लखनऊ, जागरण संवाददाता।  लोकबंधु राजनारायण संयुक्त अस्पताल में अब मरीज को काउंटर की लाइन में घंटों तक लगकर अपनी बारी आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यहां पर ओपीडी और अन्य कई व्यवस्थाओं के लिए आनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरु हो गई है। मरीज घर बैठे ही https://ors.gov.in/ors/ की साइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

लोकबंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा. अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि अस्पताल में रोजाना ओपीडी में 1200 से 1300 मरीज अलग-अलग विभागों में दिखाने आते हैं।

साथ ही पैथोलाजी में रोजाना 250 मरीजों की सीबीसी, एलएफटी, केएफटी, यूरिक एसिड, थायराइड, बी 12, डी 3 आर्थराइटिस, फीवर प्रोफाइल में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, टायफाइड, एलक्ट्रोलाइट्स, कैल्शियम और हार्मोनल जांचे भी की जाती हैं।

लोकबंधु में मेडिसिन, सर्जरी, प्रसूति, पीडियाट्रिक, नेत्र रोग, ईएनटी, चर्मरोग, डेंटल, पैथोलाजी और रेडियोलाजी आदि विभागों की ओपीडी संचालित होती हैं। इनमें आने वाले मरीज यदि पहले से ही पंजीकरण करवा कर आएंगे तो काउंटर पर भीड़ कम होगी। अस्पताल में ऑनलाइन पंजीकरण वाले मरीजों के लिए प्रिंटआउट की भी व्यवस्था की गई है जहां वह अपने पर्चे का प्रिंटआउट निकलवा सकेंगे और ओपीडी सहित पैथोलॉजी, रेडियोलॉजी जैसे विभागों में बिना लाइन के उनको एंट्री दी जाएगी। डा त्रिपाठी का कहना है कि जो लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से आएंगे उनको प्राथमिकता भी दी जाएगी।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

लोकबंधु में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए संबन्धित वेबसाइट पर जाकर अपना प्रदेश चुनें उसके बाद जिस अस्पताल में जाना है उसें चुनें उसके बाद जिस डाक्टर को दिखाना है उसका नाम सेलेक्ट करें मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन सुरक्षित कर लें। अस्पताल में पहुंचने पर एक रुपये देकर उसका प्रिंटाआउट दे दिया जाएगा।

ऑनलाइन पंजीकरण को साइट https://ors.gov.in/ors/ पर जाकर न सिर्फ लोक बंधु अस्पताल बल्कि शहर में अन्य अस्पतालों का पंजीकरण भी कराया जा सकता है।

Edited By: Dharmendra Mishra