Move to Jagran APP

कुशीनगर में भाजपा की जीत पर मिठाई बांट रहे बाबर की हत्या के मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ बेहद सख्त, जांच का आदेश

Murder In Kushinagar कुशीनगर में 20 मार्च को मुस्लिम युवक बाबर की भाजपा का प्रचार करने और भाजपा की सरकार बनने पर मिठाई बांटने को लेकर पिटाई कर दी गई। पिटाई के बाद बाबर को छत से फेंका गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 28 Mar 2022 09:41 AM (IST)Updated: Mon, 28 Mar 2022 07:02 PM (IST)
कुशीनगर में भाजपा की जीत पर मिठाई बांट रहे बाबर की हत्या के मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ बेहद सख्त, जांच का आदेश
कुशीनगर में 20 मार्च की घटना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत पर खुशी मना रहे कुशीनगर के युवक बाबर की पिटाई से मौत के मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ बेहद सख्त हो गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाबर की मौत पर गहरा शोक व्यक्त करने के साथ ही परिवार के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की और इस प्रकरण की शीघ्र ही जांच का आदेश दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश है कि जांच निष्पक्ष हो और किसी भी दोषी के साथ जरा-सी भी ढिलाई ना की जाए।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर में 20 मार्च की घटना के बाद रविवार रात बाबर की मौत पर गहरा दुख जताया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महात्मा बुद्ध का महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में बाबर की पिटाई का प्रकरण बेहद ही निंदनीय है। बाबर की पिटाई से मौत पर गहरा शोक व्यक्त करने के साथ मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना भी जताई। उन्होंने कुशीनगर के एसपी को इस प्रकरण की तत्काल तथा निष्पक्ष जांच के लिए निर्देश दिया है। इसके साथ ही शासन तथा पुलिस विभाग के आला अधिकारियों को जांच पर नजर रखने का निर्देश दिया है। बाबर कुशीनगर के कठघरही गांव के निवासी थे।

गौरतलब है कि कुशीनगर में 20 मार्च को मुस्लिम युवक बाबर की भाजपा का प्रचार करने और भाजपा को बहुमत मिलने पर मिठाई बांटने को लेकर पिटाई कर दी गई। पिटाई के बाद बाबर को छत से फेंका गया। इसके बाद उनको परिवार के लोगों ने गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां रविवार को उसकी मौत हो गई। युवक का शव गांव पहुंचा तो आक्रोशित परिजनों और गांव के लोगों ने अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया।

दस मार्च को मतगणना के दिन यूपी में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद बाबर ने पूरे गांव में मिठाई बांटी थी। परिवार के लोगों के मुताबिक, पड़ोस में रहने वाले पट्टीदार इस बात पर नाराज थे कि बाबर भाजपा का प्रचार कर रहा है। वह लोग कई बार बाबर को बीजेपी का प्रचार करने से मना कर चुके थे। आरोप है कि बाबर ने रामकोला थाने से लेकर कई अधिकारियों से सुरक्षा की गुहार लगाई, लेकिन उसकी गुहार नहीं सुनी गई। इस वजह से दबंगों के हौसले बुलंद हो गए।

इलाज के लिए बाबर को पहले जिला अस्पताल, फिर लखनऊ में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। बाबर की पत्नी ने रामकोला थाने में आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। 27 मार्च को बाबर का शव गांव में पहुंचा तो लोग आक्रोशित हो गए। लोगों ने शव का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया। क्षेत्रीय विधायक पीएन पाठक प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे और आश्वासन दिया, जिसके बाद परिजन अंतिम संस्कार करने को राजी हुए। भाजपा विधायक पीएन पाठक ने कहा कि आरोपियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा, जिसने भी ये कृत्य किया, उनकी नस्ल दोबारा ऐसा करने को नहीं सोचेगी।  कुशीनगर पुलिस ने ट्वीट किया कि इस प्रकरण में बाबर की पत्नी की तहरीर के आधार पर 21 मार्च को केस दर्ज कर दो आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। इस केस में अभी भी विवेचनात्मक कार्यवाही प्रचलित है।

लापरवाही में रामकोला के प्रभारी निरीक्षक लाइन हाजिर : बाबर अली पर बीते दिनों हुए हमले के मामले में त्वरित कार्रवाई न करने के मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र पटेल ने सोमवार को रामकोला के प्रभारी निरीक्षक दुर्गेश कुमार सिंह को लाइन हाजिर कर दिया। डीएम एस राजलिंगम के निर्देश पर एडीएम व एएसपी ने इसकी जांच की थी, जिसमें एएसएचओ की लापरवाही उजागर हुई। पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि दायित्वों के प्रति लापरवाही कत्तई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

यह है पूरा मामला : रामकोला थाना क्षेत्र के गांव कठघरही निवासी 20 वर्षीय बाबर अली पर बीते 20 मार्च को उनके पट्टीदारों ने लाठी व राड से हमला बोल लहूलुहान कर दिया था। लोगों की मदद से उन्हें सीएचसी रामकोला व वहां से मेडिकल कालेज गोरखपुर ले जाया गया। हालत में सुधार न होने पर मेडिकल कालेज के डाक्टरों ने उन्हें केजीएमसी लखनऊ रेफर कर दिया। जहां इलाज के दौरान बीते शुक्रवार की देर रात उनकी मृत्यु हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.