जागरण संवाददाता, लखनऊ : शहर का एक प्राथमिक विद्यालय 'हैप्पी स्कूल’ बन गया है। इस विद्यालय में छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए ई-लर्निंग सिस्टम, डेस्क-बेंच, कम्प्यूटर, आलमारी समेत कई व्यवस्थाएं की गई हैं। इसके इतर एक और विद्यालय को 'हैप्पी स्कूल’ के रूप में चुना गया है। शीघ्र ही वहां भी ये सुविधाएं मुकम्मल होंगी।

दरअसल, गत महीने दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित माय सिटी माय प्राइड के फोरम में इनरव्हील क्लब ने सुशिक्षित समाज के तहत दो विद्यालयों को संवारने का संकल्प लिया था। इस क्रम में इनरव्हील क्लब ने खुर्रमनगर प्राथमिक विद्यालय को गोद लिया। वहां बच्चों के बैठने के लिए डेस्क-बेंच मुहैया कराया। साथ ही ई-लर्निंग सिस्टम लगाया। अब वहां के बच्चे प्रोजेक्टर के जरिए पढ़ाई कर रहे हैं। इससे बच्चों पर कापी-किताब का बोझ कम हो गया है। क्लब ने स्कूल को क्रिकेट, फुटबाल, कैरम समेत दस खेलों के सामान भी उपलब्ध कराए। इसके अलावा विद्यालय में स्वच्छ पेयजल के लिए आरओ (रिवर्स ऑस्मोसिस) सिस्टम और आलमारी आदि की भी व्यवस्था कराई। एक एनजीओ के सहयोग स्कूल में एक कमरे का निर्माण और विद्यालय की रंगाई-पुताई भी कराया है। क्लब की प्रेसीडेंट उत्तरा भार्गव कहती हैं कि प्राथमिक विद्यालय बेहटा को भी गोद लिया गया है। शीघ्र ही वहां भी ई-लर्निंग सिस्टम, डेस्क-बेंच, आलमारी आदि शीघ्र लगवाए जाएंगे। कुर्सी-मेज मंगवाने के लिए आर्डर भी दिया जा चुका है।

 

छात्राओं के लिए लगवाई सेनेटरी वेंडिंग मशीन
इनरव्हील क्लब की ओर से छात्राओं के लिए कॉलेज में ही सेनेटरी पैड दिलाने की पहल की गई। गत दिनों क्लब की ओर से नवयुग कन्या कॉलेज में निश्शुल्क सेनेटरी वेंडिंग मशीन लगाई गई है। क्लब प्रेसीडेंट ने बताया कि वेंडिंग मशीन में पांच रुपये का सिक्का डालने पर एक सेनेटरी पैड मिलेगा। यह व्यवस्था नियमित चलेगी। पैड खत्म होने पर कॉलेज प्रबंधन की ओर से इसकी व्यवस्था की जाएगी।

By Gaurav Tiwari