लखनऊ, जागरण संवाददाता। Lulu Mall Inauguration: इंटरनेशनल ब्रांड्स के साथ उत्तर भारत के सबसे बड़े माल 'लुलु माल' का रविवार की शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्घाटन किया। इसी के साथ सोमवार से यह लोगों के खोल दिया जाएगा। यह लुलु ग्रुप का पांचवा इंटरनेशनल माल है। इससे पहले यह कोच्चि, बेंगलुरु, तिरुअनंतपुरम और त्रिशूर में संचालित है।

माल के शुभारंभ के मौके पर लुलु ग्रुप के एमडी और सीईओ यूसुफ अली ने इसकी खूबियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्‍होंंने बताया कि अगस्त 2017 में प्रेजेंटेशन के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आप काम शुरू कर दीजिए, आपको कोई परेशानी नहीं होगी। वहीं, माल के शुभारंभ के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पूर्व उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, मंत्री नंद गोपाल नंदी, पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह ने लुलु माल का भ्रमण किया।

महा प्रबंधक समीर वर्मा ने बताया कि माल घूमने के दौरान सीएम योगी ओडीओपी उत्पाद के स्टॉल देखकर काफी खुश हुए। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि इंटरनेशनल ब्रांड्स के अलावा इंडियन ब्रांड्स और विशेष तौर पर स्थानीय उत्पाद को भी यहां जगह दी गई है जो हर वर्ग के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगी।

माल की विशेषताएं

  • इसकी आफरिंग औरों से अलग
  • 22 लाख स्‍क्‍वायर फीट का टोटल एरिया
  • दो लाख के एरिया में लुलु हाइपर मार्किट बना
  • 65 हजार स्‍क्‍वायर फीट के एरिया में एक्सक्लूसिव फैमिली एंटरटेनमेंट सेक्शन को रखा है
  • लंदन की फर्म डिजाइन इंटरनेशनल इस माल के आर्किटेक्ट रहे
  • माल से पांच हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार और दस हजार लोगों को परोक्ष रोजगार देने का दावा

माल के अधिकारियों ने बताया कि माल को तीन अलग-अलग क्षेत्रों में बांटा गया है। पहले तल पर लुलु हाइपर मार्केट आकर्षण का केंद्र है। जबकि दूसरे तल पर फैशन और तीसरे तल पर डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े आउटलेट हैं। मनोरंजन के लिए विश्व स्तरीय फंटूरा औरों से इस माल को अलग दर्शा रहा है।

माल में खरीदारी के लिए आने वाले बुजुर्गों के लिए पार्किंग की अलग से व्यवस्था उपलब्ध है। उनके लिए गोल्फ कार्ड के अलावा जगह-जगह बैठने की भी व्यवस्था की गई है। माल में एक जिला एक उत्पाद को भी अवसर मिला है। शादी पवेलियन भी बनाया गया है। जहां वाराणसी सहित कई जगहों की साड़ियां, लहंगा, शेरवानी के अलावा गहनों के भी शोरूम हैं।

लुलु हाइपर मार्केट में लुलु फैशन और लुलु कनेक्ट होगा। यहां ग्रासरी हेल्थ और ब्यूटी गैलरी जरूरतों का सामान, कपड़े फुटवेयर इलेक्ट्रॉनिक स्टेशनरी होम अप्लायंस के उत्पाद हैं। शाकाहारी वस्तुओं के लिए अलग किचन होगा। यहां के कर्मचारी भी शाकाहारी होंगे। इंडोर फैमिली इंटरनेट सेंटर फंटूरा में बच्चों से लेकर बड़ी उम्र तक के लोग विभिन्न प्रकार के गेम्स के अलावा डांस पार्टी का लुत्फ उठा सकेंगे। यहां बेबी केयर रूम बच्चों के लिए सुरक्षा टैग कार्ड होने के लिए पानी एंबुलेंस और प्राथमिक उपचार की सुविधा भी उपलब्ध है।

कहां है ये माल और कैसे पहुंचें : लुलु माल नेशनल हाईवे 27 पर है, जो लखनऊ-सुल्तानपुर नेशनल हाईवे है। इस माल के लिए हाईवे के बगल में एक डेडिकेटेड सर्विस लेन भी है। सिटी सेंटर और एयरपोर्ट से इस माल में जाने में करीब 20 मिनट का वक्त लगता है। सुशांत गोल्ड सिटी में यह माल 1,85,800 स्क्वायर मीटर में बना है।

Edited By: Vrinda Srivastava