Move to Jagran APP

सीबीएससी दसवीं में शामली की नंदिनी और बिजनौर की रिमझिम ऑल इंडिया टॉपर

बिजनाैर के अारपी स्कूल की रिमझिम अग्रवाल ने 499 अंक प्राप्त कर देश में टॉप में किया। उनके साथ ही शामली की नंदिनी गर्ग ने भी 499 अंक प्राप्त कर टॉपर लिस्ट को साझा किया है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Tue, 29 May 2018 02:14 PM (IST)Updated: Tue, 29 May 2018 03:43 PM (IST)
सीबीएससी दसवीं में शामली की नंदिनी और बिजनौर की रिमझिम ऑल इंडिया टॉपर
सीबीएससी दसवीं में शामली की नंदिनी और बिजनौर की रिमझिम ऑल इंडिया टॉपर

लखनऊ (जेएनएन)। सीबीएससी के अाज घोषित हुये रिजल्ट में बिजनाैर के अारपी स्कूल की रिमझिम अग्रवाल ने 499 अंक प्राप्त कर देश में टॉप में किया। उनके साथ ही शामली की नंदिनी गर्ग ने भी 499 अंक प्राप्त कर टॉपर लिस्ट को साझा किया है। जबकि एसडी पब्लिक स्कूल मुजफफरनगर के अक्षत वर्मा 498 अंक लेकर देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया।

loksabha election banner

नहीं लिया ट्यूशन, पापा और भाई ने कराई तैयारी : रिमझिम
सीबीएसई दसवीं की परीक्षा में देश में टॉप करने वाले चार मेधावियों में से एक रिमझिम अग्रवाल कोटद्वार गोविंदनगर की रहने वाली है। रिमझिम ने आरपी स्कूल नगीना बिजनौर से हाईस्कूल की परीक्षा दी थी। अपनी सफलता का श्रेय वह अपने माता-पिता को देती हैं। जब कभी थोड़ी भी परेशानी होती थी तो माता-पिता ने हमेशा मोटीवेट किया है।

पापा और भाई ने कराई तैयारी

रिमझिम बताती हैं कि उन्होंने ट्यूशन का सहारा न लेकर सेल्फ स्टडी की है। साथ ही पढ़ाई में पिता नीरज अग्रवाल और बड़े भाई नमन ने पूरी सहायता की है। भविष्य को लेकर अभी कुछ तय नहीं किया है। ग्यारहवीं में रिमझिम ने पीसीएम विषय लिए हैं। रिमझिम ने कहा कि पूरे देश में टॉप करने का सुनकर बहुत ही खुशी हो रही है। सब लोग बधाई दे रहे हैं।

दूसरे नंबर के टॉपर अक्षत शर्मा  

सीबीएससी दसवीं की परीक्षा में मुजफ्फरनगर के एसडी स्कूल के अक्षत वर्मा ने देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। मुजफ्फरनगर के अक्षत ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व अध्यापकों को दिया है। उन्हें 498 अंक मिले हैं।अक्षत बताते हैं कि उन्होंने सेल्फ स्टडी से ही सफलता प्राप्त की है। बिना ट्यूशन के टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई की है। जब कभी भी पढ़ाई में कुछ उलझन हुई तो परिवार के लोगों ने सदैव सहायता की।

बचपन का सपना करना है पूरा
अक्षत बताते हैं कि बचपन से उन्हें अंतरिक्ष की दुनिया आकर्षित करती है। ग्यारहवीं में पीसीएम लेकर वह अंतरिक्ष यात्री बनने का सपना पूरा करना चाहते हैं। इसके लिए वह अभी से ही प्रयास करेंगे।
अक्षत कहते हैं कि देश में दूसरे स्थान पर आकर बहुत खुशी हो रही है। परीक्षा के लिए बहुत मेहनत की थी पर यह नहीं सोचा था कि देश में दूसरे स्थान पर आएंगे। घर में सभी लोग उत्साहित हैं।

 रिमझिम- 499 अंक, आरपी पब्लिक स्कूल, बिजनौर (यूपी)

नंदिनी गर्ग- 499 अंक, स्कॉटिश इंटरनेशनल स्कूल, शामली (यूपी)

अक्षत वर्मा- 498 अंक, एसडी पब्लिक स्कूल, मुजफ्फरनगर (यूपी)

छात्र-छात्राएं 10वीं का परीक्षा परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in या फिर cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। परिणाम के लिए सबसे पहले उपरोक्त वेबसाइट में से किसी एक पर क्लिक करें, जहां सीबीएसई परीक्षा परिणाम का एक टैब मिलेगा। इसमें अपना रोल नंबर डालें। इसके बाद पूरी मार्कशीट दिख जाएगी। बता दें कि सीबीएसई ने इस वर्ष आठ साल बाद 10वीं के छात्रों के लिए बोर्ड अनिवार्य किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.