Move to Jagran APP

PM Matsya Sampada Yojana: मछली पालन पर मिलती है 60 प्रतिशत तक सब्सिडी, इस तरह करें अप्लाई

PM Matsya Sampada Yojana उत्तर प्रदेश के मत्स्य विकास मंत्री डा. संजय कुमार निषाद ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के प्रचार-प्रसार के लिए एक से 15 जुलाई तक प्रवास करें व मत्स्य विभाग के पोर्टल पर अधिक से अधिक लाभार्थियों का आवेदन कराएं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 08:29 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 12:34 AM (IST)
PM Matsya Sampada Yojana: मछली पालन पर मिलती है 60 प्रतिशत तक सब्सिडी, इस तरह करें अप्लाई
PM Matsya Sampada Yojana: प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के लिए आनलाइन आवेदन शुरू।

PM Matsya Sampada Yojana: लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। तालाब निर्माण, खारे जल में मत्स्य पालन और मत्स्य बीज हैचरी सहित अन्य योजनाओं का लाभ पाने के इच्छुक लोग आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत विभिन्न मात्स्यिकी परियोजनाओं के लिए fymis.upsdc.gov.in पर आवेदन करना होगा। आवेदन 15 जुलाई तक कर सकते हैं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के मत्स्य विकास मंत्री डा. संजय कुमार निषाद ने मंडलीय व जिला मत्स्य अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के प्रचार-प्रसार के लिए एक से 15 जुलाई तक प्रवास करें व मत्स्य विभाग के पोर्टल पर अधिक से अधिक लाभार्थियों का आवेदन कराएं। जिला स्तरीय शिक्षण कार्यक्रम में मत्स्य पालकों व किसानों को जागरूक करें, ताकि वे लोग बड़ी संख्या में वित्तीय सहायता से योजना का लाभ उठा सकें।

मंत्री डा. संजय कुमार निषाद ने मुख्य भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के पोर्टल पर आवेदन लिए जाने की प्रक्रिया का शुभारंभ करते हुए कहा कि योजना के तहत परियोजनाओं का विवरण, इकाई लागत आवेदन करने की प्रक्रिया, आवेदन के साथ संलग्न किये जाने वाले अभिलेख व विस्तृत विवरण विभागीय पोर्टल व वेबसाइट पर देखा जा सकता है। इसके अलावा टोल फ्री नंबर से जानकारी की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि योजना के तहत संचालित होने वाली 25 गतिविधियों के लिए आवेदन किया जा सकता है। एससी व एसटी महिलाओं के लिए परियोजना लागत का 60 प्रतिशत यानी दस हजार में छह हजार और सभी वर्ग के पुरुषों को 40 प्रतिशत यानी 10 हजार में 4 हजार रुपये दिलाने के लिए आनलाइन आवेदन लिया जा रहा है।

मंत्री डा. संजय कुमार निषाद ने कहा कि मत्स्य पालन के क्षेत्र में उत्पादन व क्रय-विक्रय से संबंधित जानकारी देने के लिए मत्स्य विभाग की ओर से 50-50 के बैच का जिला स्तर पर निश्शुल्क शिक्षण प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। योजना में मुख्य रूप से तालाब निर्माण, मछली पालन में होने वाला व्यय, खारे जल में तालाब निर्माण आदि परियोजनाएं प्रमुख हैं। इच्छुक निर्धारित अवधि के अन्दर वित्तीय सहायता के लिए आनलाइन आवेदन कर सकता है।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में मुख्य रूप से तालाब निर्माण, तालाब निर्माण निवेश, खारे जल में मत्स्य पालन, खारे जल में मत्स्य पालन, मत्स्य बीज हैचरी की स्थापना, बायोफ्लाक पाण्ड, विभिन्न श्रेणी के आरएएस व बायोफ्लाक आदि परियोजनाएं प्रमुख हैं। इच्छुक व्यक्ति इच्छानुसार परियोजनाओं का चयन करते हुए निर्धारित समय में आनलाइन आवेदन कर सकता हैं। महिलाओं और अनुसूचित जाति के लिए 60 प्रतिशत अनुदान की व्यवस्था है। पुरुष व सामान्य श्रेणी के लिए 40 प्रतिशत है।

परियोजनाओं का विवरण, इकाई लागत आवेदन करने की प्रक्रिया, आवेदन के साथ संलग्न किये जाने वाले अभिलेख व विस्तृत विवरण विभागीय पोर्टल fymis.upsdc.gov.in और विभागीय वेबसाइट fisheries.upsdc.gov.in पर देखा जा सकता है। इसके अतिरिक्त टोल फ्री नंबर 18001805661 पर जानकारी की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.