Move to Jagran APP

UP Police Recruitment: पुलिस भर्ती पेपर लीक के मुख्‍य आरोपियों को STF ने किया गिरफ्तार, DGP प्रशांत कुमार ने किया खुलासा

उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती पेपर लीक प्रकरण में फरार आरोपित को एसटीएफ ने कौशांबी जिले से गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि बीते माह एसओजी ने पुलिस भर्ती से पहले कार सवार तीन युवकों को पकड़ा था। उनके पास से नकदी रुपए के अलावा मार्कशीट और लैपटॉप आदि बरामद हुआ था। पूछताछ में उन्होंने सरगना अरुण सिंह निवासी लखनऊ का नाम बताया था।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Fri, 15 Mar 2024 01:20 PM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2024 03:12 PM (IST)
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक का खुलासा करते DGP प्रशांत कुमार।

जागरण संवाददाता, कौशांबी। उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती पेपर लीक प्रकरण में फरार आरोपित को एसटीएफ ने कौशांबी जिले से गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि बीते माह एसओजी ने पुलिस भर्ती से पहले कार सवार तीन युवकों को पकड़ा था। उनके पास से नकदी रुपए के अलावा मार्कशीट और लैपटॉप आदि बरामद हुआ था।

loksabha election banner

इसे भी पढ़ें-काशी से पटना होते हावड़ा तक हाई स्पीड रेल का सर्वे पूरा, इन गांवों की जमीन हुई चिह्नित

पूछताछ में उन्होंने सरगना अरुण सिंह निवासी लखनऊ का नाम बताया था। जनपद पुलिस से पहले यूपी एसटीएफ ने उसे पकड़ लिया। साथ ही मंझनपुर पुलिस के सुपुर्द किया। उससे पूछताछ जारी है।

डीजीपी प्रशांत कुमार ने लखनऊ में प्रेस कांफ्रेस कर बताया कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षार रद्द कर अगले छह महीने में दोबारा परीक्षा कराने की बात कही गई थी। इधर आरोपियों की तलाश चल रही थी। इस संबंध में एसटीएफ ने बहुत अच्‍छे तरीके से कार्रवाई की और इस केस का सफल अनावरण कर दिया।

इसे भी पढ़ें- फुलझड़ी से उड़ेगा गुलाल, बम से होगी रंगों की वर्षा; खूब बिक रही Bulldozer वाली पिचकारी

एसटीएफ की मदद से यह पता चल पाया कि यह प्रश्‍न पत्र किसने और कैसे लीक किया। इस संबंध में कुल 178 अभ‍ियोग यूपी के विभि‍न्‍न जिलों में पंजीकृत हुए। इसमें 396 लोगों की गिरफ्तारी पहले ही की जा चुकी थी।

एसटीएफ ने भी इन्‍हीं संख्‍या 178 में 15 अभ‍ियोग दर्ज कराए थे। इसमें तीन महत्‍वपूर्ण गिरफ्तारी की गई है। पहला अभ‍िषेक कुमार शुक्‍ला प्रयागराज का रहने वाला है। दूसरा शिवम गिरी मिर्जापुर का रहने वाला है और रोहित कुमार पांडेय जो कि भदोही का रहने वाला है।

बता दें कि बीते दिनों उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा के दौरान नकल करवाने वाले दो वांछितों को नोएडा एसटीएफ की टीम ने मथुरा से गिरफ्तार किया है। एक आरोपित के ऊपर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित था।

एसटीएफ ने आरोपितों को गिरफ्तार कर कोतवाली सेक्टर-39 में दाखिल कर न्यायालय में पेश किया। जहां से दोनों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। इस गैंग के एक शातिर को एसटीएफ पूर्व में गिरफ्तार कर चुकी है। गिरफ्तार आरोपित मेरठ, मुजफ्फरनगर, गौतमबुद्ध नगर, झांसी सहित कई जिलों से वांछित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.