Move to Jagran APP

यूपी में अब घर बैठे डाकिया के माध्यम से कराएं वाहन का बीमा, नहीं करनी होगी कागजी कार्रवाई

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाकिया घर पहुंचकर ग्राहक से वाहन की आरसी के साथ उसका मोबाइल नंबर ईमेल आईडी नॉमिनी का विवरण और इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाता संख्या लेगा और अपने स्मार्ट फोन (माइक्रो एटीएम) से वाहन का तत्काल बीमा कर देगा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 06:36 PM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 07:32 AM (IST)
यूपी में अब घर बैठे डाकिया के माध्यम से कराएं वाहन का बीमा, नहीं करनी होगी कागजी कार्रवाई
डाक विभाग ने इस हेतु दो बीमा कंपनियों बजाज आलियांज और टाटा एआइजी जनरल इंश्योरेंस के साथ करार किया है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। अगर आपको कार या बाइक का बीमा कराना है तो किसी बीमा कंपनी कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है, बल्कि घर बैठे डाक विभाग के द्वारा वाहन बीमा कराया जा सकता है। आपके क्षेत्र का डाकिया चंद मिनट में स्मार्ट फोन के माध्यम से वाहन बीमा कर देगा और कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लेगा। इसके लिए इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का खाता होना जरूरी है या निकट संबंधी के आईपीपीबी खाते से भी भुगतान संभव है। डाक विभाग ने इस हेतु दो बीमा कंपनियों बजाज आलियांज और टाटा एआइजी जनरल इंश्योरेंस के साथ करार किया है। उक्त जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने दी।

loksabha election banner

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाकिया घर पहुंचकर ग्राहक से वाहन की आरसी के साथ उसका मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, नॉमिनी का विवरण और इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाता संख्या लेगा और अपने स्मार्ट फोन (माइक्रो एटीएम) से वाहन का तत्काल बीमा कर देगा। बीमा की धनराशि ग्राहक के आईपीपीबी खाते से डेबिट हो जायेगी और बीमा पालिसी ग्राहक के ईमेल आईडी पर तत्काल पहुंच जाएगी। डाक विभाग द्वारा कराया जाने वाला बीमा पूर्णतः पेपरलेस होगा। बीमा कराने के लिये किसी प्रकार की कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होगी। वाराणसी परिक्षेत्र में 6 अगस्त को इसके लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाकर लगभग 100 वाहनों का बीमा डाककर्मियों द्वारा किया गया।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि, वाहन बीमा की सुविधा प्रधान डाकघर, उप डाकघर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शाखा डाकघर से भी ली जा सकती है। इसके साथ ही अगर ग्राहक डाकघर तक पहुँचने में असमर्थ है तो घर पर भी डाकिया को बुलाकर वाहन का बीमा करा सकते हैं। इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। डाकिया का अगर पर्सनल नंबर है तो उस पर कॉल कर दें, अन्यथा इंडिया पोस्ट पैमेंट्स बैंक सेवा के टोल फ्री-नंबर 155299 पर कॉल करके डाकिया को घर बुला सकते हैं। वाराणसी परिक्षेत्र में फ़िलहाल इसके लिए 212 डाककर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है और अन्य डाककर्मियों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.