Move to Jagran APP

UP Weather News: सात दिनों तक झमाझम बरसात के आसार, यूपी के कई जिलों में आंधी के साथ बिजली गिरने की चेतावनी

UP Weather News प्रदेश भर में मानसून के बादल छा गए हैं। अगले पूरे सप्ताह भर मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। साथ ही अगले दो दिनों तक 10 जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी भी जारी की है। अन्य प्रदेश भर में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा के लिए चेतावनी जारी की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Mon, 26 Jun 2023 07:10 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2023 07:10 AM (IST)
UP Weather News: 45 से अधिक जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी

लखनऊ, जागरण संवाददाता। मानसून प्रदेशभर में दस्तक दे चुका है रविवार को बादलों की आवाजाही के साथ दिनभर अलग-अलग जगहों पर हुई छिटपुट बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश के ज्यादातर भागों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अत्यधिक भारी बारिश के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है।

दो से तीन दिन में तापमान में आएगी गिरावट

मध्य और पूर्वी यूपी में अधिकतर जिलों में आंधी के साथ वज्रपात के लिए चेतावनी भी है। इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी 27 जून तक सत बरेली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया और जालौन में अत्यधिक भारी वर्षा के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत तेज हवा, गरज और वज्रपात (बिजली) के साथ तेज बारिश के प्रति सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

घुमावदार हवाएं सक्रिय

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम दानिश के अनुसार, वर्तमान में प्रदेश में ईस्ट वेस्ट ट्रफ की स्थिति बन रही है जिससे हवाओं की दिशा में परिवर्तन होता है। इसके अलावा अगले दो दिनों तक मध्यप्रदेश की ओर साइक्लोनिक सर्कुलेशन यानी घुमावदार हवाएं सक्रिय हैं। इसकी वजह से 29 जून तक पूर्वी उत्तर प्रदेश और तराई बेल्ट से जुड़े जिलो में छिटपुट बारिश होगी।

दो दिन भारी बारिश की चेतावनी

एम दानिश के मुताबिक बुंदेलखंड क्षेत्र और उत्तराखंड से सटे हुए जिलों में अगले दो दिनों मध्यम से भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। 29 जून से मानसून एक बार फिर प्रदेश में तेजी पकड़ेगा और प्रदेश भर में अच्छी बारिश होगी। सोमवार को बांदा, चित्रकूट, झांसी, महोबा, हमीरपुर आदि के आसपास के जिलों में बिजली गिरने के लिए चेतावनी जारी की गई है। तापमान में भी चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज होगी।

तापमान आने वाले दिनों में होगा कम

रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया है। दिन भर हुई छिटपुट बारिश और बादलों की आवाजाही से प्रदेश भर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम पर दर्ज हुआ। सर्वाधिक तापमान प्रयागराज में 38.3 डिग्री और बस्ती में 38.0 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। प्रदेश में न्यूनतम तापमान बाराबंकी में 23 डिग्री सेल्सियस और सोनभद्र के चुर्क में 23.4 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को बादलों की आवाजाही के साथ कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश के आसार हैं। लखनऊ और आसपास के जिलों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस आसपास दर्ज हो सकता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.