कानपुर, जेएनएन। अक्सर बाइक या अन्य वाहन चलाते समय यातायात पुलिस रोकती है तो लोग बहुत झिकझिक करते हैं। इतना ही नहीं चालान होने पर खासा नाराज होकर झगड़े पर भी आमादा हो जाते हैं। क्या आपने कभी सुना है कि चालान मोबाइल पर आया हो और मालिक खुशी से झूम उठा हो। शायद नहीं, लेकिन शहर में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां एक बाइक मालिक के मोबाइल पर बिना हेलमेट का चालान का मैसेज आया तो वह खुशी से फूला नहीं समा रहा है और उसने जानकारी बर्रा थाना पुलिस को भी दी है।

बर्रा विश्वबैंक कॉलोनी में रहने वाले आशीष तिवारी के मोबाइल पर कुछ दिन पहले मैसेज आया, जिसमें उनकी बाइक का चालान होने की कॉपी थी और जुर्माना भरने को कहा गया था। मोबाइल पर यह चालान आते ही उनका चेहरा खुशी से चमक उठा और उन्होंने इसकी जानकारी घरवालों को दी। यह चालान बिना हेल्मेट बाइक चलाने पर किया गया था। मोबाइल पर मैसेज सेव करने के बाद वह सीधे बर्रा थाने पहुंचे और पुलिस को भी मैसेज दिखाते हुए पूरी जानकारी दी।

ढाई साल पहले चोरी हो गई थी बाइक

आशीष तिवारी ने बताया कि पांच अक्टूबर 2018 को विश्वबैंक स्थित बीयर के ठेके पास से उनकी बाइक चोरी हो गई थी। वह रिपोर्ट दर्ज कराने बर्रा थाने पहुंचे थे। जहां पुलिसकर्मियों ने कई दिनों तक चक्कर लगवाए। इसके बाद उन्होंने तत्कालीन थाना प्रभारी अशोक कुमार  से रिपोर्ट दर्ज करने की गुहार लगाई तो उन्होंने भी टरका दिया। कई महीने चक्कर काटने के बाद उन्होंने ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

पुलिस तो नहीं, चालान ने ढूंढ दी बाइक

पीडि़तों को थाने से टरकाने के लिए शहर की पुलिस खासा चर्चा में रहती है, आशीष तिवारी के साथ भी कुछ ऐसा हुआ था। पहले बाइक चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए वह थाने के चक्कर लगाते रहे और फिर बाइक की तलाश करने के लिए पुलिस अफसरों की मिन्नतें करते रहे। पुलिस की लापरवाही का आलम यह रहा कि ढाई साल तक उनकी बाइक नहीं तलाश सकी। अब जब बाइक का बिना हेलमेट का चालान आया तो पता चला है कि बाइक सीतापुर में है। आशीष ने सीतापुर पुलिस से भी संपर्क किया है।

सीतापुर में चल रही है बाइक

आशीष ने बताया कि चालान आने पर उन्होंने किसी तरह मोबाइल नंबर जुटाकर सीतापुर पुलिस से संपर्क किया। पता चला कि सीतापुर के कोतवाली देहात में ट्रैफिक के दारोगा विशंभर दयाल सिंह ने बिना हेल्मेट में बाइक सवार का चालान किया है। बाइक चलाने वाले का नाम अरुण मिश्र होने की जानकारी हुई है। इस बारे में जब पूछा गया तो बर्रा पुलिस हरकत में आई। बर्रा थाना प्रभारी हरमीत सिंह का कहना है कि सीतापुर कोतवाली देहात से संपर्क करके बाइक बरामदगी के प्रयास किए जा रहे हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप