Move to Jagran APP

यूपी में चाइनीज पटाखों की बिक्री पर पुलिस की कड़ी नजर, ऑनलाइन सेल पर भी लग सकती रोक

उत्तर प्रदेश में चाइनीज पटाखों की बिक्री पर इस बार पुलिस और प्रशासन की कड़ी नजर होगी। इनकी बिक्री पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद इस दीपावली पर पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर भी रोक लगाए जाने की तैयारी है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 06:02 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 06:02 PM (IST)
यूपी में चाइनीज पटाखों की बिक्री पर पुलिस की कड़ी नजर, ऑनलाइन सेल पर भी लग सकती रोक
यूपी में चाइनीज पटाखों की बिक्री पर पुलिस की कड़ी नजर

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में चाइनीज पटाखों की बिक्री पर इस बार पुलिस और प्रशासन की कड़ी नजर होगी। इनकी बिक्री पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद इस दीपावली पर पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर भी रोक लगाए जाने की तैयारी है। हालांकि इसे लेकर अभी कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। सूत्रों का कहना है कि गृह विभाग सूबे में पटाखों की बिक्री को लेकर कड़ी गाइडलाइन तैयार कर रहा है, जिसे जल्द जारी किया जाएगा।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के गृह विभाग के अधिकारियों ने पटाखों की आनलाइन बिक्री पर रोक लगाए जाने का प्रस्ताव भी रखा है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी का कहना है कि चाइनीज व विदेशी पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा और इन्हें बेचने व खरीदने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने भी चाइनीज पटाखों की बिक्री करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के साथ ही पटाखा बाजार में सुरक्षा-व्यवस्था व कोविड-19 की गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन कराने के विस्तृत निर्देश जारी किए हैं।

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने कहा है कि राजस्व आसूचना निदेशालय ने लाइसेंसधारकों को ही आतिशबाजी सामग्री विदेश से आयात किए जाने की अनुमति प्रदान की है। डीजीपी ने बिना लाइसेंस के इस प्रकार की सामग्री को आयात करने वालों के विरुद्ध कठोर विधिक कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया है। इसके अलावा सभी जिलों में स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों के समन्वय से आतिशबाजी के भंडारण व बिक्री पर कड़ी नजर रखे जाने के निर्देश दिए हैं।

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने कहा है कि पटाखों की अस्थायी दुकानों के स्थानों को देख लिया जाए और वहां अग्निशमन के सभी बंदोबस्त समय रहते सुनिश्चित करा लिए जाएं। अवैध पटाखों के निर्माण व भंडारण पर रोक लगाने के लिए प्रभावी कार्रवाई का निर्देश भी दिया गया है।

लाकडाउन के चलते इस बार पटाखों का उत्पादन भी काफी प्रभावित हुआ है। कोरोना संक्रमण के चलते पटाखा कारोबारियों को इस बार दीपावली पर ज्यादा बिक्री की उम्मीद नहीं है। यही वजह है कि कारोबारियों ने पिछले वर्षों की अपेक्षा इस बार पटाखों का आर्डर भी कम किया है। लखनऊ आतिशबाजी व्यापार मंडल के महामंत्री सतीश चंद्र मिश्र बताते हैं कि पिछले साल लखनऊ में 50 लाख रुपये से अधिक के पटाखों की बिक्री हुई थी। इस बार आधे कारोबार की उम्मीद है।

सतीश चंद्र मिश्र बताते हैं कि लखनऊ में पटाखा बेचने वाले करीब 110 लाइसेंसी कारोबारी हैं, जिनमें वर्तमान में करीब 30 ही सक्रिय हैं। उनका कहना है कि इस बार पिछले साल की तुलना में कारोबारियों ने अब तक आधा माल ही मंगाया है। लखनऊ के पटाखा कारोबारी सतनाम सिंह का कहना है कि इस बार उन्होंने पिछले वर्ष की अपेक्षा 25 फीसद पटाखे कम मंगाए हैं। उनका कहना है कि पटाखों के दाम में हर वर्ष 10 फीसद की बढ़ोतरी भी होती है, जिसका सीधा असर भी बिक्री पर पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.