Move to Jagran APP

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए घर बैठे दे सकते आनलाइन परीक्षा

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब घर बैठे दे सकते आनलाइन परीक्षा

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jul 2022 06:50 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jul 2022 06:50 PM (IST)
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए घर बैठे दे सकते आनलाइन परीक्षा
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए घर बैठे दे सकते आनलाइन परीक्षा

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए घर बैठे दे सकते आनलाइन परीक्षा

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : सुगम व सुरक्षित यातायात व्यवस्था के लिए वाहन चालकों को सीट बेल्ट, हेलमेट के साथ ही अन्य नियमों का पालन करना चाहिए। इसमें उनकी स्वयं की सुरक्षा है। यातायात नियमों के पालन के लिए परिवहन विभाग की ओर से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। अब ड्राइविंग लाइसेंस आनलाइन आवेदन कर बनवा सकते हैं, इसके लिए कार्यालय आने की जरूरत नहीं है। परिवहन विभाग के पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर दें। यह बातें एआरटीओ मनोज वर्मा ने दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम के दौरान लोगों के सवालों का जवाब देते हुए कहीं।

प्रश्न : ड्राइविंग लाइसेंस पुराना बना है। इसे कार्ड वाला नया बनवाने के लिए क्या प्रकिया है। - अमित कुमार, थनवापुर, अनिल कुमार, तिस्ती रसूलाबाद

-कार्ड वाला नया लाइसेंस बनवाने के लिए एआरटीओ कार्यालय में पुराना लाइसेंस व आधार की छायाप्रति जमा करनी होगी। इसे कंप्यूटर में चढ़वाने के बाद नया नंबर जनरेट होगा, जिसके बाद नया कार्ड वाला लाइसेंस जारी किया जाएगा।

प्रश्न : कार्यालय में दलाल घूमते रहते हैं जो ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले लोगों को बरगलाकर उनका शोषण करते हैं। - आयुष, अकबरपुर

-परिवहन विभाग की ओर से आनलाइन प्रकिया शुरू की गई है, जिसमें घर बैठे ही लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे पारदर्शिता आई है और लोग आसानी से अपनी समस्या का निस्तारण पा लेते हैं। वहीं अन्य समस्या होने पर कार्यालय आकर विभागीय कर्मियों को समस्या बताएं, जिसका त्वरित निस्तारण किया जाता है। अन्य किसी व्यक्ति के चक्कर में पड़ने की आवश्यकता नहीं है।

प्रश्न : 2019 में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया था, जो खो गया है। नया लाइसेंस कैसे बनेगा। - नैतिक यादव, पुखरायां

-लाइसेंस खोने से संबंधित शिकायत पुलिस को दें, जिसके बाद उसकी कापी के साथ कार्यालय में नया आवेदन करना होगा। इसके लिए चार सौ रुपये की फीस तय है।

प्रश्न : करीब एक माह पूर्व कन्नौज में गाड़ी का चालान हो गया था। अब कहां जाना होगा। राजीव कुमार, हसनपुर, झींझक

-आनलाइन चालान यदि परिवहन विभाग की ओर से किया गया है तो आरटीओ कार्यालय जाना होगा। वहीं यदि पुलिस ने किया है तो संबंधित थाने व सीओ कार्यालय जाना होगा। वहीं एक माह से अधिक का समय होने पर चालान कापी न्यायालय पहुंच जाती है। वहां से इसे छुड़वाना होगा।

प्रश्न : वर्ष 2012 में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया था। अब उसे कार्ड में परिवर्तित कराना चाहते हैं। - प्रखर शुक्ला, रनियां

-कार्ड वाला ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए आधार कार्ड की छायाप्रति के साथ पुराना लाइसेंस जमा करना होगा। इसके बाद नया नंबर जारी कर दिया जाएगा और कार्ड वाला लाइसेंस मिल जाएगा।

प्रश्न- कानपुर देहात में लाइसेंस बनवाना है, लेकिन पहचान पत्र में कानपुर का एड्रेस है। - नीलू दीक्षित, अकबरपुर

-पहचान पत्र सहित अन्य अभिलेखों में जहां का पता लिखा है संबंधित जिले से ही लाइसेंस जारी किया जाएगा। दूसरे जिले से लाइसेंस लेने की व्यवस्था नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.