Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections: आयोग की ओर से घर-घर भेजी जाएगी वोटर गाइड, ‘कैसे डालें वोट’ से लेकर मिलेगी सारी चुनावी जानकारी

18वीं लोकसभा चुनाव के लिए रणभेरी बज चुकी है। प्रशासनिक तैयारियां भी तेजी से चल रही हैं। इसी क्रम में चुनाव आयोग के निर्देश पर चुनाव में हरेक परिवारों के लिए वोटर गाइड वितरित करने की तैयारी है। बीएलओ इसे ले जाकर घर-घर बांटेंगे। प्रत्येक परिवार में पांच सदस्य माने जाते हैं। इस लिहाज से जितने मतदाता हैं उसके पांचवें हिस्से के बराबर परिवारों को मतदाता मार्गदर्शिका...

By raj k. srivastava Edited By: Riya Pandey Published: Wed, 03 Apr 2024 04:16 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2024 04:16 PM (IST)
18वीं लोकसभा चुनाव के लिए रणभेरी बजने के बाद प्रशासनिक तैयारियां भी तेज,

जागरण संवाददाता, कौशांबी। लोकसभा चुनाव में मतदाता पर्ची के साथ हर घर पर एक वोटर गाइड (मतदाता मार्गदर्शिका) भी दी जाएगी। इसे बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) हर घर में पहुंचाएंगे। इस वोटर गाइड में बताया गया है कि मतदाता ‘वोट कैसे डालें’। इससे मतदाताओं को चुनाव में काफी सहूलियत मिलेगी।

loksabha election banner

18वीं लोकसभा चुनाव के लिए रणभेरी बज चुकी है। प्रशासनिक तैयारियां भी तेजी से चल रही हैं। इसी क्रम में चुनाव आयोग के निर्देश पर चुनाव में हरेक परिवारों के लिए वोटर गाइड वितरित करने की तैयारी है।

बीएलओ इसे ले जाकर घर-घर बांटेंगे। इस मतदाता मार्गदर्शिका का वितरण स्वीप की दृष्टि से मतदाताओं को जागरूक करने और निर्वाचन प्रक्रिया से भलीभांति अवगत कराने के लिए किया जाएगा।

मिलेगी वोटिंग से जुड़ी सभी जानकारी

इसमें खास बात यह है कि मतदान कैसे करें व मतदान के लिए अनुमोदित पहचान अभिलेख क्या होंगे आदि के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी जाएगी। साथ ही वोटर गाइड में ईवीएम और वीवीपैट का उपयोग करते हुए वोट देने की प्रक्रिया भी बताई जाएगी।

इसके अलावा मतदान केंद्र के आसपास मतदान के दौरान क्या करें और क्या न करें आदि के संबंध में भी मतदाताओं को जानकारी मिलेगी। इस बार निर्वाचन अधिकारियों को यह वोटर गाइड सीधे निर्वाचन आयोग से मिलेगी।

इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरुण कुमार गोंड का कहना है कि मतदाता मार्गदर्शिका निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। प्रत्येक परिवार में पांच सदस्य माने जाते हैं। इस लिहाज से जितने मतदाता हैं। उसके पांचवें हिस्से के बराबर परिवारों को मतदाता मार्गदर्शिका बीएलओ मतदाता पर्ची के साथ बांटेंगे।

  • 1904466 मतदाता हैं संसदीय क्षेत्र में।
  • 1176 मतदान केंद्र हैं कुल
  • 1996 मतदेय स्थल हैं कुल।

यह भी पढ़ें- Power Cut: गांवों में दिन में चार घंटे हो रही कटौती, तो शहर में भी रुला रही बिजली; पीने के पानी के लिए भी पड़ रहा भटकना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.