लखनऊ, जागरण संवाददाता। सुकन्या समृद्धि योजना को जन-जन तक पहुंचाने के लिए डाक विभाग ने 'सशक्त बेटियां–सशक्त समाज' अभियान की शुरुआत की। लखनऊ के साथ बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकरनगर, सीतापुर और रायबरेली जिलो में डाक विभाग ने सुकन्या हेल्पलाइन बनायी है। इस नंबर पर फोन करते ही क्षेत्र का डाकिया घर जाकर सुकन्या खाता खोलेगा।

'सुकन्या समृद्धि खाता' भेंट करने अपील

डाक परिक्षेत्र लखनऊ मुख्यालय के पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष ने लोगो से नवरात्रि में कन्या पूजन के अवसर पर कन्याओं को 'सुकन्या समृद्धि खाता' भेंट करने अपील की। उन्होंने बताया कि अपने घर पर डाकिया को बुलाकर सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के लिए लखनऊ जीपीओ के हेल्पलाइन नंबर 9454838599 और लखनऊ मंडल के नंबर 7307069850 पर संपर्क किया जा सकता है।

हेल्‍प लाइन नंबर जारी

इसके अलावा अयोध्या / अम्बेडकर नगर के लिए 8922079727, बाराबंकी में 8299770981, रायबरेली के नंबर 9580903125 और सीतापुर के नंबर 8840734325 पर संपर्क किया जा सकता है। अभियान की शुरुआत करते हुए ओडीओपी के प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार सुकन्या लाभार्थियों को पासबुक का वितरण भी किया । विवेक कुमार दक्ष ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने पर डाकिया जहां घर जाकर सुकन्या समृद्धि खाता खोलेगा, वहीं घर पर ही पासबुक भी उपलब्ध करवाएंगे। जिले स्तर पर कई टीम बनायी गई हैं। यह टीमें घर-घर जाकर लोगो को योजना के बारे में बताएंगे।

क्‍या है सुकन्या समृद्धि योजना

इस योजना के अंतर्गत किसी भी डाकघर में खाता खुलवाकर बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। इसके तहत एक साल में कम से कम 250 रुपये और अधिक से अधिक 1.5 लाख तक जमा किया जा सकता है। यह राशि खाता धारक को 15 साल तक जमा करनी होती है। आपको बता दें क‍ि नारी सशक्तिकरण एवं बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के संकल्‍प के साथ बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने को लेकर राज्य एवं केंद्र सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।  

Edited By: Anurag Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट