Move to Jagran APP

Amazing Benefits of Rain: बड़े काम की है ये बारिश, इसके इन फायदों से हम अभी भी अनभिज्ञ

Amazing Benefits of Rain त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद। बारिश के फायदों व इससे जुड़ी सावधानियों को समेटती दैनिक जागरण की रिपोर्ट।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 06:32 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 07:41 AM (IST)
Amazing Benefits of Rain: बड़े काम की है ये बारिश, इसके इन फायदों से हम अभी भी अनभिज्ञ
Amazing Benefits of Rain: बड़े काम की है ये बारिश, इसके इन फायदों से हम अभी भी अनभिज्ञ

लखनऊ [कुसुम भारती]। Amazing Benefits of Rain: ऐसा नहीं है कि बारिश का मौसम सिर्फ परेशानियां लेकर ही आता है। इस मौसम की बहुत सी ऐसी खासियतें हैं, जिनसे हम अनभिज्ञ हैं या अनदेखा कर देते हैं। मसलन घर और पेड़-पौधों पर पड़ी धूल साफ हो जाती है और उनमें चमक वापस आ जाती है। सड़क पर उड़ने वाली धूल से भी बारिश हमें निजात दिलाती है, जिससे प्रदूषण कम होता है और हमें साफ हवा मिलती है। बच्चे-बड़े सभी का मन बारिश में नहाने को मचल उठता है। वहीं, यह भी माना जाता है कि बारिश का पानी त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बारिश के कुछ ऐसे ही फायदों व इससे जुड़ी सावधानियों को समेटती रिपोर्ट...

loksabha election banner

एल्कलाइन के कारण बारिश का पानी फायदेमंद 

प्रोफेशनल ब्यूटी एक्सपर्ट कोमल महेंद्रू कहती हैं, बारिश में भीगना मुझे भी बचपन से अच्छा लगता था। फिर जब ब्यूटी की फील्ड में आई तो इसके फायदे भी समझ आने लगे। उनके मुताबिक  बारिश का पानी स्किन के लिए भी अच्छा माना गया है। दरअसल, बारिश का पानी एकदम साफ होता है। साथ ही बारिश का पानी एल्कालाइन होता है जो त्वचा और सिर की स्कैल्प के पीएच बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए बारिश का पानी स्किन और बाल दोनों को ही फायदा पहुंचाता है। हालांकि, कुछ लोगों को बारिश में भीगने से फंगल इंफेक्शन हो जाता है। इसके लिए घरेलू नुस्खे भी कारगर होते हैं। हल्दी एंटीसेप्टिक होती है। हल्दी, चंदन, बेसन से बने फेस पैक, टमाटर व खीरे का रस, नारियल का तेल, एलोवेरा जैसे हर्ब स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।

बारिश में त्वचा व बालों के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

  • संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर रख लें। इसमें थोड़ी सी हल्दी और शहद मिलाकर फेस पैक बनाकर लगाएं। सूखने से पहले हल्के नम हाथों से रब करें और साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे इस मौसम में स्किन खूब ग्लो करेगी।
  • बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाने से एक्ने, पिंपल, डार्क स्पॉट वैगरह दूर होते हैं। इस मौसम में चेहरे पर ऑयल बहुत निकलता है, इसे भी यह दूर करता है।
  • एप्पल साइडर विनेगर को भी पानी के साथ मिलाकर नियमित चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लो करती है। इसका प्रयोग स्किन व बालों का फंगल व बैक्टीरियल इंफेक्शन दूर करता है क्योंकि विनेगर में विटामिन-सी, एंटी फंगल व एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है जो स्किन व बालों के लिए फायदेमंद होती है। स्किन के पीएच बैलेंस को मेनटेन करने और बालों में डैड्रफ को दूर करने में मदद करता है। 
  • बारिश के पानी में नहाने के बाद घर के पानी में भी जरूर नहाना चाहिए। इस मौसम में हफ्ते में दो या तीन बार बालों को किसी हर्बल माइल्ड शैंपू से धोएं।
  • शिकाकाई, आंवला और रीठे को मिलाकर बाल धोएं। 
  • इसके अलावा नीम के उबले हुए पानी से भी बाल धो सकते हैं। इससे सिर में फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं होगा। साथ ही यह सिर की त्वचा को ठंडक देगा। 
  • मिंट ऑयल भी बालों में लगा सकते हैं। यह सिर को कूल रखने के साथ ही दिमाग को फ्रेश रखता है। गीले बालों में कभी कंघी नहीं करना चाहिए। 
  • बारिश के मौसम में बालों में तेल कम लगाएं क्योंकि इस मौसम में ऑयल ग्लैंड पहले से ही बहुत एक्टिव होते हैं।
  • एसपीएफ युक्त मॉश्चराइजर लगाएं। वैसे तो इस मौसम में मेकअप का प्रयोग कम करना चाहिए। मगर बहुत जरूरी हो तो वाटर प्रूफ मेकअप का इस्तेमाल  करें। 

जल चिकित्सा का काम करती है बारिश : 

प्राकृतिक चिकित्सक 

डॉ. शिखा गुप्ता कहती हैं कि प्रकृति स्वयं चिकित्सक है। प्राकृतिक चिकित्सा में जल चिकित्सा का बड़ा महत्व है। आजकल बारिश में इस ईश्वरीय जल चिकित्सा का लाभ उठाना चाहिए। जल की शीतलता तो स्वास्थ्य लाभ देती ही है। वहीं, यदि यह पानी एक दबाव यानी प्रेशर के साथ शरीर पर पड़ता है, जैसे कि बारिश की बूंदें तो यह हमारे तंत्रिका तंत्र को भी स्वस्थ रखता है जिसका सीधा सम्बंध हमारे मानसिक स्वास्थ्य से है। बारिश का पानी क्षारीय (एल्कलाइन) होता है। इसमें बहुत सारे खनिज लवण जैसे कि कैल्शियम, मैगनीशियम, आयरन, फ्लोराइड आदि पाए जाते  हैं। तो, क्यों न इस प्रकृति के अमूल्य उपहार का आनंद लिया जाए।

 

तरल पदार्थों का करें सेवन

केजीएमयू में डाइटीशियन शालिनी श्रीवास्तव कहती हैं, बारिश में पानी खूब पीना चाहिए। स्किन को हाइड्रेट करने के लिए तरल पदार्थों का खूब सेवन करें। पानी खूब पीयें। ग्रीन व लेमन टी के अलावा वेजिटेबल सूप, छाछ, लस्सी, ताजे फलों का जूस आदि का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा इस मौसम में मिलने वाले फल, भुट्टे आदि का सेवन भी फायदेमंद होता है। भोजन हमेशा ताजा करना चाहिए। 

सावधानी बरतने की जरूरत

डॉ. राममनोहर लोहिया संस्थान में त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. सुरेश अहिरवार कहते हैं, बारिश का पानी और सामान्य पानी में कोई अंतर नहीं है। हालांकि, इस पानी में फंगल व बैक्टीरियल इंफेक्शन के खतरे और अधिक बढ़ जाते हैं। ऐसे में, इस मौसम में त्वचा रोगों के बढ़ने के मामले भी सामने आते है। इसलिए बारिश में सावधानी बरतने की भी खास जरूरत होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.