Move to Jagran APP

अमृत स्टेशन स्कीम से संवरेंगे 64 स्टेशन, सुगम होगा अयोध्या रूट का सफर

देश भर में एक-एक करके वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन हो रहा है। लखनऊ से भी नई दिल्ली रेलखंड पर वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी है। हालांकि इससे पहले रेलवे मल्हौर में वंदे भारत एक्सप्रेस की मेंटनेंस यूनिट स्थापित करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Mohammed AmmarPublished: Wed, 01 Feb 2023 07:18 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 07:18 PM (IST)
अमृत स्टेशन स्कीम से संवरेंगे 64 स्टेशन, सुगम होगा अयोध्या रूट का सफर
अमृत स्टेशन स्कीम से संवरेंगे 64 स्टेशन, सुगम होगा अयोध्या रूट का सफर

जागरण संवाददाता, लखनऊ : देश भर से प्रभु श्रीराम के दर्शन के लिए अयोध्या जाना अब पहले से आसान हो जाएगा। रेलवे बाराबंकी से अयोध्या रेलखंड की डबलिंग के प्रोजेक्ट को और तेजी देगा। यह प्रोजेक्ट पूरा होते ही ट्रेनों को 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलाया जा सकेगा।

loksabha election banner

वहीं वंदे भारत एक्सप्रेस के नेटवर्क से दिल्ली को लखनऊ होकर अयोध्या तक जोड़ा जाएगा। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के 44 और पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के 20 रेलवे स्टेशन अमृत स्टेशन स्कीम के तहत संवारे जाएंगे। यह कार्य मार्च से आरंभ हो जाएगा। आम बजट में रेलवे के महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों को गति देने के लिए बजट मिल गया है। अब रेल मंत्रालय जल्द ही इसकी पिंक बुक भी जारी करेगा।

उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के 12 बड़े प्रोजेक्टों को सबसे अधिक बजट दिया गया है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के जौनपुर जंक्शन, प्रतापगढ़, रायबरेली, शाहगंज, सुलतानपुर, भदोही, जौनपुर सिटी,बाराबंकी, उन्नाव, प्रयाग जंक्शन, फाफामऊ, कानपुर पुल बायां किनारा, मानकनगर, मल्हौर, उतरेटिया, अमेठी, अकबरपुर, गौरीगंज, फुलपुर, मोहनलालगंज, निहालगढ़, हैदरगढ़, बाबतपुर, जंघई, लालगंज, व्यासनगर, लोहता, श्रीकृष्णानगर, ऊंचाहार, शिवपुर, बछरावां, मड़ियाहूं, जफराबाद, चिलबिला, बादशाहपुर, कुंडा हरनामगंज, तकिया, भरतकुंड, दर्शननगर, लंभुआ, वाराणसी कैंट, अयोध्या, चारबाग और काशी को शामिल किया गया है। मुरादाबाद रेल मंडल के हरदोई के अलावा पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के बादशाहनगर, खलीलाबाद, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, मगहर, तुलसीपुर, बलरामपुर, लखीमपुर, बढ़नी, स्वामीनारायण छपिया, रामगढ़ हाल्ट, बहराइच, गोला गोकर्णनाथ, मैलानी, ऐशबाग, लखनऊ सिटी, डालीगंज, गोंडा, गोरखपुर और गोमतीनगर स्टेशनों का विकास एवं सुदंरीकरण अमृत स्टेशन स्कीम के तहत होगा।

इन प्रोजेक्टों को भी मिला बजट

चारबाग स्टेशन से दिलकुशा तक चार लेन के नेटवर्क बिछाने के लिए भेजी गई डिमांड को भी शामिल किया गया है। इसके तहत दिलकुशा में अंडरपास भी बनेगा। दोनों ओर दीवारें भी बनायी जाएंगी। इसी तरह चारबाग स्टेशन की यार्ड रिमाडलिंग का 13 साल पुराना प्रोजेक्ट इस साल पूरा हो सकेगा।

चारबाग स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए इस साल 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। स्टेशन के नौ प्लेटफार्मों और रेल लाइन के ऊपर यात्रियों के लिए कानकोर्स बनेंगे। उसे लिफ्ट और एस्केलेटर से जोड़ा जाएगा। चारबाग से लखनऊ जंक्शन को स्काई वाक से जोड़ा जाएगा।

गोमतीनगर में बन रहे विश्वस्तरीय स्टेशन के लिए भी 150 करोड़ रुपये इस बजट में मिला है। यहां शापिंग माल के साथ मल्टीप्लेक्स जैसी सुविधाएं होंगी। बादशाहनगर से मल्हौर तक रेल डबलिंग , बाराबंकी-मल्हौर रेलखंड पर दो नई रेल लाइन बिछाने का काम पूरा होगा।

लखनऊ को मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

देश भर में एक-एक करके वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन हो रहा है। लखनऊ से भी नई दिल्ली रेलखंड पर वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी है। हालांकि इससे पहले रेलवे मल्हौर में वंदे भारत एक्सप्रेस की मेंटनेंस यूनिट स्थापित करेगा। आम बजट में रेलवे के मल्हौर में वंदे भारत एक्सप्रेस मेंटनेंस यूनिट स्थापित करने की योजना को भी शामिल किया गया है।

आलमनगर को सेटेलाइट स्टेशन बनाने के लिए करीब 70 करोड़ रुपये, ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन के विकास, उतरेटिया, मल्हौर,मानकनगर स्टेशन को अमृत स्टेशन योजना के तहत विकसित करने के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। आलमनगर से ऐशबाग सेक्शन पर एक कार्ट लाइन बनाने की योजना को भी मंजूर किया गया है। इससे मुरादाबाद की ओर से चारबाग और लखनऊ जंक्शन आने वाली कुछ ट्रेनों को ऐशबाग से बादशाहनगर होते हुए बाराबंकी की ओर भेजा जाएगा।

चलेंगी हाइस्पीड के साथ हाइपरलूप ट्रेनें

अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) की हाइस्पीड ट्रेनों और हाइपरलूप ट्रेनों को चलाने के प्रोजेक्ट को प्राथमिकता दी गई है। आइआइटी बीएचयू और आइआइटी चेन्नई के साथ आरडीएसओ हाइपरलूप ट्रेन का प्रोटोटाइप बनाएगा। वहीं आइआइटी खड़गपुर के साथ हाइस्पीड ट्रेनों के प्रोटोटाइप पर भी आरडीएसओ काम करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.