Move to Jagran APP

विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता जागरूकता पर और फोकस बढ़ाएगा निर्वाचन आयोग, दिए ये निर्देश

भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता जागरूकता पर और फोकस बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने विभिन्न एप जैसे वोटर हेल्पलाइन सी-विजिल इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने पर जोर दिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 21 Dec 2021 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 09:06 PM (IST)
विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता जागरूकता पर और फोकस बढ़ाएगा निर्वाचन आयोग, दिए ये निर्देश
भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता जागरूकता पर और फोकस बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता जागरूकता पर और फोकस बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने विभिन्न एप जैसे वोटर हेल्पलाइन, सी-विजिल, इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने पर जोर दिया है। सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की संस्थाओं जैसे इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब, वोटर अवेयरनेस फोरम, चुनावी पाठशाला आदि आयोजित करने के लिए कहा है।

loksabha election banner

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. ब्रह्म देव राम तिवारी ने मतदाता जागरूकता के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के संबंध में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की एक बैठक की। उन्होंने बताया कि दूरदर्शन एवं आकाशवाणी के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी विविध कार्यक्रम जैसे रेडियो जिंगल, दूरदर्शन के लिए आडियो-वीडियो सामग्री बनाई जाएंगी। इसका कंटेंट मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय उपलब्ध कराएगा। स्थानीय बोलियों में भी इस तरह की सामग्री का निर्माण आकाशवाणी एवं दूरदर्शन के सहयोग से कराया जाएगा।

डा. ब्रह्म देव राम तिवारी ने कहा कि इंटरनेट मीडिया पर प्रचार-प्रसार बढ़ाने के लिए विभिन्न प्लेटफार्म जैसे ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब आदि का अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए कम्युनिटी रेडियो सेंटर से संपर्क कर उनसे भी ज्यादा से ज्यादा सहयोग लिया जाएगा। पिंक पब्लिसिटी और जेंडर आधारित कार्यक्रम भी किए जाएंगे। बैठक में दिव्यांगजन और वरिष्ठ नागरिकों से जुड़ी जो व्यवस्थाएं की गई हैं उनके प्रचार प्रसार के लिए अलग तरीके से कार्यक्रम आयोजित करने सहित नमस्ते यूपी एवं रेडियो की चर्चा कार्यक्रम आयोजित कराने पर विचार किया गया।

चुनावी अफवाहों का तत्काल होगा खंडन : अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. ब्रह्म देव राम तिवारी ने बताया कि चुनावी अफवाहों को सूचना निदेशालय व पीआइबी फैक्ट चेक यूनिट के माध्यम से तत्काल फैक्ट चेक कराकर इनका खंडन किया जाएगा। समय-समय पर कोर ग्रुप के माध्यम से नियमित अंतराल पर इसकी चर्चा और इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों पर एक्टिविटी बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी। लखनऊ में स्थित केंद्र सरकार की समस्त मीडिया यूनिट का एक वाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.