Move to Jagran APP

Iron Rod Price Down In Lucknow: लखनऊ में सरिया के दामों में भारी गिरावट, जानिए क्‍या है नया रेट

Iron Rod Price Down In Lucknow लंबे समय से सरिया की कीमतों में आ रहे उछाल में ब्रेक लग गया है। लेबर न मिलने और भवन निर्माण कार्य में कमी आने से सरिया के दाम में करीब पांच से सात रुपये किलो का अंतर आया है।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Sat, 07 May 2022 02:28 PM (IST)Updated: Sun, 08 May 2022 09:02 AM (IST)
Iron Rod Price Down In Lucknow: लखनऊ में सरिया के दामों में पांच से सात रुपये की गिरावट।

नीरज मिश्र, लखनऊ। लंबे समय से लगातार रफ्तार भर रही सरिया की कीमतों में भीषण गर्मी ने ब्रेक लगा दी है। लेबर न मिलने और भवन निर्माण कार्य में कमी आने से सरिया के दाम में करीब पांच से सात रुपये किलो का अंतर आया है। जो सरिया करीब एक माह पहले 82,000 रुपये टन मिल रही थी आज उसका भाव घटकर 77,000 टन हो गया है। कारोबारियों का मानना है कि डिमांड घटने से रेट में अचानक यह कमी आई है।

loksabha election banner

रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से कच्चे माल की आपूर्ति में बाधा आने से इस्पात का दाम तेजी से चढ़ना शुरू हो गया था। रही-सही कसर काेयले की कीमतों में निरंतर बढ़ोत्तरी ने पूरी कर दी। इसका नतीजा यह हुआ कि सरिया का भाव आसमान पर पहुंच गया। फरवरी के अंतिम हफ्ते से लगातार रफ्तार पकड़ रहे इस्पात के लोकल ब्रांड अप्रैल के दूसरे पखवारे में 82,000 हजार रुपये टन तक पहुंच गए। वहीं बड़े ब्रांड की सरिया एक लाख का आंकड़ा छूने लगी।

भीषण गर्मी की वजह से एक तो लेबर नहीं मिल रहे हैं दूसरे भवन निर्माण का काम थमे हैं। इससे डिमांड अचानक गिरी है। इससे सरिया के भाव में अंतर आया है। करीब एक माह इसी तरह के हालात रहने के आसार हैं। रायपुर, रायगढ़, गैलेंट आदि ब्रांड की सरिया का रेट पांच से सात रुपये नीचे आया है। हालांकि बडे़ ब्रांड की कीमतों में मामूली असर ही देखने को मिला है। - विशाल अग्रवाल, आयरन स्टील के थोक कारोबारी, ऐशबाग

गर्मी में भवन निर्माण में कमी से लगातार बढ़ रहे इस्पात के रेट में गिरावट आ गई है। 80-82 रुपये किलो वाली सरिया का रेट अब 75 से 77 रुपये किलो तक पहुंच गया है। अन्य भवन सामग्री की कीमतों में अंतर नहीं है। - श्याममूर्ति गुप्ता, प्रदेश अध्यक्ष उप्र. सीमेंट व्यापार संघ

सरिया के दाम (प्रति टन रुपये में)-फरवरी अंत-मई माह के प्रथम हफ्ते में

सरिया लोकल ब्रांड रायपुर, रायगढ़, गैलेंट- 66,000 से 68,000 - 75,000 से 77,000


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.