अटके होने का जिक्र करते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस समस्या से निपटने की पेशकश की। गडकरी ने कहा कि रिंग रोड के निर्माण के लिए भूमि अर्जन का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी, बशर्ते कि राज्य सरकार सड़क निर्माण में इस्तेमाल होने वाले स्टील और सीमेंट पर अपना जीएसटी माफ कर दे और जो एग्रीगेट हम इस्तेमाल करेंगे, उस पर रायल्टी माफ कर दे। उन्होंने कहा कि इससे उत्तर प्रदेश में 25 से 30 रिंग रोड परियोजना के निर्माण को वह एक झटके में मंजूरी दे देंगे।

एनएच पर जितने सेतु-आरओबी चाहिए, मांग लीजिए : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से कहा कि उनके मंत्रालय ने उप्र का वार्षिक प्लान 1500 करोड़ से बढ़ाकर 11,500 करोड़ रुपये कर दिया है। उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर जितने भी सेतु, रेल उपरिगामी सेतु की जरूरत है, सब मेरे पास ले आइए। मैं एक साथ मंजूर कर दूंगा। शर्त यह होगी कि इन पुलों के निर्माण के लिए भूमि अर्जन का खर्च उत्तर प्रदेश सरकार को वहन करना होगा।

लखनऊ को पांच-दस हजार करोड़ और दे देता : राजनाथ सिंह ने लखनऊ के विकास के लिए गडकरी के सामने 10 विकास परियोजनाओं की सूची पढ़ी। उन्होंने गडकरी को अपना अभिन्न मित्र भी बताया। जब अपनी बारी आयी तो गडकरी ने कहा कि बेशक वह राजनाथ के मित्र हैं, लेकिन राजनाथ ने मित्रता का उपयोग कम ही किया है। राजनाथ की सभी मांगों को पूरा करने की घोषणा करने के साथ वह यह भी कहने से नहीं चूके कि लखनऊ के लिए रक्षा मंत्री यदि पांच-दस हजार करोड़ रुपये और मांग लेते तो मैं दे देता।