लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार धनतेरस के दिन प्रदेशवासियों को कन्या सुमंगला योजना की सौगात देंगे। बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने की सीएम योगी की यह अति महत्वाकांक्षी योजना है। इसका शुभारंभ लखनऊ में लोकभवन में किया जाएगा। इस दौरान करीब 500 बालिकाओं को पंंजीकरण पत्र प्रदान किए जाएंगे। साथ ही इनके खाते में प्रोत्साहन राशि तत्काल ट्रांसफर की जाएगी। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी जिला मुख्यालय व ब्लॉक में दिखाया जाएगा। जिला मुख्यालयों में भी कार्यक्रम कर लाभार्थियों को पंजीकरण पत्र प्रदान किए जाएंगे।

कन्या सुमंगला योजना बेटियों के लिए सुरक्षा कवच के रूप में काम करेगी। योजना को इस तरह से बनाया गया है ताकि लाभ पाने के लिए अभिभावकों को बेटियों के स्वास्थ्य की चिंता करनी होगी और उनकी पढ़ाई का भी ख्याल रखना होगा। सरकार बालिकाओं के जन्म के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने के लिए यह योजना शुरू कर रही है।

महिला कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव मोनिका एस गर्ग ने बताया कि अब तक दो लाख से अधिक पंजीकरण ऑनलाइन हो चुके हैं। साथ ही 3.50 लाख पंजीकरण ऑफलाइन हुए हैं। शुक्रवार को सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर सुबह 10 बजे से दो बजे तक संगोष्ठी होगी। इसमें योजना के प्रचार-प्रसार के साथ ही आवेदन पत्र भी भरवाए जाएंगे। इस योजना में सरकार बालिका के जन्म के समय से लेकर इंटर में पहुंचने तक छह श्रेणियों में 15 हजार रुपये देगी।

योजना के तहत सभी जिलों में हाईस्कूल व इंटर में टॉप करने वाली 10 बालिकाओं को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ दिया जाएगा। इसमें यूपी बोर्ड के साथ ही सीबीएसइ व आइसीएसइ बोर्ड को शामिल किया गया है। इन्हें पांच-पांच हजार रुपये दिए जाएंगे।

कब कितनी मिलेगी धनराशि

1. बालिका के जन्म के समय : 2000 रुपये

2. बालिका के एक वर्ष तक पूर्ण टीकाकरण के बाद : 1000 रुपये

3. कक्षा एक में दाखिले के बाद : 2000 रुपये

4. कक्षा छह में प्रवेश के बाद : 2000 रुपये

5. कक्षा नौ में दाखिले के बाद : 3000 रुपये

6. ऐसी बालिकाएं जिन्होंने इंटर करने के बाद स्नातक या फिर दो वर्षीय या अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया हो : 5000 रुपये

योजना की पात्रता

1. यूपी का स्थायी निवास प्रमाण पत्र

2. परिवार की वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख रुपये

3. परिवार की अधिकतम दो बेटियों को मिलेगा योजना लाभ  

Posted By: Umesh Tiwari

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस