Move to Jagran APP

यूपी में इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट लगाएगी दक्षिण कोरिया की कंपनी, सीएम योगी आदित्यनाथ से जताई इच्छा

दक्षिण कोरिया की कंपनी एडिसन मोटर्स के प्रबंध निदेशक वाईके ली के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 07:54 PM (IST)Updated: Mon, 17 Aug 2020 07:54 PM (IST)
यूपी में इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट लगाएगी दक्षिण कोरिया की कंपनी, सीएम योगी आदित्यनाथ से जताई इच्छा
यूपी में इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट लगाएगी दक्षिण कोरिया की कंपनी, सीएम योगी आदित्यनाथ से जताई इच्छा

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए हो रहे लगातार प्रयास उम्मीद बंधाते नजर आ रहे हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली दक्षिण कोरिया की कंपनी एडिसन मोटर्स अपना एक प्लांट यहां लगा सकती है। कंपनी के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर यह इच्छा जताई है, जिस पर योगी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी में जरूरी संशोधन सहित हर संभव मदद का भरोसा दिया है।

loksabha election banner

दक्षिण कोरिया की कंपनी एडिसन मोटर्स के प्रबंध निदेशक वाईके ली के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की। उन्होंने प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट लगाने की इच्छा जताई। सीएम योगी ने आश्वस्त करते हुए कहा कि निवेशकों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को पुनरीक्षित करके और अधिक आकर्षक बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता की दृष्टि से उत्तर प्रदेश देश में सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है। प्रदेश में सबसे अधिक एक्सप्रेसवे और हाईवे हैं। निवेशकों के लिए निवेश मित्र पोर्टल चल रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश का दक्षिण कोरिया के साथ बहुत पुराना संबंध है। इसको और आगे बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। यूपी और दक्षिण कोरिया के बीच व्यापारिक गतिविधियों के आदान-प्रदान से दोनों देशों के संबंध प्रगाढ़ होंगे और प्रदेश में औद्योगीकरण को बढ़ावा मिलेगा। कंपनी के प्रबंध निदेशक ली ने मुख्यमंत्री को कंपनी के इतिहास के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एडिसन मोटर्स पहले चरण में 500 से 700 करोड़, दूसरे चरण में 1000-1500 करोड़ और तीसरे चरण में 2000-3000 करोड़ का निवेश करेगी। इससे क्रमश: पहले चरण में 2000, दूसरे चरण में 3000 और तीसरे चरण के निवेश में लगभग 5000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

दक्षिण कोरिया की कंपनी एडिसन मोटर्स के प्रबंध निदेशक वाईके ली ने सीएम योगी को यह भी बताया कि एडिसन मोटर्स द्वारा 90 फीसद से अधिक कलपुर्जे उत्तर प्रदेश में बनाए जाएंगे। इससे यहां की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम इकाइयों को भी लाभ होगा। उन्होंने बताया कि प्लांट लगाने के लिए लखनऊ के आसपास और यमुना एक्सप्रेसवे के पास जमीन के चयन की प्रक्रिया चल रही है। उनकी कंपनी यूपी में ही निवेश करेगी। इस मौके पर अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई डॉ. नवनीत सहगल और स्थानीय निवेशक विवेक लधानी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.