Move to Jagran APP

Hello Doctor: सर्दी-जुकाम के हर मरीज में कोरोना नहीं, संक्रमित से रहें दूर

जागरण के हेलो डॉक्टर कार्यक्रम में पहुंचे उप महाप्रबंधक राष्ट्रीय कार्यक्रम संचारी रोग डॉ. निशांत गौरव भारद्वाज ने कोरोना वायरस से संबंधित सवालों के दिए जवाब।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 07:57 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 08:16 AM (IST)
Hello Doctor: सर्दी-जुकाम के हर मरीज में कोरोना नहीं, संक्रमित से रहें दूर
Hello Doctor: सर्दी-जुकाम के हर मरीज में कोरोना नहीं, संक्रमित से रहें दूर

लखनऊ, जेएनएन। मौसम बदल रहा है। सामान्य फ्लू  का दौर चल रहा है। ऐसे में सर्दी, जुकाम और बुखार की समस्या आम है। लिहाजा, इन लक्षणों पर व्यक्ति खुद को कोरोना से घिरा न समझे। देश में  कोरोना वायरस अभी कम्युनिटी लेवल पर नहीं है। विदेश यात्रा से आए लोग और संक्रमित मरीज के संपर्क में आने पर ही यह पनप रहा है। दैनिक जागरण के हेलो डॉक्टर कार्यक्रम में मंगलवार को उप महाप्रबंधक राष्ट्रीय कार्यक्रम संचारी रोग डॉ. निशांत गौरव भारद्वाज मौजूद रहे। उन्होंने फोन पर कोरोना को लेकर व्याप्त भ्रम को दूर किया। साथ ही बचाव के उपाए भी बताए।

loksabha election banner

सवाल : मास्क हर व्यक्ति के लिए पहनना जरूरी है क्या?

अजय कुमार, सीतापुर

जवाब : मास्क हर एक के लिए जरूरी नहीं है। यह संक्रमित मरीजों के आस-पास जाने वालों के लिए है। यदि आप भीड़भाड़ वाले इलाकों में जा रहे हैं तो मुंह पर कपड़ा लगा लें। अन्यथा कोई जरूरत नहीं है।

सवाल : सामान्य फ्लू और कोरोना के लक्षण समान हैं। अंतर कैसे समझेंगे?

विशाल, लखनऊ

जवाब : आपको सिर्फ एक बात समझनी है। यदि विदेश यात्रा से आए लोगों और संक्रमित मरीज के संपर्क में नहीं आए हों, तो कोरोना नहीं है। ऐसे में सामान्य फ्लू होने पर घर पर आराम करें। आवश्यक हो तो फिजीशियन को दिखा लें।

सवाल : हमारे घर में न्यूज पेपर आता है। इससे वायरस तो नहीं आएगा?

अजय कुमार, सीतापुर

लखनऊ : ऐसा बिल्कुल नहीं है। यह वायरस देश में कम्युनिटी में नहीं फैला है। लिहाजा, बेवजह चिंता न करें। न्यूज पेपर से कोरोना नहीं आएगा। 

सवाल : देश में कोरोना का दूसरा चरण चल रहा है। यह कितना भयावह होगा?

अभिषेक, सीतापुर

जवाब : घबराएं नहीं, सरकार ने कोरोना के नियंत्रण के लिए ठोस प्रबंध किए हैं। संदिग्ध यात्री एयरपोर्ट से  सीधे आइसोलेट कर दिए जा रहे हैं। आपके आस-पास विदेश से आए यात्रियों में संदिग्ध लक्षण मिलें तो टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सहयोग करें। 

सवाल : नॉनवेज खाने से भी क्या कोरोना हो जाता है?

विक्रम, फतेहपुर

जवाब : नॉनवेज खाने से कोरोना होने की कोई स्टडी नहीं है। बावजूद, सतर्क रहने की जरूरत है। ठीक से साफ-सफाई और पकाकर ही नॉनवेज का सेवन करें।

सवाल : कोरोना से बचने के क्या उपाय हैं?

दिवाकर, कैंट

जवाब : विदेश से यात्रा करने वालों से 14 दिन तक दूरी रखें। संक्रमित मरीज से बचें। खांसी-जुकाम के मरीज से एक मीटर की दूरी से बात करें। भीड़भाड़ और बेवजह यात्रा से बचें।

सवाल : आठ दिन से बुखार आ रहा है। कोरोना तो नहीं हो गया?

आरसी गर्ग, लखनऊ 

जवाब : आपकी उम्र 80 वर्ष है,  कमजोरी है। खान-पान बेहतर करें। घर पर आराम करें। दिक्कत बढऩे पर फिजीशियन को दिखा लें। आपको कोरोना नहीं है।

सवाल : क्या जब भी बाहर निकलें, एन-95 मास्क लगा लें?

जवाब : अभी कोरोना वायरस कम्युनिटी में नहीं है। ऐसे में मास्क लगाकर निकलने की जरूरत नहीं है। हाथ की सफाई का ध्यान रखें। भीड़भाड़ में बेवजह जानें से बचें।

सवाल : छोटे भाई को बुखार और जुकाम है। कोरोना का भय सता रहा है।

अभिषेक, बाराबंकी

जवाब : आपके भाई ने कोई विदेश यात्रा नहीं की है। किसी संक्रमित मरीज के संपर्क में नहीं आया है। ऐसे में कोरोना नहीं है। सामान्य फ्लू है। किसी डॉक्टर को दिखाकर दवा ले लें।

सवाल : जो व्यक्ति देश से बाहर नहीं जा रहा है। क्या वह सुरक्षित है?

विजय कुमार, लखीमपुर

जवाब : बिल्कुल, जो देश से बाहर की यात्रा नहीं कर रहा है, विदेश की यात्रा कर आए लोगों और संक्रमित मरीज के संपर्क में नहीं आया है, वह सुरक्षित है। इस दौरान उसे हाथ की साफ-सफाई और भीड़भाड़ से बचाव करना होगा।

सवाल : सांस की पुरानी मरीज हूं। मुझे क्या करना चाहिए? 

मुकुल, लखनऊ 

जवाब : विदेश यात्रा से आए लोग, संक्रमित मरीजों से दूर रहें। खांसते-छींकते समय मुंह पर कपड़ा लगा लें। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। बेवजह यात्रा न करें।

सवाल : कोरोना के लक्षण क्या हैं? 

आरके गुप्ता, बाराबंकी

जवाब : बुखार, खांसी, कफ, नाक का अधिक बहना आदि इसके शुरुआती लक्षण हैं। मगर, यह कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से हुए हैं तो सतर्क होने की जरूरत है। वरना यह सामान्य फ्लू है।

सवाल : मुझे छींक और खांसी कुछ दिनों से आ रही है। क्या कोरोना का संक्रमण है?

जवाब : किसी संक्रमित मरीज से संपर्क की हिस्ट्री नहीं है। ऐसे में यह सामान्य सर्दी-जुकाम है। खांसते-छींकतेसमय मुंह पर कपड़ा लगा लिया करें। 

सवाल : माता जी आगरा गईं थीं। बुखार-जुकाम हो गया। क्या कोरोना का टेस्ट हो सकता है।

आर्यन, अयोध्या

जवाब : माताजी किसी संक्रमित मरीज के संपर्क में नहीं आईं हैं। ऐसे में टेस्ट नहीं हो सकता है। यह जांच सामान्य मरीजों में नहीं कराई जाती है। ऐसे में घबराएं नहीं। कोरोना नहीं है।

सवाल : कोरोना की जांच कैसे कराएं? 

जनार्दन, लखीमपुर

जवाब : यह जांच सभी के लिए नहीं है। विदेश से लौटे यात्रियों में संदिग्ध लक्षण मिलने पर या संक्रमित मरीज के संपर्क में आए लोगों का ही सैंपल कलेक्ट किया जाता है। टेस्ट की सुविधा सरकारी लैब में है।

सवाल : हजरतगंज में दुकान है। कई लोग आते हैं। ऐसे में कोरोना से कैसे बचें?

नदीम, लखनऊ

जवाब : कोरोना अभी देश में कम्युनिटी लेवल पर नहीं फैला है। ऐसे में घबराने की नहीं है। सतर्क रहने की जरूरत है। खांसने-छींकने वालों से एक मीटर दूरी से बात करें। उन्हें मुंह पर कपड़ा लगाने की सलाह दें। वहीं काउंटर को साफ करते रहें।

सवाल : सर्दी-जुकाम दो दिन से है। डर लग रहा है।

अभिषेक, लखनऊ

जवाब : आपकी ऐसी कोई हिस्ट्री नहीं है, जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा बने। लिहाजा, यह सामान्य सर्दी-जुकाम है।

सवाल : शुरुआत में कैसे पता चलेगा कोरोना है?

बृजनारायण, लखनऊ

जवाब : यदि विदेश यात्रा से लौटे हैं और संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हैं तथा इसके बाद जुकाम, बुखार, खांसी के लक्षण हों तो आइसोलेट होकर कंट्रोल रूम फोन कर जानकारी दें।

सवाल : मास्क और सैनिटाइजर की बहुत मारामारी है। इसका प्रयोग कितना उपयोगी है।

सत्यनारायण, रायबरेली

जवाब : मास्क का प्रयोग सामान्य व्यक्ति के लिए नहीं है। सैनिटाइजर का प्रयोग वह लोग करें, जिनके पास हाथ धुलने के विकल्प न हों। मसलन यात्रा के दरम्यान, कार्यालय वर्क के दौरान। अन्यथा साबुन से हाथ धोना सबसे बेहतर है।

सवाल : 29 मार्च को महाराष्ट्र जाना है। क्या करना चाहिए?

जगपाल, बाराबंकी

जवाब : सिर्फ टूरिज्म के लिए यात्रा पर जाने से बचें। इमरजेंसी में ही यात्रा करें। तय गाइडलाइन का पालन करें।

ऐसे करें बचाव 

बेवजह भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें

  • विदेश यात्रा बिल्कुल न करें। अधिकतर देशों में वायरस फैला है 
  • खांसते-छींकते वक्त मुंह पर कपड़ा लगाएं
  • कपड़ा न होने पर मुंह पर कोहनी के पास से हाथ फोल्ड कर लगाएं
  • खांसने-छींकने वालों से एक मीटर दूर रहकर बात करें
  • जो विदेश से आए हैं, उनसे दूरी रखें। 14 दिन तक यात्री घर में ही रहें
  • घबराएं नहीं

डॉ. निशांत के मुताबिक 81 फीसद लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण होते हैं। 14 फीसद लोग सीवियर कंडीशन में आ जाते हैं। वहीं, पांच फीसद की स्थिति गंभीर हो जाती है।  

कोरोना के लक्षण

सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, शरीर में दर्द सामान्य लक्षण हैं। कुछ में जी मिचलाना, दस्त आना, सिर दर्द भी होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.