लखीमपुर : कहा जाता है कि इस देश में सब कुछ जुगाड़ से चलता है। अगर इसके जीवंत उदाहरण देखने हैं तो लखीमपुर रेलवे स्टेशन पर आएं, जहां आस-पड़ोस के लोगों ने निकलने का रास्ता भी जुगाड़ से बना लिया है। इसके लिए एक तरफ जहां रेलवे की नई दीवार तोड़ दी है, वहीं प्लेटफार्म पर चढ़ने के लिए रेलवे पटरी के पास से जगह-जगह ईंटे भी लगा ली हैं। शुक्र है कि रेल गाड़ियां पूरी तरह से शुरू नहीं हुई, वरना यहां किसी बड़ी दुर्घटना से इन्कार नहीं किया जा सकता।

लखीमपुर रेलवे प्लेटफार्म पर बड़ी लाइन की सुविधा शुरू करने के लिए रेलवे ने कॉलोनी में जहां पटरियों के पास एंगल लगवाए हैं, वहीं सीमेंटेड दीवार भी उठा दी है। दीवार इसलिए है कि आसानी से बच्चे या कोई जानवर पटरी पार न कर सके। यहां बड़ी लाइन की गाड़ियां जब तेजी से चलने लगेंगी, उस समय कभी भी दुर्घटना हो सकती है, लेकिन आस-पड़ोस रहने वालों ने इसका महत्व नहीं समझा। दीवार तोड़कर सुविधाजनक रास्ता बना लिया है। यह दीवार कितने दिन चलेगी, इसका अंदाजा भी इससे आसानी से लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं रेलवे के अब ऊंचे हो चुके प्लेटफार्म पर चढ़ने के लिए जगह-जगह ईंट पर ईंट रखकर सीढ़ी बना ली गई है, जिससे वे आसानी से प्लेटफार्म पर आ जाते हैं। यह सब प्लेटफार्म पर खुलेआम चल रहा है।

बोले जिम्मेदार

इस बारे में स्टेशन अधीक्षक ब्रजलाल का कहना है कि रेलवे की दीवार लोगों की सुरक्षा के लिए बनाई जा रही है, तोड़ेंगे तो सुरक्षा कैसे होगी। इसके अलावा प्लेटफॉर्म के नीचे चढ़ने के लिए जिन्होंने ईंटे लगाए हैं वे ईंटे तत्काल हटवाई जाएंगी।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप