Move to Jagran APP

नगर निगम के लाइसेंस से ही बेच सकेंगे तंबाकू और सिगरेट, अटल के नाम पर आएंगे कई प्रस्ताव

31 अगस्त को नगर निगम कार्यकारिणी समिति की बैठक में आएगा प्रस्ताव।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 01:55 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 02:06 PM (IST)
नगर निगम के लाइसेंस से ही बेच सकेंगे तंबाकू और सिगरेट, अटल के नाम पर आएंगे कई प्रस्ताव

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। अब शहर में तंबाकू और सिगरेट बेचने के लिए नगर निगम से लाइसेंस लेना होगा। कई शर्तों के साथ यह लाइसेंस जारी होगा। अब दस हजार की आबादी पर एक ही दुकान होगी और एक दुकान से दूसरी दुकान की दूरी कम से कम दो सौ मीटर होनी चाहिए। दुकानदार केवल तंबाकू ंउत्पाद ही बेच सकेगा। लाइसेंस भी आवेदनकर्ता की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष पर ही जारी होगा। लाइसेंस शुल्क सालाना एक हजार रुपये होगा। तंबाकू उत्पाद की दुकानें स्कूलों की चाहरदीवारी से सौ गज की दूरी पर होंगी। हर दुकान पर कोटपा कानून (सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003) का बोर्ड लगेगा।

loksabha election banner

नगर निगम कार्यकारिणी समिति की 31 अगस्त को होने वाली बैठक में लखनऊ नगर निगम तंबाकू उत्पाद लाइसेंस आदेश (तीन फरवरी 2018) के लिए गाइडलाइन को मंजूरी के लिए लाया जाएगा। पूर्व में भी नगर निगम कार्यकारिणी समिति के समक्ष यह प्रस्ताव लाया गया था, लेकिन वह मंजूरी नहीं पा सका था। तब तंबाकू व्यापारियों ने इसका विरोध किया था और तंबाकू उत्पाद के साथ ही अन्य सामान बेचने की अनुमति मांगी थी। अब नए नियमों के तहत होटल व रेस्त्ररां में तंबाकू उत्पाद की बिक्री के लिए कोई लाइसेंस नहीं दिया जाएगा।

अन्य प्रस्ताव :

-अभिषेकपुरम, वरिष्ठपुरम, प्रगति विहार और सरस्वतीपुरम और अलीशानगर में पेयजल योजना के लिए भूमि उपलब्ध कराना

-आशियाना चौराहे का नामकरण अ¨हसा चौराहा करना

-नगर निगम की बंद डिस्पेंसरी को फिर से चालू करना

-प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सरोजनीनगर और अमराई गांव में कई जगहों पर जमीन आवास विकास परिषद को उपलब्ध कराया जाना। इसमें अमौसी, जाहिरपुर, अमराईगांव में यह जमीनें हैं। अटल के नाम पर आएंगे कई प्रस्ताव :

-कुर्सी रोड पर शंकर जी की मूर्ति से केके पैलेस होते हुए पिकनिक स्पॉट रोड (विकासनगर मोड़) का नामकरण अटल बिहारी मार्ग

-विकास नगर पॉवर हाउस चौराहे पर अटल जी की प्रतिमा लगाया जाना

-विकास नगर सेक्टर-चार के सामुदायिक केंद्र का नाम अटल बिहारी वाजपेयी सामुदायिक केंद्र

-इस्माइलगंज में नगर निगम के डिग्री कॉलेज का नाम अटल बिहारी वाजपेयी रखना

-लखनऊ नगर निगम सीमा में अटल स्मृति उपवन का निर्माण कराना

बहुगुणा के नाम से बनेगा कॉलेज :

नगर निगम पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा के नाम से बनने वाले कन्या इंटर कॉलेज के लिए कनौसी में खसरा नंबर 1979 में दर्ज 2.070 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध कराएगा। नगर निगम की यह जमीन ऊसर में दर्ज है। स्वर्गीय बहुगुणा की बेटी और प्रदेश सरकार में मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने नगर निगम से कॉलेज बनाने के लिए जमीन मांगी थी। अब नगर निगम जमीन को माध्यमिक शिक्षा विभाग के पक्ष में पुनर्ग्रहण करेगा। अविवाहित शहीदों के परिजनों को मिलेगी छूट :

अविवाहित पदक विजेता शहीद सैनिकों के माता-पिता को भी हाउस टैक्स से छूट मिलेगी। नगर निगम कार्यकारिणी समिति में छूट का प्रस्ताव लाया जाएगा। अभी तक छूट का यह लाभ ऐसे भूतपूर्व सैनिक जिन्हें परमवीर चक्र, अशोक चक्र मिला हो। इसके अलावा अन्य सैनिक, असैनिक शौर्य चक्र से सम्मानित या फिर उनकी वीर नारी (विधवा), उनके आश्रितों, नाबालिग बच्चों, अविवाहित पुत्रियों को ही हाउस टैक्स से छूट का लाभ मिलता है। अब नगर निगम अविवाहित पदक विजेता शहीद सैनिकों के माता-पिता को भी हाउस टैक्स में छूट का लाभ देने का प्रस्ताव मंजूरी के लिए ला रहा है। इसमें यह शर्त होगी कि एक मात्र आवासीय भवन हो और खुद ही उसमें रहते हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.