Move to Jagran APP

IET की पांचों ब्रांच को एनबीए एक्रीडिटेशन मिला, बड़ी उपलब्धि Lucknow News

लखनऊ पांच कोर्स में एक साथ एनबीए का एक्रीडिट हासिल करने वाला आइईटी बना पहला संस्थान।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 10:44 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 07:12 AM (IST)
IET की पांचों ब्रांच को एनबीए एक्रीडिटेशन मिला, बड़ी उपलब्धि Lucknow News
IET की पांचों ब्रांच को एनबीए एक्रीडिटेशन मिला, बड़ी उपलब्धि Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के सीतापुर रोड स्थित घटक संस्थान इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग (आइईटी) और उनके विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। आइईटी में संचालित सभी पांचों कोर्स सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग को नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रीडिटेशन (एनबीए) की ओर से स्वीकृत प्रदान कर दी गई है।

loksabha election banner

एकेटीयू के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने बताया कि इस उपलब्धि के साथ ही आइईटी लखनऊ का ऐसा पहला संस्थान बना गया है, जिसे पांचों कोर्स में एनबीए द्वारा एक्रीडिटेशन मिला है। उन्होंने बताया कि सभी संस्थानों के लिए एनबीए अनिवार्य किया जा रहा है। जैसे विश्वविद्यालयों की रैकिंग नैक द्वारा की जाती है, उसी तर्ज पर एनबीए संस्थानों के लिए है। यह बड़ी उपलब्धि है कि पहली बार पांच ब्रांचों के लिए एनबीए एप्लाई किया गया और सभी ब्रांच के लिए एनबीए की मान्यता मिल गई।

उन्होंने बताया कि अब विश्व के सभी तकनीकि संस्थानों को एनबीए की मान्यता नहीं है तो यहां की दूसरे देश में मान्य नहीं होगी। यह व्यवस्था वर्ष 2022 से लागू होंगे। आइईटी ने इसे 2019 में ही हासिल कर लिया है। इससे सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि यहां से पढ़कर निकले छात्र की डिग्री विश्व के सभी देशों में मान्य होगी। साथ ही एनबीए न होने पर संबंधित संस्थानों को सरकारी सहायता से भी वंचित होना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.