Move to Jagran APP

Har Ghar Jal Scheme: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- मार्च 2024 तक प्रत्येक गांव के हर घर में पहुंचाएंगे शुद्ध पेयजल

UP News मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक एक करोड़ घरों और मार्च 2024 तक प्रदेश के सभी घरों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का लक्ष्य हासिल करने के लिए हर घर में पाइप्ड पेयजल कनेक्शन लगाए जाने की प्रक्रिया और तेज किया जाए।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 26 Sep 2022 12:30 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 12:30 AM (IST)
Har Ghar Jal Scheme: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- मार्च 2024 तक प्रत्येक गांव के हर घर में पहुंचाएंगे शुद्ध पेयजल
सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये की हर घर नल योजना की समीक्षा

UP News: लखनऊ, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगले वर्ष मार्च अंत तक उत्तर प्रदेश के एक करोड़ घरों में नल के जरिये शुद्ध पेयजल पहुंचाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि मार्च 2024 तक प्रदेश के प्रत्येक राजस्व ग्राम के हर घर में पीने का साफ पानी उपलब्ध हो। चेताया कि इस काम में लापरवाही, ढिलाई या सरकारी धन का दुरुपयोग कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि कहीं कोई एजेंसी गड़बड़ी कर रही है तो तत्काल शासन को बताएं, कठोर कार्रवाई होगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रदेश में संचालित हर घर नल योजना की प्रगति की रविवार को समीक्षा कर रहे थे। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई इस समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर नल योजना के अंतर्गत अब तक हमने 46.72 लाख घरों में नल के कनेक्शन लगाए हैं। इस वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक एक करोड़ घरों और मार्च 2024 तक प्रदेश के सभी घरों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का लक्ष्य हासिल करने के लिए हर घर में पाइप्ड पेयजल कनेक्शन लगाए जाने की प्रक्रिया और तेज किया जाए।

हर दिन कनेक्शन लगाने की गति 25 हजार तक की जाए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर दिन 13-14 हजार कनेक्शन लगाने की गति को बढ़ाकर इसे 25 हजार तक किया जाए। हर गांव में प्रशिक्षित प्लंबर की तैनाती कर दी जाए। यह सुनिश्चित हो कि पाइप्ड नल से जल का कनेक्शन घर के आंगन तक पहुंचे। योजना से जो क्षेत्र अभी तक नहीं जुड़ सके हैं, जिलाधिकारी उनके लिए भूमि उपलब्ध कराएं।

सुलतानपुर, बाराबंकी, अयोध्या जिलों में सुधार अपेक्षित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि जिला या प्रदेश स्तर पर अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करने में अकारण देर न की जाए। सभी जिलाधिकारी स्वयं जिम्मेदारी लेते हुए डीपीआर तैयार करने सहित अन्य शुरुआती प्रक्रियाओं को तेजी से पूरा कराएं। कार्य का भौतिक निरीक्षण करते रहें। सुलतानपुर, बाराबंकी, संभल, अयोध्या आदि जिलों में सुधार अपेक्षित है।

जिलाधिकारी समय से पूरा कराएं काम

सीएम योगी ने कहा कि घरों में नल कनेक्शन देकर उन्हें चालू करने के लिए सभी जिलों को मासिक लक्ष्य दिये गए हैं। सीतापुर, प्रयागराज, अलीगढ़, शाहजहांपुर आदि जिलों को कार्य में तेजी लानी होगी। जिलाधिकारी यह लक्ष्य समय से पूरा कराएं। जरूरत हो तो मानव संसाधन बढ़ाएं। विंध्य-बुंदेलखंड में पाइप्ड पेयजल के लिए बिजली कनेक्शन में अनावश्यक देरी न की जाए। नमामि गंगे विभाग और ऊर्जा विभाग परस्पर समन्वय के साथ इस काम को समय से पूरा कराएं। जल जीवन मिशन से संतृप्त गांवों का ग्राम जल समितियों से पारदर्शिता के साथ सत्यापन भी कराएं।

अलीगढ़-आगरा मंडलों में चंबल के पानी के उपयोग पर करें विचार

मुख्यमंत्री ने अलीगढ़ और आगरा मंडलों में पेयजल के लिए लोअर गंगा कैनाल के पानी की जगह चंबल नदी के जल का उपयोग किए जाने पर विचार करने की हिदायत दी। कहा कि चंबल में पर्याप्त पानी है। यह पानी मीठा भी है। तकनीकी विशेषज्ञों की टीम भेजकर इसकी व्यावहारिकता का परीक्षण करा लिया जाए। कहा कि हमें 97 हजार गांवों तक शुद्ध पेयजल मुहैया कराना है। ऐसे में सभी 97000 गांवों का एक्शन प्लान तैयार कर लिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.