UP Latest News: लखनऊ, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy CM Keshav Prasad Maurya) ने कहा है कि अमेजन सहेली पोर्टल (Amazon Saheli Portal) पर विक्रेता के रूप में 26 जिलों का पंजीकरण 600 से अधिक स्वयं सहायता समूह (Self Help Groups) उत्पादों के साथ किया गया। 12 जिलों को उत्पाद अपलोड करने के दो दिन के भीतर आर्डर मिलना शुरू हो गए।

जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि 15 अगस्त से पहले अमेजन सहेली पर कम से कम एक क्लस्टर लेवल फेडरेशन (सीएलएफ) पंजीकृत कराते हुए उसके माध्यम से जिले में समूह की ओर से बनाए जा रहे उत्पादों को पोर्टल पर रजिस्टर कराएं।

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं विभिन्न प्रकार के उत्पाद तैयार कर व उनकी बिक्री करके अपने स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त कर रही हैं। यूपी के हरदोई जिले के 11 विकासखंडों के स्वयं समूहों का निर्मित सामग्री की बेहतर बिक्री व बाजार उपलब्ध कराने के लिए आजीविका मिशन के साथ फ्लिपकार्ट और एचसीएल फाउंडेशन के साथ संयुक्त उद्यम की लांचिंग हुई है। अब प्रोत्साहन के परिणाम निखर कर सामने आ रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि सरकार की मंशा है कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सबल बनाया जाए। समाज की आवश्यकताओं के अनुरूप उत्पाद तैयार होंगे तो उनकी बिक्री अच्छी होगी और मार्केटिंग एजेंट के रूप में अमेजन भी स्वयं सहायता समूह से जुड़ा है, ग्राम्य विकास विभाग हर प्रकार का सहयोग दे रहा है।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि सभी विद्युत सखियों को अप्रैल से जून माह की लगभग एक करोड़ की कमीशन राशि पिछले शुक्रवार की शाम को उनके संबंधित बैंक खातों में भेज दी गई। 75 जिलों में 9320 विद्युत सखियों के की ओर से ग्रामीण इलाकों में विद्युत बिल कलेक्शन का कार्य किया जा रहा है।

Edited By: Umesh Tiwari