Move to Jagran APP

अटल के जन्मदिन पर 1 लाख युवाओं को फ्री स्मार्ट फोन व टैबलेट का उपहार, सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे वितरित

सीएम योगी आदित्यनाथ ने तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए एक करोड़ युवाओं को फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट देने की घोषणा की है। इस योजना के तहत पहले चरण में 25 दिसंबर को सीएम योगी 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण करेंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 08:13 PM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 05:02 PM (IST)
अटल के जन्मदिन पर 1 लाख युवाओं को फ्री स्मार्ट फोन व टैबलेट का उपहार, सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे वितरित
सीएम योगी आदित्यनाथ 25 दिसंबर को एक लाख युवाओं को लखनऊ में फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरित करेंगे।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के युवाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण के इंतजार की घड़ी अब खत्म होने वाली है। भारत रत्न व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर योगी सरकार युवाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन और टैबलेट का उपहार देने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 दिसंबर को मुफ्त स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण योजना का शुभारंभ करेंगे। सीएम योगी पहले चरण में राजधानी लखनऊ में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी ईकाना स्टेडियम में अंतिम वर्ष के एक लाख युवाओं को फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट देंगे। कार्यक्रम में राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र और छात्राएं शामिल होंगे।

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्यनाथ ने तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए एक करोड़ युवाओं को फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट देने की घोषणा की है। इस योजना के तहत पहले चरण में 25 दिसंबर को सीएम योगी 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण करेंगे। देश के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट दिया जा रहा है। इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में कहीं भी फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट का वितरण नहीं किया गया है।

फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण योजना के पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी। आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। अभी भी छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है।

जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर : यूपी सरकार की ओर से लावा, सैमसंग और एसर जैसी नामचीन कंपनियों को फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर जारी कर दिया गया है। 24 दिसंबर के पहले कंपनियां आपूर्ति शुरू कर देंगी। खास बात यह है कि खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर जारी किया गया है।

पौने 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति जल्द : पहले चरण में फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट की खरीद के लिए करीब दो हजार 35 करोड़ रुपये का आर्डर जारी किया गया है। इसमें 10,740 रुपये की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल और 12,606 रुपये की दर से सात लाख 20 हजार टैबलेट के आर्डर दिए गए हैं। कंपनियों की ओर से कुल करीब पौने 18 लाख स्मार्ट फोन और टैबलेट की आपूर्ति जल्द होने वाली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.