Move to Jagran APP

UP के ग्रामीण इलाकों में दिए गए 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन, सर्वश्रेष्ठ चार राज्यों में शामिल हुआ यूपी

Water Crisis In UP यूपी की योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ग्रामीण इलाकों में तेजी से स्‍वच्‍छ जल हर घर तक पहुंचाने के ल‍िए प्रयासरत है। अबतक 75 लाख के अध‍िक नल कनेक्‍शन हर घर जल योजना के तहत बांटे जा चुके हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraWed, 01 Feb 2023 09:51 AM (IST)
UP के ग्रामीण इलाकों में दिए गए 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन, सर्वश्रेष्ठ चार राज्यों में शामिल हुआ यूपी
Water Crisis In UP: हर घर नल योजना में यूपी सर्वश्रेष्ठ चार राज्यों में शामिल

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। ग्रामीण इलाकों में 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन देकर उत्तर प्रदेश ने सर्वश्रेष्ठ चार राज्यों में स्थान बना लिया है। योगी सरकार की इस उपलब्धि को नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने मंगलवार को हर घर जल 75 लाख नल समारोह के रूप में मनाया। जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने अच्छा काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हर घर जल योजना में प्रदेश को नंबर वन बनाएंगे।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि एक समय ऐसा लग रहा था की हम लक्ष्य को कैसे प्राप्त करेंगे लेकिन बहुत कम समय में विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने 75 लाख ग्रामीण परिवारों तक शुद्ध पानी पहुंचा दिया। अधिकारी वर्ष 2047 में पानी की स्थिति और चुनौतियों को देखते हुए भविष्य के लिए व्यवस्था कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नर सेवा ही नारायण सेवा है। गरीब तक पानी पहुंचाने का काम पुण्य पहुंचाने के समान है। मंत्री ने टीम को इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए 75 इंजीनियर, अधिकारी और कर्मचारियों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

जल जीवन मिशन की दो साल की सफलतापूर्वक यात्रा पर आधारित फिल्म हर घर पानी खुद निगरानी' का अनावरण किया गया। विभाग की उपलब्धियों पर आधारित ई बुकलेट का विमोचन किया। राज्य मंत्री रामकेश निषाद ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कि महत्वाकांक्षी योजना को प्रदेश कि योगी सरकार ने धरातल पर उतारा है। पूर्व की सरकारों ने कभी गरीब तक कैसे पानी पहुंचेगा इसकी चिंता नहीं की थी। योगी सरकार प्रत्येक ग्रामीण तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने का बड़ा कार्य कर रही है।

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि वर्ष 2024 तक सभी गांव के लोगों तक नल से जल पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि केवल पानी पहुंचाना ही नहीं, संसाधन बनाने के साथ उसको बरकरार रखना भी जरूरी है। जन जन कि सहभागिता और पानी कि गुणवत्ता का भी पूरा ध्यान रखना है। कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने कहा कि हर घर जल देने की योजना आने के बाद जिस तेजी से काम हुआ है उसकी प्रशंसा की जानी चाहिए। वर्ष 2024 तक 2.63 करोड़ घरों तक नल कनेक्शन का लक्ष्य है। इसके लिए हमें और तेज गति से काम करना होगा। इस मौके पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए।

बिहार, महाराष्ट्र और गुजरात के बाद है यूपी का नंबर

हर घर जल योजना में अब तक दो करोड़ 62 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन दिया गया है। इनमें से यूपी ने 75.26 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देकर चौथा स्थान हासिल किया है। बिहार सर्वाधिक 1.58 करोड़ कनेक्शन देने वाला राज्य है। महाराष्ट्र ने 1.06 करोड़ व गुजरात 91 लाख से अधिक नल कनेक्शन दिया है।