लखनऊ, जेएनएन। Indian Railway : देश की कॉरपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के यात्री न मिलने के कारण लगे संचालन पर ब्रेक के बाद अब फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों पर भी संकट मंडराने लगा है। रेलवे ने जिन फेस्टिवल ट्रेनों के संचालन पिछले माह शुरू किया है। उनको 30 नवंबर से बंद करने की तैयारी है। रेलवे बोर्ड ने इन ट्रेनों में वेटिंग होने के बाद भी अब तक इनका एडवांस रिजर्वेशन पीरियड नहींं बढ़ाया है। इनमे बेगमपुरा और हिमगिरि एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें भी शामिल हैं। इसके चलते उन यात्रियोंं को असुविधा हो रही है जो दिसंबर माह का रिजर्वेशन कराना चाहते हैं।

दरअसल, अनलॉक डाउन के बाद रेलवे ने पहले 13 मई और फिर एक जून से स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की थी। इन ट्रेनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 120 दिन रखा गया। हालांकि देश भर में राजधानी सहित 115 जोड़ी ट्रेनें चलने के बाद भी कई शहरों तक रेल नेटवर्क जुड़ ही नही सका। इसके बाद रेलवे ने अक्टूबर में फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें भी शुरू कर दी। इनका रिजर्वेशन 30 नवंबर तक ही रखा गया। हिमगिरि एक्सप्रेस स्पेशल और अमरनाथ एक्सप्रेस जैसी कई ट्रेनें तो अब तक पंजाब के किसान आंदोलन के कारण नही चल सकी हैं।

इन ट्रेनों में कब तक हो रहे रिजर्वेशन

हावड़ा जम्मूतवी हिमगिरि एक्सप्रेस स्पेशल में 29 नवंबर तक, पटना जम्मूतवी अर्चना एक्सप्रेस में 28 तक, माता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल एक दिसंबर, बेगमपुरा एक्सप्रेस में 30 नवंबर, भागलपुर जम्मू अमरनाथ एक्सप्रेस में 27 नवंबर, लखनऊ चंडीगढ़ सुपरफास्ट और पाटलिपुत्र चंडीगढ़ एक्सप्रेस में 30 नवंबर, वाराणसी जोधपुर मरुधर एक्सप्रेस और न्यू जलपाईगुड़ी उदयपुर एक्सप्रेस में 30 नवंबर के बाद के रिजर्वेशन ही नही हो रहे हैं। बरौनी ग्वालियर मेल में दो दिसंबर तक ही रिजर्वेशन हो रहा है। इसी तरह इंदौर पटना स्पेशल में दो दिसंबर, भटिंडा वाराणसी स्पेशल में 30 नवंबर के बाद ट्रेन न चलने के कारण आरक्षण ही नही मिल रहा है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021