Move to Jagran APP

Kushinagar Lok Sabha Election: कुशीनगर में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुआ मतदान, इस दिग्‍गज नेता की प्रतिष्‍ठा है दांव पर

भाजपा ने इस सीट पर जीत की हैट ट्रिक लगाने के लिए वर्तमान सांसद विजय कुमार दूबे को प्रत्याशी बनाया है। विजय दूबे से पहले वर्ष 2014 में राजेश पांडेय यहां से भाजपा के सांसद बने थे। सपा से सैंथवार अजय प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है। कुर्मी-सैंथवार बहुल सीट पर अजय को प्रत्याशी बनाकर गठबंधन ने भाजपा को घेरने की कोशिश की है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Sat, 01 Jun 2024 10:41 AM (IST)
Kushinagar Lok Sabha Election: कुशीनगर में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुआ मतदान, इस दिग्‍गज नेता की प्रतिष्‍ठा है दांव पर
कप्तानगंज कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय पर मतदान के लिए लाइन में लगे मतदाता। जागरण

 जागरण संवाददाता, कुशीनगर। कुशीनगर संसदीय क्षेत्र में शनिवार को सुबह सात 1832 बूथों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुई। इसमें कुल 187522 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 985378 पुरुष व 889748 महिला व थर्ड जेंडर 96 शामिल हैं।

इस बार के चुनाव में कुल नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिसमें भाजपा से विजय कुमार दूबे, गठबंधन से सपा प्रत्याशी अजय प्रताप, बसपा से शुभनारायण चौहान व राष्ट्रीय शोषित पार्टी से स्वामी प्रसाद मौर्य समेत नौ उम्मीदवार शामिल है।

इसे भी पढ़ें-यूपी के इस हॉट सीट पर विकास वाली ट्रिपल इंजन की सरकार बनाम विपक्ष का जातीय प्रचार की है लड़ाई

भाजपा ने इस सीट पर जीत की हैट ट्रिक लगाने के लिए वर्तमान सांसद विजय कुमार दूबे को प्रत्याशी बनाया है। विजय दूबे से पहले वर्ष 2014 में राजेश पांडेय यहां से भाजपा के सांसद बने थे। सपा से सैंथवार अजय प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में सीएम योगी ने किया वोट, बोले- चार जून को भाजपा सरकार प्रचंड बहुमत से बनाएगी सरकार

कुर्मी-सैंथवार बहुल सीट पर अजय को प्रत्याशी बनाकर गठबंधन ने भाजपा को घेरने की कोशिश की है। भाजपा ने इसकी काट के लिए पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री आरपीएन सिंह को आगे किया है।

इसी बीच पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी से दावेदारी कर यहां मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने का प्रयास किया है।