Move to Jagran APP

Note ban: खाली बैंक-एटीएम बिगाड़ रहे हालात, हंगामा और जाम

बैंक और एटीएम खाली रहने से उत्तर प्रदेश में गहराते जा रहे नकदी संकट से हंगामा जाम और प्रदर्शन होता रहा। लोगों के आक्रोश को पुलिस लाठियों से दबाती रही।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2016 08:58 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2016 09:32 PM (IST)
Note ban: खाली बैंक-एटीएम बिगाड़ रहे हालात, हंगामा और जाम

लखनऊ (जेएनएन)। लगातार बैंकों की तिजोरी और एटीएम खाली रहने से प्रदेश में गहराते जा रहे नकदी संकट से हंगामे, जाम और प्रदर्शन की भेंट चढ़ गया। दिन भर लोग शाखाओं पर हंगामा करते रहे, बैंक कर्मियों से झड़पें हुईं। पश्चिमी उप्र के कई जिलों में लोगों ने दर्जनों प्रमुख मार्गों को जाम कर गुस्सा उतारा। कई बैंकों पर लोगों ने ताले भी जड़ दिए। कन्नौज में नकदी न मिलने से गुस्साए लोगों ने हंगामा कर रोड जाम कर दिया। इस पर मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठियां चलाईं।

loksabha election banner

तकलीफ देने वाली सरकार को बदल देती है जनताः अखिलेश

पंजाब नेशनल बैंक में बंदी जैसे हालात

गोरखपुर-बस्ती मंडल के जिलों में नोटबंदी के बाद से बैंकों के सामने लंबी कतारें लग रहीं हैं। देवरिया, कुशीनगर एवं सिद्धार्थनगर के ग्रामीण इलाकों से आए लोग भोर से ही कतार में खड़े हो रहे हैं। देहात में ग्रामीण बुरी तरह से परेशान हैं। उन्नाव और इलाहाबाद में पंजाब नेशनल बैंक की शाखाओं से नकदी नहीं मिली। अन्य बैंक भी नकदी संकट से जूझते रहे। प्रतापगढ़ में 21 वें दिन भी कैश की कमी रही। पैसा न मिलने पर ग्रामीण बैंक बंधवा बाजार में उपभोक्ताओं ने तालाबंदी कर दी। सदहा, मदाफरपुर व हीरागंज में भी उपभोक्ताओं ने हंगामा किया। एटीएम पर भी लोग परेशान रहे। कौशांबी जिले में भी परेशानी रही। कानपुर में भ बैंकों में करेंसी का संकट बना हुआ है। पैसे के लिए लाइन में लगे हमीरपुर के ग्राम टेढा निवासी घसीटा कुशवाहा(58) ने सदमे से दम तोड़ दिया। शव को राठ सुमेरपुर मार्ग पर रखकर लोगों ने खासा हंगामा किया। कानपुर के गोविंद नगर व काकादेव में एसबीआइ तथा पीएनबी बैंकों के शटर में लोगों ने ताला जड़ दिया।

1.18 करोड़ नकद कर्जः हाईकोर्ट ने जांच आयकर विभाग को सौंपी

कई दिन से लाइन में लगते निकला दम

बुंदेलखंड व मध्य यूपी के सभी जिलों में कुछ ही देर में बैंकों से कैश गायब हो गया। फतेहपुर, कन्नौज,हरदोई, औरैया,इटावा,बांदा, महोबा, चित्रकूट,हमीरपुर तथा उरई में भी अधिकतर बैंक व एटीएम शोपीस रहे। फतेहपुर में भी 6 जगहों पर सड़क जाम कर प्रदर्शन हुआ। कुल मिलाकर मध्य यूपी के सभी जिलों में कैश न होने की दिक्कत रही। वाराणसी में भी हालात विकट बने हैं। अलीगढ़ में कैश नहीं होने पर लोगों ने कई जगह, जाम लगाकर प्रदर्शन किया। नरवारी गांव में 55 साल के बाबू खां की दिल का दौरा पडऩे से मौत हो गयी। बेटी के इलाज के लिए कई दिन से वह लाइन में लग रहा था। हाथरस, शामली, बागपत, मेरठ जिलों में भी अधिकांश बैंकों में कैश नहीं था तो एटीएम पर ताले लटके थे। कई शाखाओं पर हंगामा होता रहा। आगरा के रुनकता में लोगों ने घंटे तक आगरा-मथुरा हाईवे जाम किए रखा। एत्मादपुर में भी हाईवे जाम किया।

नोटबंदी से प्रधानमंत्री ने किया सपा-बसपा का स्थायी इलाज : बालियान

कहीं सुबह तो कहीं दोपहर कैश खत्म

फीरोजाबाद में बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा 11 बजे तक नहीं खुली। भीड़ में गुस्सा उबल रहा था। इसी दौरान दारोगा ने लाइन में आगे लगे युवक की पिटाई कर दी। इसी पर पब्लिक भड़की भीड़ ने हाथापाई करते हुए पथराव कर दिया। फीरोजाबाद में ओरियंटल बैंक बाग ङ्क्षछगामल में कैश खत्म होने पर गुस्साई जनता ने जाम लगा दिया। रामगढ़ क्षेत्र में सैलई बाइपास जाम किया गया। मथुरा के बाजना और नौहझील में बैंक पर प्रदर्शन हुआ। मथुरा के औरंगाबाद में हंगामा कर मथुरा रोड और बाजना में गौमत रोड भीड़ ने जाम कर दी। एटीएम ज्यादातर खाली ही रहे। कैश न होने से मैनपुरी और एटा में भी यही हालात रहे। मुरादाबाद में दोपहर बाद कैश खत्म हो गया। करूला प्रथमा बैंक से कैश न मिलने पर महिलाओं ने जाम लगाया तो सम्भल में प्रथमा बैंक पर हंगामा हुआ। अमरोहा जिले में कई शाखाओं पर हंगामा होता रहा। रजबपुर में नेशनल हाईवे जाम करने का प्रयास हुआ। रामपुर में कांग्रेसियों ने प्रदर्शन किया तो ग्रामीणों ने हंगामा काटा। बरेली में बैंकों में कैश नहीं रहा और एटीएम पर लाइनें लगीं रहीं। मेरठ में बैंक शाखाओं पर जमकर हंगामा हुआ। अधिकांश एटीएम सूखे रहे। बिजनौर में भी स्थिति बदतर रही। ओबीसी बैंक शाखा हीमपुर दीपा में ग्रामीणों ने ताला डाल दिया।

जनता ने बंद की हवा निकाल पीएम पर भरोसा जताया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.