बाराबंकी, [वी. राजा]। लखनऊ के ओजकवि रतन तिवारी की बेटी व सुप्रसिद्ध कवयित्री कविता तिवारी की आवाज मशहूर अभिनेता अजय देवगन की फिल्म भुज द प्राइड आफ इंडिया में गूंज रही है। खास बात है कि इसमें उनकी चर्चित कविता ‘हे ईश्वर मालिक हे दाता, हे जगत नियंता दीनबंधु’ की पंक्तियों के साथ ही स्वर भी उन्हीं का है। करीब दो मिनट तक कविता तिवारी की पंक्तियों के वाचन का अभिनय फिल्म अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा ने किया है। कोरोना काल के दृष्टिगत इसे 13 अगस्त को ओटीटी (ओवर द टाप) प्लेटफार्म हाट स्टार पर रिलीज किया गया। कविता तिवारी की ससुराल नगर के आवास विकास मुहल्ले में है और वर्तमान में वह पति वैभव मिश्र के साथ नोएडा में रह रही हैं। उनकी इस उपलब्धि पर ससुरालीजन को जहां बधाइयां मिल रही हैं वहीं लोग इंटरनेट मीडिया पर भी शेयर कर रहे हैं। 

इंटरनेट मीडिया बना सेतु: कविता की इन पंक्तियों के फिल्म में चयन का माध्यम इंटरनेट मीडिया ही बना। कविता तिवारी ने बताया कि वर्ष 2012 में लिखी गई इस कविता ने उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय क्षितिज पर मान दिलाने का काम किया है। भुज द प्राइड आफ इंडिया के निर्देशक अभिषेक दुधैया ने फेसबुक पर वायरल इस कविता को पढ़ने के बाद करीब दो वर्ष पहले संपर्क किया था। तब उन्होंने फिल्म में इस कविता की पंक्तियों को उनके ही स्वर में शामिल किए जाने के बावत चर्चा की थी। कविता बताती हैं कि फिल्मों में अनेक कवि-कवयित्रियों की रचनाएं शामिल की गई हैं। सौ वर्षों के काव्यमंचों के इतिहास में शायद यह पहला मौका होगा जब पंक्तियां और स्वर दोनों की रचनाकार के लिए गए हैं। निश्चित ही यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है। 

ससुर बोले, बहू ने बढ़ाया माना: आवास विकास में रहने वाले कविता तिवारी के ससुर हर्ष मिश्र व सास रमा मिश्रा भी बहू की उपलब्धि पर प्रफुल्लित हैं। दोनों ने बताया कि बहू की इस उपलब्धि ने परिवारजन का मान बढ़ाया है। इस पर लोगों से बधाइयां मिल रही हैं।

 

Edited By: Vikas Mishra