लखनऊ, जागरण संवाददाता। आज से 25 वर्ष के बाद भारत देश कैसा होगा ? विश्व के अन्य देशों की अपेक्षा भारत हर क्षेत्र में कितना उन्नत होगा? ऐसी ही भावी विजन को पत्र में लिखकर आप 50 हजार रुपये तक का पुरस्कार जीत सकते हैं। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत डाक विभाग ‘विज़न फार इंडिया 2047 ’ विषय पर 'ढाई आखर' राष्ट्रीय स्तर की पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन करेगा। इस प्रतियोगिता के लिए 31 अक्टूबर तक प्रविष्टी भेजी जा सकेगी। यदि आपका पत्र चुना गया तो पांच हजार से लेकर 50 हजार रुपये तक का पुरस्कार भी मिलेगा। 

डाक विभाग के वरिष्ठ अधिकारी कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि 'ढाई आखर' पत्र लेखन प्रतियोगिता में किसी भी उम्र के लोग भाग ले सकते हैं। पहला वर्ग 18 वर्ष तक एवं दूसरा 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का होगा। पत्र डाक विभाग के अंतर्देशीय पत्र या लिफाफे में ही स्वीकार्य होगा। यह पत्र 500 और एक हजार शब्दों में अंग्रेजी, हिंदी या स्थानीय भाषा में हाथ से लिखा जा सकता है। पत्र में अपना पूरा नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और विद्यालय के नाम सहित परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल के पते पर 31 अक्टूबर तक भेजना होगा।

प्रतियोगिता के विजेताओं को राज्य और राष्ट्रीय स्तरों पर विभिन्न चार श्रेणियों में तीन-तीन पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इनमें परिमंडलीय (राज्य) स्तर पर चयनित श्रेष्ठ पत्रों को प्रथम पुरस्कार 25 हजार, द्वितीय को 10 हजार और तृतीय को पांच हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर चयनित श्रेष्ठ पत्रों को प्रथम विजेता को 50 हजार, द्वितीय को 25 हजार व तृतीय को 10 हजार रुपये का पुरस्कार मिलेगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए विभिन्न मंडलों के अधीक्षक और प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर से संपर्क किया जा सकता है।

Edited By: Vikas Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट