Move to Jagran APP

Electricity Complaint: संभव पोर्टल से होगा बिजली की शिकायतों का निस्तारण, तय हुई अधिकारियों की जिम्मेदारी

Electricity Complaint In UP यूपी में ब‍िजली से जुड़ी श‍िकायतों को दूर करने के ल‍िए शासन ने संभव पोर्टल शुरु क‍िया है। इस पोर्टल के जर‍िए अब आम आदमी भी ब‍िजली की श‍िकायत कर सकता है। समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए अपर मुख्य सचिव ने यह व्यवस्था बनाई है।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Sat, 24 Sep 2022 10:16 AM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 10:16 AM (IST)
Electricity Complaint: संभव पोर्टल से होगा बिजली की शिकायतों का निस्तारण, तय हुई अधिकारियों की जिम्मेदारी
संभव पोर्टल से होगा बिजली की शिकायतों का निस्तारण

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। Electricity Complaint In UP बिजली संबंधी शिकायतों के निस्तारण के लिए अब शासन ने नई व्यवस्था तय की है। 'संभव पोर्टल' से त्वरित निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए ऊर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता की ओर से आदेश जारी कर सबस्टेशन से लेकर डिस्काम स्तर तक अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है।

loksabha election banner

बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं के निराकरण के लिए उत्तर प्रदेश ऊर्जा निगम द्वारा 12 से 19 सितंबर तक समाधान दिवस का आयोजन किया गया। अपर मुख्य सचिव ने यूपीपीसीएल के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और सभी डिस्काम के प्रबंध निदेशकों को जारी पत्र में कहा है कि समाधान दिवस की सफलता को देखते हुए निर्णय लिया गया है कि बिजली संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या के त्वरित निस्तारण के लिए अब संभव पोर्टल की व्यवस्था के तहत सुनवाई की जाएगी।

इस पोर्टल पर जो भी शिकायतें प्राप्त होंगी, उनका समयबद्ध निराकरण करने का दायित्व स्थानीय अधिशासी अभियंता और डिस्काम के प्रबंध निदेशक का होगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक सोमवार को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक 33/11 केवी सबस्टेशन पर समस्याओं के निस्तारण के लिए संबंधित सहायक अभियंता और अवर अभियंता उपस्थित रहेंगे।

सोमवार को ही दोपहर एक से तीन बजे तक इस कार्य के लिए संबंधित अधिशासी अभियंता अपने कार्यालय में उपस्थित रहेंगे। वहीं, शाम 4 से 6 बजे के बीच संबंधित अधीक्षण अभियंता स्वयं उपस्थित होकर समस्याओं का निराकरण कराएंगे। इसी तरह प्रत्येक मंगलवार को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे के बीच डिस्काम के प्रबंध निदेशक स्वयं शिकायतों का निराकरण करेंगे। इस व्यवस्था के अलावा प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को राजधानी स्थित शक्ति भवन में जन समस्याओं को आनलाइन सुनने की सहमति ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.