Move to Jagran APP

Best Places To Visit In UP: यूपी की पांच सबसे शानदार जगहों का नजारा लेने से कहीं चूक तो नहीं गए आप

Best Places To Visit In UP यूपी आए और च‍ित्रकूट में राम घाट नहीं देखा झांसी का क‍िला नहीं देख तो क्‍या देखा है। आप अगर घूमने का मूड बना रहे हैं तो हम आपके ल‍िए पांंच शानदार डेस्‍ट‍िनेशन लेकर आए हैं जो अपका द‍िन बना देंगी।

By JagranEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Sun, 25 Sep 2022 03:12 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 03:12 PM (IST)
Best Places To Visit In UP: यूपी की पांच सबसे शानदार जगहों का नजारा लेने से कहीं चूक तो नहीं गए आप
Best Places To Visit In UP : यूपी की पांच सबसे बेहतरीन जगहें अभी तक नहीं घूमी तो घूम‍िए

लखनऊ, जेएनएन। Best Places To Visit In UP यूपी पर्यटन के शौकीन लोगों के ल‍िए एक शानदार प्रदेश है। यहां मंद‍िर, वन्यजीव अभयारण्य और राजाओं के क‍िले हैं। ज‍िनकी खूबसूरती आपको द‍िवाना बना देगी। अगर आप घूमने का मन बना रहे हैं तो हम आपको आज यूपी की उन पांच शानदार डेस्‍ट‍िनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां अभी तक अगर आप नहीं गए हैं तो आपको जरूर जाना चाह‍िए।

loksabha election banner

चित्रकूट, उत्तर विंध्य रेंज में स्थित एक छोटा सा शहर है। उत्तर प्रदेश में चित्रकूट और मध्य प्रदेश में सतना जिलों में स्थित है। पौराणिक कथाओं और महाकाव्य रामायण के अनुसार इसका बहुत महत्व है। कहा गया है कि चित्रकूट वह स्थान था जहां भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और उनके भाई लक्ष्मण अपने चौदह वर्ष के वनवास के साढ़े ग्यारह वर्षों तक रहे थे, जिससे यह तीर्थयात्रियों के बीच एक पूजनीय स्थल बन गया। च‍ित्रकूट में राम घाट, गुप्त गोदावरी की गुफाएं, सती अनुसुइया मंदिर एवं आश्रम, लक्ष्मण पहाड़ी, हनुमान धरा, कामदगिरि मंदिर के दर्शन कर आप अपने परिवार एवं दोस्तों के साथ घूमने का आनंद ले सकते हैं। 

विंध्याचल मिर्जापुर और वाराणसी के करीब एक प्रसिद्ध हिंदू तीर्थस्थल है और इसके आसपास के कई मंदिर अपने आप में कई दिलचस्प कहानियां समेटे हुए हैं। यह शहर पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित है और लोग यहां देवी गंगा की पूजा करने के लिए इसमें डुबकी लगाने आते हैं। शहर में अनगिनत भक्त आते हैं जो त्रिकोण परिक्रमा करने के लिए यहां आते हैं। जिसमें तीन सबसे महत्वपूर्ण मंदिर विंध्यवासिनी, अष्टभुजा और काली खोह मंदिर शामिल हैं। यहां साल भर तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ रहती है और विशेष रूप से नवरात्र के दौरान जब पूरे शहर को दीयों और फूलों और पवित्र मंत्रों के भजनों के साथ घंटे-घड़‍ियाल की धुनों से सजाया जाता है।

भारत-नेपाल सीमा पर उत्तर प्रदेश के लखीमपुर-खीरी जिले में स्थित, दुधवा राष्ट्रीय उद्यान वन्यजीव, प्रकृति और विविधता के बारे में है और प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। यह स्थान बाघ, हिस्पिड हरे, दलदली हिरण, बंगाल फ्लोरिकन और तेंदुआ आदि सहित दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों के ढेरों में बसा हुआ है। दुधवा टाइगर रिजर्व बेहतरीन बाघ अभ्यारण्यों में से एक है जहाँ कोई भी घास वाले आर्द्रभूमि में बारासिंघा के मंत्रमुग्ध करने वाले झुंडों को देख सकता है। यह जगह न केवल जानवरों का घर है बल्कि 400 के करीब पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां भी हैं जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी।

राष्ट्रीय चंबल वन्यजीव अभयारण्य आगरा से सिर्फ 1 घंटे की ड्राइव पर है। यह वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। यह सबसे लुप्तप्राय प्रजातियों में से कुछ का निवास स्थान है, लेकिन यहां के मुख्य आकर्षण हैं, घड़ियाल, लाल मुकुट वाले कछुए, गंगा की डाल्‍फ‍िन, भारतीय स्किमर्स, अन्य। सुंदर अभयारण्य चंबल नदी से घिरा हुआ है, जिसे भारत की सबसे स्वच्छ नदी में से एक माना जाता है। पर्यटक आमतौर पर एक मोटर चालित नाव किराए पर लेते हैं और नदी के ऊपर और नीचे जाते हैं क्योंकि यह खड्डों से बहती है जो एक शांत अनुभव प्रदान करती है।

उत्तर प्रदेश में झांसी शहर इतिहास के शौकीन लोगों के ल‍िए एक शानदार जगह है। झांसी उस स्थान के रूप में लोकप्रिय है जहां रानी लक्ष्मी बाई जिन्हें झांसी की रानी भी कहा जाता है उनका शासन था। झांसी का नाम राजा बीर सिंह देव द्वारा निर्मित झंसी किले से मिलता है। जिन्होंने इसका नाम झांसी इसलिए रखा क्योंकि किले को देखते समय शासक केवल एक दूर पहाड़ी के ऊपर एक छाया देख सकते थे। ऐतिहासिक शहर चंदेल राजवंशों की शक्ति की कहानी कहता है। यहां आप झांसी का किला, रानी महल, बरुआसागर झरना झांसी सखी के हनुमान मंदिर झांसी, झांसी म्यूजियम, परिच्छा बंधा घूम सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.