Move to Jagran APP

पटरी पर आवागमन का जुगाड़

कहा जाता है कि इस देश में सब कुछ जुगाड़ से चलता है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 10:49 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 10:49 PM (IST)
पटरी पर आवागमन का जुगाड़
पटरी पर आवागमन का जुगाड़

लखीमपुर : कहा जाता है कि इस देश में सब कुछ जुगाड़ से चलता है। अगर इसके जीवंत उदाहरण देखने हैं तो लखीमपुर रेलवे स्टेशन पर आएं, जहां आस-पड़ोस के लोगों ने निकलने का रास्ता भी जुगाड़ से बना लिया है। इसके लिए एक तरफ जहां रेलवे की नई दीवार तोड़ दी है, वहीं प्लेटफार्म पर चढ़ने के लिए रेलवे पटरी के पास से जगह-जगह ईंटे भी लगा ली हैं। शुक्र है कि रेल गाड़ियां पूरी तरह से शुरू नहीं हुई, वरना यहां किसी बड़ी दुर्घटना से इन्कार नहीं किया जा सकता।

loksabha election banner

लखीमपुर रेलवे प्लेटफार्म पर बड़ी लाइन की सुविधा शुरू करने के लिए रेलवे ने कॉलोनी में जहां पटरियों के पास एंगल लगवाए हैं, वहीं सीमेंटेड दीवार भी उठा दी है। दीवार इसलिए है कि आसानी से बच्चे या कोई जानवर पटरी पार न कर सके। यहां बड़ी लाइन की गाड़ियां जब तेजी से चलने लगेंगी, उस समय कभी भी दुर्घटना हो सकती है, लेकिन आस-पड़ोस रहने वालों ने इसका महत्व नहीं समझा। दीवार तोड़कर सुविधाजनक रास्ता बना लिया है। यह दीवार कितने दिन चलेगी, इसका अंदाजा भी इससे आसानी से लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं रेलवे के अब ऊंचे हो चुके प्लेटफार्म पर चढ़ने के लिए जगह-जगह ईंट पर ईंट रखकर सीढ़ी बना ली गई है, जिससे वे आसानी से प्लेटफार्म पर आ जाते हैं। यह सब प्लेटफार्म पर खुलेआम चल रहा है।

बोले जिम्मेदार

इस बारे में स्टेशन अधीक्षक ब्रजलाल का कहना है कि रेलवे की दीवार लोगों की सुरक्षा के लिए बनाई जा रही है, तोड़ेंगे तो सुरक्षा कैसे होगी। इसके अलावा प्लेटफॉर्म के नीचे चढ़ने के लिए जिन्होंने ईंटे लगाए हैं वे ईंटे तत्काल हटवाई जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.