Move to Jagran APP

FightfromCoronaVirus : आयुर्वेदिक काढ़ा तथा भाप से दूर रहेगा कोरोना वायरस का संक्रमण UP News

FightFromCoronaVirus संक्रमण रोकने के लिए अब आयुर्वेदिक काढ़ा बनाकर पीने और खांसी जुकाम होने की स्थिति में भाप लेने से कोरोना वायरस का प्रभाव नगण्य किया जा सकता है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 01:42 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 01:46 PM (IST)
FightfromCoronaVirus : आयुर्वेदिक काढ़ा तथा भाप से दूर रहेगा कोरोना वायरस का संक्रमण UP News
FightfromCoronaVirus : आयुर्वेदिक काढ़ा तथा भाप से दूर रहेगा कोरोना वायरस का संक्रमण UP News

लखनऊ, जेएनएन। चीन से निकलने के बाद विश्व भर में कहर साबित होने वाले कोरोना वायरस से बहुत ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। इसका मुकाबला करने का नुस्खा आपके घरों में ही मौजूद है। बशर्ते इसकी जानकारी होना आपको जरूरी है।

prime article banner

डॉ.राममनोहर लोहिया संस्थान, लखनऊ में आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. एसके पांडेय का कहना है कि कोरोना वायरस के बारे में जैसा कि हम जानते हैं यह वायरस गले में संक्रमण करता है और म्यूकस झ्ल्लिी को सुखाने लगता है। इससे मरीज का सांस लेना तक मुश्किल हो जाता है। सांस लेने में तकलीफ के कारण उसकी मौत हो जाती है।

डॉ. एसके पांडेय ने बताया कि इसका संक्रमण रोकने के लिए अब आयुर्वेदिक काढ़ा बनाकर पीने और खांसी, जुकाम होने की स्थिति में भाप लेने से कोरोना वायरस का प्रभाव नगण्य किया जा सकता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गिलोय, पुनर्नवा, भुई, आंवला के काढ़े का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा तुलसी, दालचीनी, इलायची, पिपली, वंशलोचन और गुड़ की चाय बनाकर सुबह-शाम दो बार पीने से कोरोना का मुकाबला किया जा सकता है।

डॉक्टर पांडेय ने बताया कि गले में खरास या खांसी, जुकाम महसूस होने पर पानी को गर्म करके उसकी भाप पांच से सात मिनट तक दिन में कम से कम दो बार लेनी चाहिए। इससे पूरा आराम मिलेगा। खांसी, जुकाम दूर करने के अलावा यह गले की सूजन व दर्द को भी कम करेगा। भाप की सिंकाई भी कराना अच्छा विकल्प है।

ऐसे बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

सितोपलादि चूर्ण, तालीसदी चूर्ण, च्यवनप्राश का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। गिलोय, नींबू, घास, तुलसी, दालचीनी, इलायची का भी काढ़ा बना सकते हैं। इसे पीने से हमारे फेफड़ों को ताकत मिलती है व गले का संक्रमण भी दूर होता है। आंवले का मुरब्बा भी लाभदायक है। बुखार होने पर कालमेघ च्वारा अंकुश का प्रयोग करना चाहिए।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाइए कोरोना से बचिए

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए तमाम उपाय और परहेज लोग कर रहे हैं। घर में रहते हुए किस तरह अपनी प्रतिरोधक क्षमता आप बढ़ा सकते हैं। आयुर्वेदाचार्य और महावीर आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल डा. देवदत्त भादलीकर ने बताया कि कोरोना या अन्य वायरस से लडऩे के लिए जरूरी है कि हम अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के सभी उपाय रसोई में ही मौजूद हैं।

जल ही जीवन है

पूरे दिन घूंट घूंट करके गुनगुना पानी पिएं। 24 घंटे में कम से कम दो लीटर।

घूंट-घूंट करके गर्म ग्रीन टी, रसम या गर्म सब्जी का सूप पीएं।

सौंठ, काली मिर्च, पिप्पली 5-5 ग्राम और तुलसी की 10 पत्तियां एक लीटर पानी में तब तक उबालें जब तक यह आधा लीटर न रह जाए। फिर गरम गरम घूंट-घूंट करके पीएं। दिन में कई बार इसे आजमाएं।

तुलसी, अश्वगंधा, आंवला, गिलोय, लहसन, मुलेठी, सहजन की पत्ती समान मात्र में लेकर पाउडर बनाकर रख लें। दिन में दो बार पांच पांच ग्राम की मात्र में गर्म पानी से लें। यह भी कारगर है।

8 से 10 लहसुन की मीडियम साइज की कलियां एक लीटर पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा लीटर न रह जाए। इसे घूंट घूंट पी सकते हैं।

तेल भी कारगर

नाक में अणु तेल या तिल तेल का नस्य लें यानी दोनों नथुनों में इनमें से किसी एक तेल की दो दो बूंदें डालें।

सेल्फ चेकअप

गहरी सांस लें, कम से कम 20 सेकंड तक रोकें। अगर आपको खांसी आती है या सांस फूल जाती है, तो रोग के किसी संदिग्ध कारक के बारे में सोचें।

नींद

रोजाना सात-आठ घंटे की नींद भी इम्युनिटी बढ़ाती है। ऐसा करने से शरीर में प्रोटीन भी बढ़ता है।

नारियल पानी

ताजा नारियल पानी में आधा नींबू मिलाकर पीएं, यह प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा।

दाल

अरहर की एक कटोरी दाल को अपने खाने में जरूर शामिल करें। प्रोटीन का यह बहुत बड़ा माध्यम है।

धूप जलाएं

धूप जलाना एंटी बैक्टेरियल प्रक्रिया मानी जाती है। घर में नियमित रूप से धूप जलाएं। इसमें गोबर के उपले, नीम के पत्ते, पके हुए नारियल का छिलका, हींग, लहसन के छिलके, नमक, कपूर को शामिल करें।

भाप लें

कोरोना भी गले में कुछ दिन रहकर आगे बढ़ता है। ऐसे में गर्म पानी का भाप जरूर लें। एक चम्मच हल्दी, 10-15 तुलसी के पत्ते डालकर पानी को उबाल लें और फिर तौलिए या चद्दर से ढककर भाप लें।

मेथी का पानी

वायरस गले के बाद फेफड़े में भी पहुंचता है। ऐसे में रोजाना रात को मु_ीभर मेथी के दाने पानी में भिंगों दें। सुबह खाली पेट पीएं। यह प्यूरिफायर का काम करता है। टॉक्सिन शरीर से बाहर करता है।

गलाला करें

खांसी-सर्दी हो तो हल्दी, त्रिफला, मुलेठी, सौंठ, सेधा नमक डालकर पानी को गर्म करें और गार्गल करें। जो सामग्री न मिले उसे छोड़कर भी गार्गल करें, लाभकारी होगा।

लाल शिमला मिर्च

एक संतरे में जितना विटामिन-सी होता है, उसका तीन गुना लाल रंग के शिमला मिर्च में पाया जाता है। लिहाजा ककड़ी, गाजर के साथ सलाद में लाल शिमला मिर्च को भी शामिल करें तो यह बेहद प्रभावी साबित होगा।

सहजन

सहजन जिसे ड्रमस्टिक भी कहते हैं। इसमें प्रचुर मात्र में विटामिन ए रहता है। यह एंटी वायरल है। इसकी सब्जी बनाकर या दाल में डालकर खाने से वायरस का खात्मा होता है।

कुम्हड़ा का बीज

कुम्हड़े का बीज इम्युनिटी बूस्टर है। बीज का पाउडर बनाकर रोजाना रात को सोते समय खा लें या फिर सौंफ के साथ बीज चबाकर भी खाया जा सकता है।

खाली पेट फल खाएं

रात में हमारी बॉडी अम्लीय प्रक्रियाओं से गुजरती है। ऐसे में खाली पेट कोई एक फल खा लें। यह शरीर के अंदर क्षारीय गुण बढ़ाएगा।

मुलेठी की चाय या दूध

100 मिली पानी में एक चम्मच मुलेठी डाल लें और उसे खौलाएं, बिना शक्कर के पी लें। पानी की जगह दूध का भी इस्तेमाल हो सकता है।

काफी या चाय

तुलसी, सौंठ, काली मिर्च, गुड़, प्याज का एक छोटा टुकड़ा, गिलोय मिलाकर काफी या चाय बनाएं। यह स्वादिष्ट भी होगा और स्वास्थ्यपरक भी। इम्युनिटी का बूस्टर डोज मिलेगा।

प्रोटीन व काबरेहाइड्रेड युक्त हो लंच

लंच में खिचड़ी, वेजीटेबल युक्त तहरी, रोटी-दाल व सलाद इत्यादि लें। भारी व ऑयली भोजन करने से मोटापे के शिकार हो सकते हैं। घर पर बना भोजन खाएं। हाथों, बर्तन व सब्जियों को अच्छी तरह धुलने के बाद ही भोजन पकाएं।

ब्रेकफास्ट में लें ओट्स व दलिया

ब्रेकफास्ट में दलिया, ओट्स, अंकुरित चने इत्यादि लेना चाहिए। इसके अलावा नारियल पानी, दही, म_ा भी ले सकते हैं, मगर ध्यान रहे कि यह फ्रिज का जमाया हुआ नहीं, बल्कि घर में मिट्टी के बर्तन में जमाया गया हो। जो लोग खांसी, जुकाम से पहले से पीडि़त हैं वे इसका सेवन न करें।

लॉकडाउन के साथ सेहत का ध्यान

लॉकडाउन में घर पर रहने के साथ सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके। आजकल घर में रहने की वजह से व्यायाम व आउटिंग जैसी एक्टिविटी बंद है। ऐसे में लोग मोटापे के भी शिकार हो सकते हैं। इसलिए डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए दिन की शुरुआत डिटॉक्स वॉटर यानी नींबू पानी, भिंडी का पानी या मेथी के पानी संग करनी चाहिए। एक तरीके से यह फिल्टर का काम करता है।

लॉकडाउन में कोरोना को ऐसे करें डाउन

घर से बाहर न निकलें

लॉकडाउन में घर से बाहर कतई न निकलें। शारीरिक दूरी का पूरा पालन करें। सुबह उठने के बाद व रात को खाने के बाद घर पर ही टहलें। रात का भोजन हल्का लें।

रोजाना करें फलों का सेवन

मौसमी फलों का रोजाना सेवन करना चाहिए। इसमें संतरा, सेब, कीवी, पपीता, अमरूद, तरबूज व खीरा इत्यादि हो सकते हैं। रात को भिगोये हुए बादाम के पांच दाने व अखरोट का भी सेवन करें।

गर्म पेय है जरूरी

वायरल संक्रमण से बचने के लिए गुनगुना पानी पीएं। दिन में कई बार गर्म पेय जैसे ग्रीन टी, लेमन टी या अदरक टी लेते रहें। दूध वाली चाय ज्यादा न पीएं। पूड़ी-पकौड़ी से भी बचें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK