Move to Jagran APP

Garib Rath Exp: कम किराए में हाईफाई सुविधा... ज्यादा आरामदायक होगा वाराणसी गरीब रथ का सफर, होंगे ये बदलाव

आनंद विहार-वाराणसी गरीब रथ एक्सप्रेस का सफर अब और आरामदायक होने वाला है। इस ट्रेन की पुरानी बोगियों को हटाकर लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) तकनीक वाली बोगियां लगेंगी। इससे ट्रेन में सीटाें की संख्या भी बढ़ जाएगी। इससे ज्यादा यात्री एक बारी में सफर कर सकेंगे। अच्छी खबर यह है कि रेलवे रैक बदलने पर किसी तरह का किराया नहीं बढ़ाएगा।

By Nishant Yadav Edited By: Aysha Sheikh Sat, 22 Jun 2024 08:06 PM (IST)
Garib Rath Exp: कम किराए में हाईफाई सुविधा... ज्यादा आरामदायक होगा वाराणसी गरीब रथ का सफर, होंगे ये बदलाव
आरामदायक होगा गरीब रथ का सफर - जागरण ग्राफिक्स।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। कम किराए में एसी थर्ड का सफर कराने वाली आनंद विहार-वाराणसी गरीब रथ एक्सप्रेस के यात्रियों का सफर अब और आरामदायक होगा। इस ट्रेन की पुरानी बोगियों को हटाकर लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) तकनीक वाली बोगियां लगेंगी। इससे ट्रेन में सीटाें की संख्या भी बढ़ जाएगी। रेलवे रैक बदलने पर किसी तरह का किराया नहीं बढ़ाएगा।

ट्रेन नंबर 22541/22542 आनंद विहार-वाराणसी गरीब रथ एक्सप्रेस में सात जुलाई से वाराणसी और आठ जुलाई से आनंद विहार से एसी थर्ड इकोनोमी बोगियों वाला एलएचबी रेक लगेगा। अब इस ट्रेन में एसी थर्ड इकोनोमी की 20 और जनरेटर की दो बोगियां होंगी। इस समय गरीब रथ एक्सप्रेस में एसी थर्ड की 12 बोगियां ही होती हैं। एलएचबी बोगियेां में पैर से संचालित पानी की टोटियां, मोबाइल फोन रखने की सुविधा, मुड़ने वाला टेबल, दिव्यांग के लिए शौचालय सीसी कैमरा और फायर स्मोक डिटेक्टर जैसी सुविधा भी होंगी।

शिकायतों का हो रहा निस्तारण

यात्रियों की शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने नियंत्रक कार्यालय में विशेष सेल बनाया है। यहां से रेल मदद एप के माध्यम से आने वाली शिकायतों की मानीटरिंग वरिष्ठ अधिकारी कर रहे हैं। इस सेल से यात्रियों की सुरक्षा, समय पालन, पेयजल व खाद्य सामग्री की उपलब्धता, चिकित्सा सहायता, बिजली एवं सफाई संबंधी, पार्सल, टिकटिंग और अन्य यात्री सुविधाओं को लेकर शिकायतें प्राप्त हो रही हैं।

पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी महेश कुमार गुप्ता ने बताया कि आठ-आठ घंटे की तीन पालियों में अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बीती 21 जून को छपरा-फर्रुखाबाद एक्सप्रेस में शाहगंज स्टेशन से एसी थर्ड बोगी में यात्रा करने वाले मोहम्मद तौकीर ने कूलिंग कम होने की शिकायत की थी।

केवल दो मिनट में उनकी शिकायत का निस्तारण हो गया। बादशाहनगर स्टेशन पर यात्री अवर्तक ने पानी की बोतल की कीमत 15 की जगह 20 रुपये वसूलने की शिकायत की। इस पर वेंडर के ऊपर एक हजार रुपये का अर्थदंड लगाया गया।

ये भी पढे़ं - 

70 हजार रुपये प्रतिमाह कमाने गया था रूस, वापस लौटा शव; पिता ने बताई विदेशी चकाचौंध की सच्चाई

UP Monsoon Update: अब यूपी में होगी झमझम बारिश, प्री मानसून ने दी दस्तक; तामनाम में आएगी गिरावट