Move to Jagran APP

UP Civic Election: निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू, प्रत्याशी चयन के होमवर्क में जुटेगी भाजपा

यूपी न‍िकाय चुनाव की तैयार‍ियों में भाजपा जुट गई है। प्रत्‍याश‍ियों के चयन के ल‍िए भाजपा की टीम ने रणनीत‍ि बनानी शुरू कर दी है। नगर निगमों और नपाप अध्यक्षों के टिकट मुख्यालय से घोषित होंगे। निकाय चुनाव के कारण जिलों में बड़े बदलाव की गुंजायश नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Thu, 30 Mar 2023 07:22 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 07:22 AM (IST)
UP Civic Election: निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू, प्रत्याशी चयन के होमवर्क में जुटेगी भाजपा
UP Civic Election: प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। नगरीय निकाय चुनाव की अधिसूचना जल्दी जारी होने की संभावना के दृष्टिगत भाजपा अपनी चुनावी तैयारियों को धार देने के साथ प्रत्याशी चयन के होमवर्क में जुटेगी। पार्टी नगर निगमों के साथ ही नगर पालिका परिषदों और नगर पंचायतों में अपना दबदबा बनाने के लिए पूरा दमखम लगाएगी। बुधवार को पार्टी के राज्य मुख्यालय पर हुई प्रदेश भाजपा की नई टीम और नवनियुक्त क्षेत्रीय अध्यक्षों की पहली बैठक में इस पर मंथन हुआ।

loksabha election banner

निकाय चुनाव में पार्टी मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारने से परहेज नहीं करेगी। नगर पंचायत के अध्यक्ष व पार्षद और नगर पालिका परिषदों के पार्षद के टिकट जिले की सहमति से क्षेत्र स्तर से घोषित किये जाएंगे। नगर पालिका परिषदों के पार्षद तथा नगर निगमों के महापौर व पार्षद के टिकट क्षेत्र की सिफारिश पर पार्टी के प्रदेश मुख्यालय से घोषित किये जाएंगे। भाजपा निकाय चुनाव के लिए नगर निकाय संयोजक और प्रभारी घोषित कर चुकी है।

पार्टी को निकाय चुनाव में सीटों और वार्डों के आरक्षण घोषित होने का इंतजार है। आरक्षण घोषित होते ही मंडल स्तर पर नगर निकाय संयोजक, मंडल अध्यक्ष और मंडल प्रभारी प्रत्याशी चयन के होमवर्क में जुट जाएंगे। होमवर्क पूरा कर वे जिले की कोर कमेटी के समक्ष इन नामों को रखेंगे। जिला कोर कमेटी से चर्चा के बाद यह नाम क्षेत्र/प्रदेश मुख्यालय को भेजे जाएंगे। फिर क्षेत्र/प्रदेश मुख्यालय स्तर से प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी।

निकाय चुनाव के मद्देनजर पार्टी ने जिलाध्यक्ष पदों पर व्यापक बदलाव की योजना को फिलहाल किनारे कर दिया है। बेहद आवश्यकता महसूस होने पर ही जिलों में बदलाव किया जाएगा। बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि भाजपा के लगातार बढ़ते जनाधार के साथ विपक्ष के षड्यंत्र भी बढ़ रहे है। इन परिस्थितियों में हमें निश्चित सफलता के फार्मूले पर काम करना है। नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा मोदी-योगी सरकारों की उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच जाएगी और यही भाजपा की जीत का आधार बनेगी। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह ने कहा कि हमें संगठनात्मक कार्यों के साथ नगरीय निकाय तथा लोक सभा चुनावों में शतप्रतिशत सफलता के मंत्र के साथ जुटना है।

स्थापना दिवस के जरिये विचार प्रवाह करेगी पार्टी

बैठक में प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने बताया कि छह अप्रैल को भाजपा अपना स्थापना दिवस वृहद स्तर पर धूमधाम से मनाएगी। हर विधान सभा क्षेत्र में 100 बूथों पर पार्टी कार्यक्रम आयोजित करेगी। इन कार्यक्रमों में पार्टी का इतिहास और उसके विचारों के साथ केंद्र व राज्य की भाजपा सरकारों के काम भी जनता को बताये जाएंगे।

अंबेडकर जन्मदिवस पर होंगे सामाजिक समरसता के कार्यक्रम

निकाय चुनाव के साथ ही स्वार और छानबे विधान सभा सीटों के उप चुनाव के मद्देनजर पार्टी दलितों को साधने के भी जतन करेगी। 14 अप्रैल को बाबासाहेब डा.भीमराव अंबेडकर के जन्मदिवस के अवसर पर पार्टी एक सप्ताह तक सामाजिक समरसता और जनसरोकार से जुड़े कार्यक्रम आयोजित करेगी। प्रत्येक जिला मुख्यालय पर एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित होगा। सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम जल्द ही तय किये जाएंगे। इससे पहले भाजपा 11 अप्रैल को महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती मनाएगी।

जहां जरूरत होगी मुस्लिमों को उतारेंगे

भूपेन्द्रबैठक के बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि निकाय चुनाव में पार्टी मुस्लिमों को भी उम्मीदवार बनाएगी। उन्होंने कहा कि हम जीतने वाले समीकरण के साथ चुनाव में जाएंगे। जहां-जहां परिस्थितियां हमारे अनुकूल होंगी, हम अल्पसंख्यक प्रत्याशी भी उतारेंगे। उन्होंने कहा कि रामपुर की स्वार और मीरजापुर की छानबे सीटों पर घोषित उपचुनाव को पार्टी अपने सहयोगी अपना दल (एस) के साथ पूरे दमखम से लड़ेगी। उन्होंने कहा कि सहयोगी दल से बातचीत के बाद ही इन दोनों सीटों के लिए उम्मीदवार तय किये जाएंगे। पिछले विधान सभा सीटों पर दोनों सीटों पर अपना दल (एस) ने प्रत्याशी उतारे थे।

बदले जाएंगे पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष

भूपेन्द्र चौधरी ने बताया कि पिछड़ा वर्ग मोर्चा के नए प्रदेश अध्यक्ष के चयन के लिए प्रदेश मुख्यालय ने राष्ट्रीय नेतृत्व को नाम भेज दिए हैैं। पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार नरेन्द्र कश्यप हैं। एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत के आधार पर उन्हें यह पद छोडऩा पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.