Move to Jagran APP

Lucknow University: विभागों को 20 जून तक देना होगा पीएचडी सीटों का ब्योरा, महीने के अंत में शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

राजकीय और अनुदानित महाविद्यालय को विभागवार विवरण के प्रारूप के अनुसार सूचना देनी है। इसमें शिक्षक नाम पदनाम नियमावली के अनुसार सीटों की संख्या शोधरत शोधार्थियों की संख्या विज्ञापित की जाने वाली सीटों की संख्या शिक्षक का मोबाइल नंबर व ई-मेल बताना होगा

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Sun, 05 Jun 2022 11:04 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jun 2022 01:49 PM (IST)
Lucknow University: पीएचडी की आवेदन प्रक्रिया अब जून के आखिरी सप्‍ताह में शुरू होगी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से शैक्षिक सत्र 2021-22 के पीएचडी दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने में इंतजार करना होगा। इसकी वजह सीटों का विवरण न तैयार होना है। पहली बार डिग्री कालेजों के शिक्षकों को पीएचडी कराने का मौका दिए जाने की वजह से उन्हें 11 जून तक सीटों आदि का ब्योरा देना है। वहीं, विश्वविद्यालय के विभागों को इन सीटों को विभागीय शोध समिति (डीआरसी) के माध्यम से पास कराकर प्रवेश सेल को 20 जून तक देना है। ऐसे में आवेदन की प्रक्रिया जून के आखिरी सप्ताह में शुरू हो सकती है।

loksabha election banner

लवि पीएचडी दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने से पहले सीटों के विवरण के लिए दो बार प्रारूप बदल चुका है। 30 अप्रैल को जारी पहले प्रारूप में सात मई तक कालेजों और 15 मई तक विभागों को डीआरसी के माध्यम से सीटें तय करके देनी थी। लेकिन कालेजों की ओर से अधूरी सूचनाएं होने की वजह से उन्हें 20 मई तक मौका दे दिया गया। फिर 25 मई को फिर संशोधित विस्तृत प्रारूप जारी कर 11 जून तक कालेजों को समय दिया है। कालेजों से पीएचडी सीटों की जो सूचनाएं आएंगी, उसे विभाग अपनी विभागीय शोध समिति (डीआरसी) के माध्यम से 20 जून तक कुलसचिव व प्रवेश सेल को भेजेंगे। उसके बाद ही प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो पाएगी।

ये देनी होगी सूचना : राजकीय और अनुदानित महाविद्यालय को विभागवार विवरण के प्रारूप के अनुसार सूचना देनी है। इसमें शिक्षक नाम, पदनाम, नियमावली के अनुसार सीटों की संख्या, शोधरत शोधार्थियों की संख्या, विज्ञापित की जाने वाली सीटों की संख्या, शिक्षक का मोबाइल नंबर व ई-मेल बताना होगा। इसमें प्रत्येक विषय के लिए अगल विवरण देना होगा। इसके अलावा नए सुपरवाइजर का पूरा विवरण देने के निर्देश दिए गए हैं।

11 जून तक राजकीय व सहायता प्राप्त डिग्री कालेज अपने यहां से पीएचडी सीटों का विवरण विश्वविद्यालय में विभागों को भेजेंगे। फिर विभाग डीआरसी के माध्यम से उसे पास कराकर 20 जून तक प्रवेश सेल को उपलब्ध कराएंगे। इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तिथि तय होगी। - प्रोफेसर पंकज माथुर, प्रवेश समन्वयक, लखनऊ विश्वविद्यालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.