Move to Jagran APP

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लखनऊ दिया विधानसभा चुनाव जीतने का गुरु मंत्र, आगरा में भी करेंगे बैठक

BJP President JP Nadda Uttar Pradesh visit कहा मोदी-सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ अपने ब्लाक के प्रत्येक पात्र जरूरतमंद तक पहुंचाएं। यह देने वाली सरकार है आप लेने वाले बनकर जनता तक पहुंचाएं। ईमानदार और सेवा समर्पित नेतृत्व को जमीनी स्तर पर मजबूती देने की जिम्मेदारी आपकी है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 04:46 PM (IST)Updated: Sun, 08 Aug 2021 07:25 AM (IST)
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लखनऊ दिया विधानसभा चुनाव जीतने का गुरु मंत्र, आगरा में भी करेंगे बैठक
सम्मेलन को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने भी संबोधित किया।

राज्‍य ब्‍यूरो, लखनऊ। BJP President JP Nadda Uttar Pradesh visit: विधानसभा चुनाव में भाजपा की फिर से जीत के लिए जमीनी मोर्चा सजाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के दो दिवसीय प्रवास पर लखनऊ पहुंचे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पहले दिन यहां 'क्लास टीचर' की भूमिका में नजर आए। नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुखों को सरकार की योजनाओं व उपलब्धियों के आंकड़े गिनाए। सलाह दी कि इन्हें लिख लें। यह जुबान पर रहें और जनता के बीच मोदी-योगी सरकार के काम की चर्चा करें। साथ ही राजनीति का गुरुमंत्र देते हुए पार्टी अध्यक्ष ने संदेश दिया कि आप नेता नहीं, जनता के विश्वास के कस्टोडियन (संरक्षक) हैं।

loksabha election banner

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव की तैयारी में लगी भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश की टीम को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को विधानसभा चुनाव जीतने का गुरु मंत्र दिया। नड्डा ने यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सभी को विधानसभा चुनाव को जीतने का गुरु मंत्र दिया और कहा कि तर्क और आंकड़ों के साथ कैसे गांव-गांव जाकर लोगों को भाजपा के शासन की सभी अच्छाइयां बतानी है, ताकि चुनाव के दौरान लोग किसी बहकावे में ना आएं।

गांव की सरकार बनाने के बाद सम्मेलन में पहुंचे अपने प्रतिनिधियों में जेपी नड्डा ने यह कहकर जोश भरा कि उनकी पंचायत की जीत प्रजातंत्र की जीत है। छोटा चुनाव जीतना बड़ा मुश्किल होता है जो जीत कर आए हैं वह बड़े भाग्यशाली हैं। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी छोटे चुनाव जीतना ज्यादा मुश्किल होता है। आप सभी सौभाग्यशाली हैं। अब खुद को जनता की सेवा में समर्पित करें। आपको जनता ने चुनकर यहां भेजा, इसलिए नेता नहीं, जनता के विश्वास के कस्टोडियन बनकर काम करें। नड्डा ने मंत्र दिया कि जनता की जरूरत के हिसाब से एजेंडा तय करें। मोदी-सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ अपने ब्लाक के प्रत्येक पात्र जरूरतमंद तक पहुंचाएं। यह देने वाली सरकार है, आप लेने वाले बनकर जनता तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि ईमानदार और सेवा समर्पित नेतृत्व को जमीनी स्तर पर मजबूती देने की जिम्मेदारी आपकी है।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में करीब 40 मिनट के अपने भाषण में जेपी नड्डा ने केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं का जिक्र करते हुए नसीहत दी कि आंकड़ों के साथ लोगों को उनके हित में किए गए कामकाज की तुलना करते हुए आंकड़ों के साथ लोगों को समझाया जाए कि कैसे देश में नरेंद्र मोदी व उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ की सरकार ने काम किया। केंद्र के साथ उत्तर प्रदेश की सरकार किसान, महिला, नौजवान, बुजुर्ग सभी के लिए एक साथ सरकार काम कर रही हैं। स्वास्थ्य शिक्षा कृषि सभी क्षेत्र में हालात बेहतर हो रहे है।

जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख सम्मेलन में पहुंचे। नड्डा ने इन नए जनप्रतिनिधियों को कुछ उदाहरणों से समझाया कि कैसे भाजपा सरकार की कार्यशैली पिछली सरकारों से अलग है। जनता की समस्याओं को देखते हुए अपना एजेंडा तय करें। जनता से कृषि क्षेत्र को लेकर चर्चा करें, लेकिन उससे पहले आपको भी पता होना चाहिए कि यूपीए सरकार की तुलना में मोदी सरकार कृषि क्षेत्र पर दोगुना बजट खर्च कर रही है। किसान सम्मान निधि का लाभ दस करोड़ किसानों को मिला है। यह आंकड़े सभी को याद होने चाहिए और जनता को बार-बार बताना होगा।

नड्डा ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए इज्जत घरों को महिला सशक्तीकरण से जोड़ा और पेंशन व विभिन्न बीमा योजनाओं का सामाजिक सुरक्षा चक्र समझाया। सौभाग्य योजना व स्वामित्व योजना आदि का जिक्र करते हुए बोले कि जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख जनता के बीच सक्रिय रहें। सभी अपनी जिम्मेदारी समझें कि इन योजनाओं से आपके ब्लाक, गांव या क्षेत्र का कोई भी पात्र जरूरतमंद वंचित न रहे। यह देने वाली सरकार है, आप लेने वाले बनकर जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाएं। बीमारू राज्य में शामिल उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में कैसे अपने पैरों पर सबल होकर छलांग लगा रहा है। जो प्रदेश दंगों और जातीय उन्माद के लिए जाना जाता था, वह ईज आफ डूइंग बिजनेस में दूसरे स्थान पर पहुंच गया। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मोदी-योगी जैसे सही नेतृत्व को जमीनी स्तर पर मजबूती देना आपका काम है।

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने योगी आदित्यनाथ सरकार के कामों को गिनाते हुए बताया कैसे साढ़े चार वर्ष साल में उत्तर प्रदेश बीमारू राज्य से तरक्की करने वाला राज्य बना। आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 50 करोड़ और उत्तर प्रदेश की दो करोड़ 54 लाख लोगों को लाभ मिल रहा है। जिस राज्य में कभी एक राष्ट्रीय मार्ग के नामपर जीटी एक्सप्रेस हुआ करती थी आज वहां सड़कों का जाल बिछा है। नड्डा ने कहा कि हमें सरकार के कामों के पूरे आंकड़ों के साथ लोगों को समझाना है और एजेंडा सेट करना।

नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का हौसला बढ़ाते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि छोटा चुनाव जीतना सबसे कठिन होता है। जो जीतकर आए हैं, वे बहुत भाग्यशाली हैं, इसलिए जनता की सेवा में जुटें। विपक्ष कोई बात कहे तो उस पर विचार करें। झूठ हो तो उसकी काट के मजबूत तर्क अपने पास रखें। कोरोना को लेकर विपक्षी पार्टियों को भी नड्डा ने आड़े हाथ लिया। बोले कि कोरोना आया तो सभी पार्टियां क्वारंटीन हो गई थीं। सम्मेलन को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने भी संबोधित किया। मंच पर भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष, प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा और गुजरात के सांसद रामभाई मोकरिया भी थे। इसके बाद नड्डा सहित अन्य दिग्गजों ने सभी विधानसभा प्रभारियों, प्रदेश पदाधिकारियों व योगी सरकार के मंत्रियों के साथ भी बैठकें कीं।

मोदी ने पंचायत को बनाया विकास की धुरी : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने त्रिस्तरीय पंचायत के महत्व को समझाया। कहा कि कोरोना की लड़ाई में इनकी बहुत अहम भूमिका रही और आगे भी रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्रिस्तरीय पंचायत को विकास की धुरी बनाया है। विपक्षियों पर निशाना साधते हुए बोले कि विपक्षी कोरोना की आड़ में चुनाव नहीं होने देना चाहते थे, लेकिन हमने कहा कि चुनाव कराएंगे और कोरोना को भी रोकेंगे। 1947 के बाद डेंगू और बर्डफ्लू सहित कई बीमारियों की वैक्सीन नहीं आ सकी, लेकिन पीएम मोदी ने मात्र नौ माह में कोरोना की दो वैक्सीन देश को दे दीं। इससे पहले जिपं अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुखों का हौसला बढ़ाते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सि‍ंह ने कहा कि आप सभी को अपने-अपने ब्लाक में कमल खिलाना है। 2022 का चुनाव आपके हाथ में है।

मिसाल बनीं सोनिया और आरती

राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री सहित मंचासीन राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष, प्रदेश प्रभारी राधामोहन ङ्क्षसह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डा.दिनेश शर्मा, गुजरात के सांसद रामभाई मोकरिया और पंचायतीराज मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने सभी जिला पंचायत अध्यक्षों व ब्लाक प्रमुखों का अभिनंदन अपने-अपने स्थान पर खड़े होकर तालियां बजाकर किया। वहीं, सहारनपुर के बलियाखेड़ी ब्लाक की प्रमुख बनीं सफाई कर्मी की पत्नी सोनिया कुमारी और सबसे कम यानी महज 21 वर्ष की आयु में बलरामपुर से जिला पंचायत अध्यक्ष चुनी गईं आरती को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.