Move to Jagran APP

अखिलेश ने मुलायम को सौंपी चहेते उम्मीदवारों की सूची, शिवपाल को ऐतराज

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव को पत्र लिखकर अपनी आपत्ति दर्ज कराई और अपने चहेते उम्मीदवारों की सूची भी दी।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 25 Dec 2016 10:28 PM (IST)Updated: Mon, 26 Dec 2016 09:58 AM (IST)
अखिलेश ने मुलायम को सौंपी चहेते उम्मीदवारों की सूची, शिवपाल को ऐतराज

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। समाजवादी पार्टी में सुलग रही चिंगारी आज फिर शोलों में तब्दील होते दिखी जब पार्टी के संचालन और प्रत्याशी चयन के तौर-तरीकों से असंतुष्ट मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव को पत्र लिखकर अपनी आपत्ति दर्ज करायी। इतना ही नहीं, अखिलेश ने सपा सुप्रीमो को अपनी पसंद के 403 उम्मीदवारों की सूची भी भेज दी है। माना जा रहा है कि अखिलेश ने पार्टी नेतृत्व पर दबाव बनाने के लिए यह कदम उठाया है।

loksabha election banner

दक्षिणा लेने के लिए साधु-संत कहां से लाएं एटीएम और क्रेडिट कार्ड- अखिलेश

मुख्यमंत्री के इस कदम से समाजवादी पार्टी में टूट की आशंका भी जतायी जा रही है। सपा ने विधानसभा चुनाव के लिए अब तक 175 प्रत्याशी घोषित किये हैं। इनमें कई दागी छवि के हैं। अखिलेश शुरू से कहते रहे हैं कि जब सपा चुनाव में वोट उनकी अगुआई वाली सरकार के कामकाज पर मांगेगी तो टिकटों के बंटवारे में उनकी भूमिका भी होनी चाहिए। दागी छवि के लोगों को पार्टी का प्रत्याशी बनाये जाने का भी वे मुखर विरोध करते रहे हैं। यह कहते हुए कि अपनी पुरानी आदतों को वह बदल नहीं सकते हैं। शिवपाल सिंह यादव के प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद अखिलेश के कई करीबियों के टिकट कटे हैं या फिर उन्हें संगठन के पदों से मुक्त कर दिया गया है। कुछ चहेतों को तो पार्टी से भी निष्कासित कर दिया गया है। अखिलेश इस सबसे बेहद खिन्न हैं।

नरेंद्र मोदी केवल जुमले बोलने वाले फेंकू प्रधानमंत्री : शिवपाल

खुद को मुलायम का स्वाभाविक उत्तराधिकारी बता चुके अखिलेश ने इसे अपने एकाधिकार को चुनौती मानते हुए शनिवार को सपा मुखिया को पत्र भेजकर पूरे घटनाक्रम पर अपनी आपत्ति दर्ज करा दी। उन्होंने अपनी पसंद के 403 प्रत्याशियों की सूची भी सपा मुखिया को भेजी है। इनमें कई ऐसे भी नाम हैं जो कि पार्टी की ओर से घोषित प्रत्याशियों की सूची में शामिल हैं। हालांकि पार्टी की ओर से घोषित दागी उम्मीदवारों को अखिलेश की ओर से भेजी गई सूची में जगह नहीं मिली है। सूत्रों के मुताबिक अखिलेश ने मुलायम को बताया है कि प्रत्याशियों की जो सूची वह भेज रहे हैं, उसका आधार उनकी ओर से कराया गया सर्वेक्षण है।

तुल्सियानी ग्रुप के ठिकानों से आयकर टीम को बड़ी बरामदगी

पार्टी के घोषित प्रत्याशियों के समानांतर अखिलेश की ओर से अपनी पसंद के उम्मीदवारों की सूची भेजने के बाद सपा प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने भी अपने तेवर दिखाये। उन्होंने ट्वीट कर चेतावनी भरे लहजे में कहा कि टिकट का बंटवारा जीत के आधार पर होगा। पार्टी में किसी प्रकार की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी जो उसकी छवि को नुकसान पहुंचाए। शिवपाल ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री का चुनाव विधायक दल करेगा जो कि पार्टी संविधान के तहत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.