झांसी, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार से बुंदेलखंड के दो दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान वह कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। सुबह उन्होंने जालौन जिले के कुठौंध ब्लाक के लाड़पुर गांव में निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का जायजा लिया और अब तक की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने निर्माण कार्य में और तेजी लाने के निर्देश दिए है। जालौन के बाद वह ललितपुर पहुंचे हैं। सीएम योगी यहां बांध परियोजना का लोकार्पण किया। इस दौरान सीएम योगी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सड़कों का जाल बिछाने के साथ अब ललितपुर को एयरपोर्ट की सुविधा भी देने जा रहे हैं। अब ललितपुर के लोग दिल्ली एक घंटे में पहुंच जाएंगे। सरकार अब यहां मेडिकल कॉलेज भी देने जा रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनता का हौंसला बुंदेलखंड को विकास के नई ऊंचाई पर पहुंचाएगा। उन्होंने कहा कि ललितपुर खुशहाल जिलों में शुमार है। जब यहां विकास परियोजनाएं आएंगी तो यह खुशहाली और भी कई गुना बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने तय किया है कि 2022 तक हर परिवार एक-एक घर उपलब्ध कराएंगे। बिजली कनेक्शन देंगे और हर व्यक्ति का स्वास्थ्य बीमा होगा। उन्होंने कहा कि यह कार्य पहले भी हो सकते थे। कांग्रेस ने देश 55 वर्षों तक राज किया, लेकिन गरीब और गांव उसके एजेंडे में कभी नहीं रहे।  

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार ने हर न्याय पंचायत मे एक बड़ी गौशाला खोलने का निर्णय लिया है। जो किसान अपने घर निराश्रित गौवंशों को रखेगा उसे प्रति गौवंश 900 रुपये दिया जाएगा। यदि कोई परिवार दुधारू गाय रखना चाहता है कि उस परिवार को गाय भी दी जाएगी और 900 रुपये भी उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही ललितपुर को अटल आवासीय विद्यालय भी खुलने जा रहा है। पंजीकृत मजदूरों के बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी सरकार की होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हर गरीब को राशन दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि अब कोटे दुकाने महिला स्वयं समूह चलाएंगी।बल पुष्टाहार भी महिला स्वयं समूह के माध्यम से ही वितरित होगा। महिला स्वयं समूहों को आगे करके विकास की योजनाओं को लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अफसरों के निर्देश दिए गए हैं कि सभी लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए। 

यह भी पढ़े : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्सप्रेस-वे का काम देखकर कहा, साकार हो रहा बुंदेलखंड के विकास का सपना

Edited By: Umesh Tiwari