Move to Jagran APP

सपा घमासान : मुलायम-अखिलेश दोनों अध्यक्ष पद से कम पर तैयार नहीं

उत्तर प्रदेश की सत्ता पर काबिज समाजवादी कुनबे का घमासान खत्म कराने के प्रयास विफल है। मुलायम और अखिलेश यादव दोनों अध्यक्ष पद से कम पर तैयार नहीं हैं।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 07 Jan 2017 10:38 PM (IST)Updated: Sun, 08 Jan 2017 10:46 AM (IST)
सपा घमासान : मुलायम-अखिलेश दोनों अध्यक्ष पद से कम पर तैयार नहीं

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले सत्ता पर काबिज समाजवादी कुनबे का घमासान खत्म कराने के प्रयास सफल होते नहीं दिख रहे है। समाजवादी पार्टी में अखिलेश समर्थक इस मुकाम पर पहुंच चुके हैं जहां मामला सुलझने के आसार कम लगते हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव समर्थक उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष का दर्जा दिलाने की तैयारी में दिन भर जुटे रहे और दिग्गज समाजवादी दोनों को समझाकर एका कराने के प्रयासों में लगे रहे। करीब-करीब दो फाड़ हो चुकी समाजवादी पार्टी में एका के लिए मंत्री आजम खां ने आज एक और प्रयास किया। विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय, पूर्व मंत्री नारद राय, अंबिका चौधरी, शिवपाल यादव ने भी सपा सुप्रीमों के लंबी चर्चा की। फिलहाल मुलायम के झुके बगैर मामला सुलझने आसार नहीं दिखते।

loksabha election banner

UP Election 2017: विधायक के वाहन से झंडा उतारा, दो बसपा प्रत्याशियों पर मुकदमा

सपा में सुलह के आसार कम

आजम खां दोपहर में विक्रमादित्य मार्ग स्थित मुलायम के घर पहुंचे और उन्हें समझाने का प्रयास किया। माता प्रसाद पाण्डेय, नारद राय, अंबिका चौधरी, शिवपाल यादव ने भी सपा सुप्रीमों के लंबी चर्चा की मगर किसी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। मुख्यमंत्री राष्ट्रीय अध्यक्ष पद देने को तैयार नहीं और मुलायम इस पद को छोडऩे को तैयार नहीं है। अलबत्ता मुलायम टिकट बांटने का अधिकार मुख्यमंत्री को देने को तैयार हैं मगर मुख्यमंत्री राष्ट्रीय अध्यक्ष पद छोडऩे पर चुनाव चिन्ह वितरण का अधिकार हाथ से चले जाने की आशंका में हैं।

राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद छोड़ने को राजी नहीं अखिलेश गुट, सुलह प्रयास जारी

सूत्रों का कहना है कि दोनों के बीच सियासी अविश्वास बढ़ रहा है। इससे इतर, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अधिकारियों के साथ राजकाज की समीक्षा करते रहे जिसकी एक तस्वीर ट्विटर पर साझा कर खुद इसकी जानकारी भी उन्होंने ही दी। उन्होंने पार्टी में चल रहे घमासान, चुनावी तैयारियों पर भी अपने समर्थकों से बात की। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री की लिस्ट में शामिल 236 प्रत्याशियों में से कई से कहा गया है कि अभी वह प्रचार वाहनों में चुनाव चिन्ह का स्थान खाली छोड़े रखें। जल्द उन्हें इसकी जानकारी दी जाएगी।

यूपी इलेक्शन 2017:जानें चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता

चुनाव आयोग में पिटीशन

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में कार्यरत अधिवक्ता देवेंद्र उपाध्याय रामगोपाल की ओर से चुनाव आयोग में दाखिल पिटीशन की प्रति मुलायम सिंह को रिसीव कराने के लिए उनके आवास गए, मगर उनसे उनकी मुलाकात नहीं हो पाई। हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में कार्यरत अधिवक्तादेवेंद्र उपाध्याय ने बताया कि रामगोपाल यादव ने चुनाव आयोग में जो पिटीशन दाखिल की थी, उसमें आयोग ने कहा था कि इसकी एक प्रति मुलायम सिंह यादव को उपलब्ध करा दी जाए, जिसकी प्रति देने के लिए उनके घर गया था। इसमें क्या है मैं इसके बारे में नहीं बता सकता।

केंद्र के दबाव में सीबीआइ दबा रही अमित शाह की जांच : नसीमुद्दीन

दिल्ली जाएंगे मुलायम

मुलायम सिंह यादव रविवार को दिल्ली जाएंगे, जहां वह अपने समर्थक कानूनविदों से राय मशविरा करने के बाद सोमवार को चुनाव आयोग में अपना पक्ष रखेंगे। उनके साथ शिवपाल यादव व कई पूर्व मंत्रियों के जाने की भी संभावना है।

UP Election 2017: पंजाब जा रहा मुंगेर गैंग के हथियारों का जखीरा पकड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.