Move to Jagran APP

Lalitpur News: बदले लुक में दिखेगा ललितपुर रेलवे स्टेशन, आधुनिक होंगी व्यवस्थाएं; यात्रियों को दी जाएंगी बेहतर सुविधा

वर्षों पुराना ललितपुर रेलवे स्टेशन जल्द नए स्वरूप में नजर आएगा। अमृत भारत योजना में स्वीकृत रेलवे स्टेशन के सौन्दर्यीकरण को 2.85 करोड़ रुपए का बजट आवण्टित किया गया है। बजट प्राप्त होने के बाद यहाँ पुर्ननिर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। एक साल के भीतर स्टेशन के सौन्दर्यीकरण का लक्ष्य दिया गया है। वर्तमान में कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarPublished: Sat, 06 Jan 2024 05:00 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jan 2024 05:00 AM (IST)
बदले लुक में दिखेगा ललितपुर रेलवे स्टेशन

ललितपुर ब्यूरो। वर्षों पुराना ललितपुर रेलवे स्टेशन जल्द नए स्वरूप में नजर आएगा। अमृत भारत योजना में स्वीकृत रेलवे स्टेशन के सौन्दर्यीकरण को 2.85 करोड़ रुपए का बजट आवण्टित किया गया है। बजट प्राप्त होने के बाद यहाँ पुर्ननिर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। एक साल के भीतर स्टेशन के सौन्दर्यीकरण का लक्ष्य दिया गया है। अभी जो डिजाइन दिया गया, यदि उस तरह से कार्य हुआ तो निश्चित तौर पर स्टेशन आकर्षक और सुन्दरता तो दिखेगा ही, साथ ही यहाँ आने-जाने वालों को अलग ही आनन्द की अनुभूति होगी।

loksabha election banner

अमृत भारत योजना में ललितपुर रेलवे स्टेशन का नाम शामिल किए जाते ही इसके सौन्दर्यीकरण की चर्चा शुरू हो गई थी। आधुनिक सुविधाओं से लैस रेलवे स्टेशन के निर्माण के लिए मॉडल तैयार करवाया गया। यह मॉडल सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ। पहले तो लोगों ने इसे फेक समझा, लेकिन जब इसे अधिकारिक तौर पर लाया गया, तो लोगों की खुशी छा गई। बताया कि वाकई में यदि ललितपुर रेलवे स्टेशन ऐसा बना तो निश्चित तौर पर ललितपुर वासियों के लिए यह आकर्षण का केन्द्र होगा। वर्तमान में इस निर्माण के लिए बजट प्राप्त होने के बाद कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

बताया गया कि रेलवे स्टेशन के पूरे सर्कुलेटिंग एरिया को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाकर कई सौन्दर्यीकरण के कार्य किए जाएंगे। आधुनिक पार्किंग के साथ-साथ आलीशान पार्क की व्यवस्था की जाएगी। मुख्य द्वार शानदार लुक में तैयार किया जा रहा है। कार्य को आर्किटेक्चर एजेन्सी की देखरेख में कराया जा रहा है। यहाँ पर वीआईपी रूम के अलावा पे एण्ड यूज मल्टी कॉम्प्लेक्स, इलेक्ट्रिकल स्टोर रूम के साथ जो मॉडल पेश किया गया है, उसी हिसाब से रेलवे स्टेशन को भव्यता प्रदान की जाएगी।

स्टेशन के बाहर बनेगा सेल्फि पाइण्ट आइ लव ललितपुर

स्टेशन के बाहर एक सेल्फि पाइण्ट जो कि आइ लव ललितपुर के रूप में होगा, भी तैयार कराया जाएगा। यह सेल्फि पाइण्ट आकर्षक लाइटों से सुसज्जित होगा। सेल्फि पाइण्ट होने से न केवल स्टेशन पर एक अलग ही माहौल रहेगा, बल्कि यहाँ आने-जाने वाले लोग स्टेशन की सुन्दर को अपने कै मरे में भी कैद करने से पीछे नहीं रहेंगे।

आरपीएफ थाना जीआरपी थाने के बगल में होगा शिफ्ट

रेलवे स्टेशन के बाहर पार्किंग और पार्क भी बनना है। सर्कुलेटिंग एरिया में आरपीएफ थाना बीच में पड़ने के चलते काफी समस्याएं बनी हुयी थीं। जिसके चलते आरपीएफ थाने को जीआरपी थाने के पहले सिफ्ट करने की तैयारी है। बिल्डिंग का कार्य भी शुरू हो गया है। बिल्डिंग का कार्य पूर्ण होते ही इसमें आरपीएफ थाने को शिफ्ट कर दिया जाएगा, और पुराने आरपीएफ थाने को खत्म कर यहाँ से रास्ता निकाला जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.