Move to Jagran APP

Lucknow New Railway Station: 34 करोड़ की लागत से लखनऊ में तैयार हुआ सेटेलाइट स्टेशन, जल्द मिलेंगी नई ट्रेनें

Lucknow New Railway Station लखनऊ के आलमनगर में 34 करोड़ की लागत से रेलवे ने सेटेलाइट स्टेशन विकसित कर दिया है। यह रेलवे स्‍टेशन कई सुव‍िधाओं से लैस होगा। नए स्‍टेशन बनने के बाद बरेली की ओर चलने वाली पैसेंजर ट्रेनें चारबाग से आलमनगर शिफ्ट हो सकेंगी। इससे राजाजीपुरम सहित एक बड़ी आबादी को ट्रेन पकड़ने के लिए चारबाग नहीं जाना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Wed, 05 Jul 2023 01:27 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jul 2023 01:27 PM (IST)
Lucknow New Railway Station: 34 करोड़ की लागत से लखनऊ में तैयार हुआ सेटेलाइट स्टेशन, जल्द मिलेंगी नई ट्रेनें
Lucknow New Railway Station: 34 करोड़ की लागत से लखनऊ में तैयार हुआ सेटेलाइट स्टेशन

लखनऊ, जागरण संवाददाता। Lucknow New Railway Station प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक और स्टेशन नई ट्रेनों के ठहराव के लिए तैयार हो गया है। रेलवे ने आलमनगर को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित कर दिया है। सेटेलाइट स्टेशन पर अब चंडीगढ़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का ठहराव दिया जा सकेगा। इतना ही नहीं बरेली की ओर चलने वाली पैसेंजर ट्रेनें चारबाग से आलमनगर शिफ्ट हो सकेंगी। इससे राजाजीपुरम सहित एक बड़ी आबादी को ट्रेन पकड़ने के लिए चारबाग नहीं जाना होगा।

loksabha election banner

आलमनगर से ही रवाना हुए थे काकोरी कांड करने वाले क्रांतिकारी

आलमनगर एक ऐतिहासिक स्टेशन है। काकोरी कांड करने वाले क्रांतिकारी आलमनगर से ही रवाना हुए थे। इस स्टेशन पर अब तक एक छोटा सा भवन था। यहां रेल आरक्षण के लिए भी लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता था। आलमनगर के आसपास बड़ी आबादी है जहां रहने वाले यात्रियों को चारबाग स्टेशन या लखनऊ जंक्शन आना पड़ता था।

सेटेलाइट स्टेशन बनाने के लिए रेलवे ने मंजूर किया था प्रोजेक्ट

आलमनगर को सेटेलाइट स्टेशन बनाने के लिए रेलवे ने प्रोजेक्ट को मंजूर किया था। बीती सोमवार को ही आलमनगर स्टेशन पर बनाए गए दो नए प्लेटफार्मों की कमीशनिंग भी हो गई है। अब इन नए प्लेटफार्मों से ट्रेनें गुजर सकेंगी। यहां पर पहले तीन प्लेटफार्म थे,अब दो नवनिर्मित प्लेटफार्म के साथ इनकी संख्या पांच हो गयी है | आलमनगर में नए स्टेशन भवन और परिसर का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस सर्कुलेटिंग क्षेत्र में एक ग्रीन जोन भी बनाया गया है, साथ ही इस स्टेशन के पास से गुजरने वाली राजाजीपुरम की एप्रोच रोड का चौड़ीकरण भी किया गया है ।

इन सुविधाओं से लैस होगा आलमनगर स्टेशन

  • रेल आरक्षण केंद्र और जनरल टिकट काउंटर के साथ खानपान के स्टाल, प्रतीक्षालय एवं विश्रामालय , शौचालय, पीने का पानी जैसी सुविधा होगी।
  • इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग की कमीशनिंग में 42 रूटों का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है।
  • पूरी क्षमता की लंबाई वाले नए प्लेटफार्म बनाए गए हैं।
  • प्लेटफार्म नंबर एक की लंबाई 625 मीटर है।
  • इस पर 16 गुणे 10 मीटर का कैंटीलीवर शेड लगाया गया है।
  • प्लेटफार्म नंबर दो और तीन की लंबाई भी 625 मीटर है।
  • इन दोनों प्लेटफार्म पर 16 गुणे 9.66 मीटर का शेल्टर लगाया गया है। 
  • नए स्टेशन भवन का भूतल 160x13 मीटर है।
  • प्रथम तल 100x13 मीटर (कुल एरिया 28000 वर्गमीटर ) है। 
  • इस स्टेशन को 34.28 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.