Move to Jagran APP

Banking Complain Helpline Number: SBI कर्मचारी काम में करें कोताही तो डायल करें helpline नंबर

Banking Complain Helpline Number चार हेल्पलाइन नंबर को बैंक की हर शाखा में डिस्प्ले कर दिया गया है। अब एसबीआई के ग्राहक किसी भी तरह की बैंकिंग सेवाओं से जुड़ी समस्या होने इन नंबरों पर फोन कर सकते हैं। यह चारों नंबर बैंक कार्यकाल में काम करेंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 03:17 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 06:06 AM (IST)
Banking Complain Helpline Number: SBI कर्मचारी काम में करें कोताही तो डायल करें helpline नंबर
एसबीआई के सवा चार करोड़ ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाओं के लिए नहीं करनी होगी मशक्कत।

लखनऊ, [पुलक त्रिपाठी]। बैंक के कैश काउंटर पर लंबी कतार और हाउसिंग लोन के लिए बैंक के चक्कर काटने के दिन चले गए। आप निर्धारित नम्बरों पर फोन करें, अपनी समस्या बताएं, आपका काम तुरंत होगा। दरअसल, बीते कई वर्षों में ग्राहक सेवाओं को लेकर बैंकों की साख तेजी से गिरी है। इसे लेकर समय-समय पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कई बार बैंकों को चेताता भी जाता रहा है। इसी मकसद से ग्राहक सेवाओं को अधिक सुविधाजनक व बेहतर बनाने लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अब तक की सबसे बड़ी पहल की है। देश के सबसे बड़े बैंक ने उत्तर प्रदेश के ग्राहकों के लिए चार हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इन चारों हेल्पलाइन नंबर को बैंक की हर शाखा में डिस्प्ले कर दिया गया है।

loksabha election banner

अब एसबीआई के ग्राहक किसी भी तरह की बैंकिंग सेवाओं से जुड़ी समस्या होने इन नंबरों पर फोन कर सकते हैं। यह चारों नंबर बैंक कार्यकाल में काम करेंगे। सीजीएम को जा रहा श्रेय भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारियों के अनुसार बैंक ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के मकसद से मुख्य महाप्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक, उत्तर प्रदेश अजय कुमार खन्ना की ओर से यह पहल की गई है। इसीलिए इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश से की गई है। बैंक अधिकारियों का दावा है कि इसे जल्दी पैन इंडिया स्तर पर शुरू किया जा सकता है। इन नंबरों पर फोन लगाइए तत्काल काम होंगे : 9076603495, 9076603496, 9076603497, 9076603498।

सार्वजनिक रखने होंगे यह नंबर

मुख्य महाप्रबंधक एसबीआई की ओर से सभी शाखा प्रमुखों को इस बात के सख्त निर्देश दिए गए हैं कि यह सभी नंबर बैंक शाखा के ऐसे स्थान पर डिस्प्ले किए जाएं जहां से सभी ग्राहक इस नंबर को आसानी से देख सकें।

करीब चार करोड़ ग्राहक को कि कम होगी मुश्किल

बैंक अधिकारियों का दावा है कि प्रदेश भर में एसबीआई के करीब सवा चार करोड़ ग्राहक है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद उन सभी बैंक ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

'हमारा प्रयास है कि हम अपने ग्राहकों को सबसे अच्छी सुविधाएं मुहैया कराएं। उन्हें किसी काम के लिए इंतजार न करना पड़े, परेशानी न उठानी पड़े, इस बात को ध्यान में रखते हुए हेल्पलाइन नंबर सुविधा शुरू की गई है। बैंक शाखाओं में किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर ग्राहक इन नंबरों पर फोन कर सकते हैं। फोन कॉल को पोर्टल के माध्यम से हमारी डेडीकेटेड टीम अटेंड करेगी। साथ ही संबंधित बैंक शाखा को तत्काल फोन कर ग्राहक की समस्या हल करने के निर्देश देगी।'   -अजय कुमार खन्ना, मुख्य महाप्रबंधक, लखनऊ सर्किल, उत्तर प्रदेश 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.